For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Akshaya Tritiya: पूरे साल चाहते हैं लक्ष्मी माता का आशीर्वाद तो अक्षय तृतीया के दिन न करें ये 7 काम

|

सनातन धर्म में अक्षय तृतीया का दिन बेहद शुभ माना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि हर तरह के मांगलिक कार्य को करने के लिए अक्षय तृतीया का दिन बेहद शुभ है। यह एक ऐसी तिथि है जिसका कभी क्षय नहीं होता है अर्थात जो कभी खत्म नहीं होता है। इस दिन किये गए शुभ कार्यों का परिणाम भी कई गुना बढ़कर मिलता है। मगर ऐसे कुछ काम भी हैं जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन न करने की सलाह दी जाती है। इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि अक्षय तृतीया के दिन कौन से काम भूल के भी नहीं करने चाहिए वरना लक्ष्मी माता नाराज हो सकती हैं।

खाली हाथ न जाएं घर

खाली हाथ न जाएं घर

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। यदि किसी कारण से आप सोने से बनी वास्तु नहीं खरीद पते हैं तो आप अपनी क्षमता के अनुसार किसी दूसरी धातु से बना सामान खरीद लें।

न करें जनेऊ धारण

न करें जनेऊ धारण

इस दिन जनेऊ धारण करने की मनाही होती है। कुछ स्थानों पर इस दिन यात्रा न करने की सलाह दी जाती है।

क्रोध न करें

क्रोध न करें

अक्षय तृतीया के दिन अपने मन में किसी भी व्यक्ति के लिए गलत भावना न रखें। अपना मन साफ़ रखें। इस दिन क्रोध करने से बचें। जिस व्यक्ति के मन में छल-कपट होता है मां लक्ष्मी उनके पास नहीं ठहरती हैं।

अस्वच्छ वातावरण में न रहें

अस्वच्छ वातावरण में न रहें

अक्षय तृतीया एक विशेष संयोग वाली तिथि है। इस दिन स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना चाहिए। घर के साथ साथ पूजाघर को अवश्य साफ़ करें।

पूजा में तुलसी का उपयोग

पूजा में तुलसी का उपयोग

भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी प्रसाद के रूप में इस्तेमाल होती है। अक्षय तृतीया के दिन लक्ष्मी माता के साथ जब भगवान विष्णु की आराधना करें तब तुलसी अवश्य चढ़ाएं। मगर इस बात का ख्याल रखें कि आप तुलसी दल स्नान करके और स्वच्छ वस्त्र धारण करके ही तोड़ें। ऐसा न करने पर अशुभ फल मिल सकता है।

न करें विष्णु-लक्ष्मी की अलग अलग पूजा

न करें विष्णु-लक्ष्मी की अलग अलग पूजा

अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और उनकी पत्नी माता लक्ष्मी की अलग अलग पूजा करने से बचना चाहिए। इस दिन जातक इनकी एकसाथ पूजा करें। इससे साधक को अक्षय पुण्य के साथ समृद्धि और सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है।

न करें निर्माण कार्य

न करें निर्माण कार्य

अक्षय तृतीया के दिन नया घर खरीदना शुभ माना जाता है, मगर इस दिन निर्माण कार्य शुरू करने से मना किया जाता है।

English summary

Never Do These Things On Akshaya Tritiya

There are certain things that you should not do on Akshaya Tritiya. Read to know more on what are the things that you should not do on Akshaya Tritiya.
Story first published: Wednesday, May 5, 2021, 16:43 [IST]