For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Solar Eclipse December 2020: लगने वाला है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें तिथि, समय और इससे जुड़ी सभी खास बातें

|

साल 2020 में कई आकाशीय और खगोलीय घटनाएं देखने को मिली। साल का आखिरी महीना भी इससे अछूता नहीं रहेगा। दिसंबर 2020 में साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगने वाला है।

इस साल कुल 6 ग्रहण का संयोग रहा, जिनमें से एक सूर्य ग्रहण और चार चंद्र ग्रहण लग चुके हैं और एक सूर्य ग्रहण इस माह लगने वाला है। गौरतलब है कि साल का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून, रविवार के दिन लगा था। इस लेख के माध्यम से जानते हैं साल के आखिरी सूर्य ग्रहण से जुड़ी सभी ख़ास बातें।

सूर्य ग्रहण तिथि और समय

सूर्य ग्रहण तिथि और समय

साल 2020 का आखिरी सूर्य ग्रहण दिसंबर की 14 तारीख के दिन लगने वाला है। भारतीय समय के अनुसार इस ग्रहण की शुरुआत शाम 7 बजकर 3 मिनट से होगा और इसकी समाप्ति मध्यरात्रि में 12 बजकर 23 मिनट पर होगा। इस ग्रहण की अवधि लगभग 5 घंटे तक रहेगी। यह खंडग्रास प्रकार का ग्रहण होगा और यह भारत में नजर नहीं आएगा। इस वजह से इसका कोई सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

कहां नजर आएगा सूर्य ग्रहण

कहां नजर आएगा सूर्य ग्रहण

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। यह ग्रहण दक्षिण अफ्रीका, प्रशांत महासागर सहित दक्षिण अमेरिका एवं मैक्सिको के कुछ हिस्सों में दिखेगा। इसका दीदार सुमात्रा, मलेशिया, ओमान, सिंगापुर, सऊदी अरब, कतर, नॉर्थन मरिना आईलैंड, श्रीलंका और बोर्नियो में भी हो सकेगा।

इस साल लगे कुल ग्रहण

इस साल लगे कुल ग्रहण

पहला ग्रहण: 10-11 जनवरी, चंद्र ग्रहण

दूसरा ग्रहण: 5 जून, चंद्र ग्रहण

तीसरा ग्रहण: 21 जून, सूर्य ग्रहण

चौथा ग्रहण: 5 जुलाई, चंद्र ग्रहण

पांचवा ग्रहण: 30 नवंबर, चंद्र ग्रहण

छठा ग्रहण: 14 दिसंबर, सूर्य ग्रहण

English summary

Solar Eclipse December 2020: Date, Time, Sutak Kaal, When and Where To Watch

The last solar eclipse of year 2020 will occur on December 14 (Monday). In India the solar eclipse will start at 07:03 in the evening and will end at 12:23 pm.