For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सूर्य ग्रहण 2021: अब लगने वाला है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जान लें तारीख, समय और सूतक काल

|

इस वर्ष का दूसरा एवं अंतिम सूर्यग्रहण दिसंबर महीने में लगने जा रहा है। यह एक वैज्ञानिक घटना है जो तब होती होती है जब चन्द्रमा, सूर्य एवं पृथ्वी के बीच से गुजरता है, इस दौरान चन्द्रमा सूर्य की रौशनी को कुछ समयकाल के लिए धरती तक आने से रोक देता है एवं सूर्य को ढक देता है। हालांकि ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण को बेहद अशुभ माना गया है एवं ग्रहण के दौरान शुभ एवं मांगलिक कार्यों की मनाही होती है। ग्रहण के दौरान मंदिरों के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं क्योंकि ग्रहण के दौरान सूर्य ग्रसित हो जाता है एवं उसकी प्रकृति में अशुभता आ जाती है। चलिए जानते है इस वर्ष का आखिरी सूर्य ग्रहण कब लगेगा, इसे कहां देखा जा सकेगा एवं भारत में इसका कैसा प्रभाव रहने वाला है-

सूर्य ग्रहण दिसंबर 2021 की तारीख एवं समय

सूर्य ग्रहण दिसंबर 2021 की तारीख एवं समय

इस वर्ष का आख़िरी ग्रहण मार्गशीर्ष मास की अमावस्या के दिन लगेगा। शनि अमावस्या पर लगने के कारण यह ग्रहण उपच्छाया ग्रहण होगा। इस अमावस्या की तिथि 4 दिसंबर को पड़ रही है। सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को 11 बजे शुरू होकर दोपहर 3:07 बजे तक चलेगा।

किन स्थानों पर देख पाएंगे ग्रहण?

किन स्थानों पर देख पाएंगे ग्रहण?

यह सूर्य ग्रहण भारत से नहीं देखा जा पायेगा, इसलिए धार्मिक रूप से भी इसका कोई सीधा प्रभाव यहां नहीं देखा जायेगा। इस ग्रहण को दक्षिणी अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्टिका के क्षेत्रों से देखा जा सकेगा।

सूतक काल नहीं होगा प्रभावी

सूतक काल नहीं होगा प्रभावी

4 दिसंबर को लगने वाला इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देने वाला है, इसलिए यह आंशिक या उपच्छाया ग्रहण कहलायेगा। इसी कारणवश सूतक काल भारत में प्रभावी नहीं होगा। हालांकि जब पूर्ण सूर्य ग्रहण लगता है तब 12 घंटे पहले से ही सूतक काल शुरू हो जाता है।

मगर इस सूर्य ग्रहण में सूतक अप्रभावी रहने वाला है परन्तु 19 नवंबर के चन्द्र ग्रहण के बाद कुछ ही दिनों में यह दूसरा ग्रहण लग रहा है, इसलिए इसे ज्योतिषाचार्यों द्वारा अशुभ माना जा रहा है। सूर्य देव शनि देव के पिता है, इसलिए इस दिन सूर्य एवं शनि से सम्बंधित जातियों- सिंह, मकर एवं कुंभ राशि के जातकों को विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी।

English summary

Solar Eclipse December 2021: Date, Timings in India, Sutak Kaal and other Details in Hindi

Check out the details of the second and last Solar eclipse of 2021 in Hindi.