For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Rakhi Thali Decoration : इस तरह सजाएं राखी की थाली, न भूलें इन चीजों को रखना

|

हिंदू धर्म में श्रावण महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है। सावन महीने में आने वाली पूर्णिमा का भी विशेष महत्व है। श्रावण पूर्णिमा के दिन ही रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है। भाई बहन के रिश्ते को समर्पित इस उत्सव का इंतजार सभी करते हैं। राखी पर्व के लिए बहनें थाली सजाती हैं। वैसे तो बाजार में हर चीज की सुविधा उपलब्ध है लेकिन खुद से राखी की थाली तैयार करने का सुख ही अलग होता है। इस राखी पर आप भी पूजा की थाली सजायें और इन चीजों को थाल में जरुर रखें।

ऐसे सजाएं राखी की थाली

ऐसे सजाएं राखी की थाली

सजी हुई राखी की थाली देखकर भाई का मन भी बेहद खुश हो जाता है। आप स्टील की थाली ले सकते हैं उसे आप पेंट करके सुंदर बना सकते हैं अथवा आप उसपर कपड़ा अथवा डिजाईनर कागज़ चिपका सकते हैं। आप इस पर गोटा, कुंदन, शीशे, सितारे लगाएं। आप वेलवेट पेपर को काटकर छोटी छोटी कटोरियां बना के चिपका सकते हैं जिसमें आप रोली, अक्षत डाल सकते हैं।

राखी

राखी

रक्षाबंधन पर तैयार कि गई पूजा की थाली में राखी जरुर रखें। आप राखी बाजार से खरीद सकती हैं। आप चाहें तो खुद ही घर पर राखी तैयार कर सकती हैं। थाली में बाईं ओर राखी रखें।

रोली

रोली

राखी के दिन भाई के माथे पर तिलक किया जाता है। तिलक लगाने का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व भी है। माना जाता है कि तिलक माथे के बीच में तिलक लगाने से शक्ति का संचार होता है और गजब का आत्मविश्वास बढ़ता है।

अक्षत

अक्षत

भाई को तिलक लगाने के बाद अक्षत अर्थात चावल का इस्तेमाल करते हैं। माथे पर तिलक के साथ चावल लगाना शुभ माना जाता है।

दीया

दीया

थाली में दीप जलाकर अवश्य रखें। आप चाहें तो दीये की सजावट भी स्वयं कर सकती हैं। थाल के बीच में स्वास्तिक बनाएं और उसपर मिट्टी का दीपक रखें।

तिलक करने के बाद भाई की आरती उतारें और उसे बुरी नजर से बचाएं।

मिठाई

मिठाई

राखी की थाली मिठाई के बिना अधूरी है। पूजा की थाल में दाईं ओर मिठाई रखें। आप खुद घर पर अपने भाई की मनपसंद मिठाई बना सकते हैं या फिर आप चाहें तो मार्केट से उनके पसंद का मिष्ठान ले आएं।

जल कलश

जल कलश

पुराणों में इस बात का जिक्र मिलता है कि पूजा की थाल जल के कलश के बिना अधूरी होती है। कलश में देवताओं का वास माना गया है। पूजा की थाली में धी का रखना भी शुभ माना जाता है।

English summary

Rakhi Thali Decoration in Hindi: Must include these Things in Rakhi Thali

Know how to decorate your rakhi thali and also check out the list of the things to include for Puja in Hindi.