ये 6 राशियां होती है सबसे चतुर और होशियार..

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हम कितने बुद्धिमान या समझदार है ये हम लोग खुद ही नहीं बता सकते है। समझदारी या हमारी बुद्धि कौशल का अंदाजा तब लोगों को मालूम चलता है जब हम किसी विपत्ति में अपने दिमाग का सही इस्‍तेमाल करते हैं। चतुराई से बुद्धि का इस्‍तेमाल करना ये भी एक कला होती है जो कि हमारे ज्‍योतिषीय गुण में शामिल होती है। वैसे तो हर व्‍यक्ति में अपने गुण होते है लेकिन आज हम राशियों के माध्‍यम से जानेंगे कि आखिर वो कौनसी राशियां है जो बहुत ही ज्‍यादा चतुर और बुद्धिमान होती है।

क्या आप इन राशियों में आते है तो आपको ये जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ना पड़ेगा। इस आर्टिकल में उन राशियों के बारे में बताया गया है जो सबसे ज्यादा बुद्धिमान लोगों की श्रेणी में आते है। आइए जानते है।

तुला राशि: समाधान निकालने वाले

तुला राशि: समाधान निकालने वाले

तुला राशि अपने बुद्धिमानी के कारण ही जानी जाती है। ये लोग अपने स्तर पर आइडिया सोचते हैं और फिर उसे एक अलग ही अंदाज में सामने लाते हैं। यदि किसी आइडिया को बदलकर कुछ नया काम करवाने का सोचा जाए, तो इसके लिए तुला राशि से बेहतर कोई राशि नहीं हो सकती है। हर कोई जानता है कि तुला राशि के पास हर समस्‍या का समाधान होता है जब कोई किसी भी समस्‍या हो तो इस राशि के पास हर तरह का समाधान मौजूद मिलेगा। इस राशि वालों को अच्‍छा दोस्‍त और सलाहकार भी माना जाता है।

कुंभ राशि: सबसे ज्‍यादा अंडरस्‍टेडिंग

कुंभ राशि: सबसे ज्‍यादा अंडरस्‍टेडिंग

कुंभ राशि के जातक सबसे ज्‍यादा अंडस्‍टेडिंग होते है और क्‍योंकि ये लोग हर स्थिति के अनुसार ही निर्णय लेते है। इन लोगों की तो बात ही निराली है। इस राशि के लोग सबसे अलग सोचते है। इनके दिमाग में हमेशा अलग और क्रिएटिव आइडिया जन्म लेते है। ये लोग अपनी कुशलता का जौहर दिखाने से नहीं चूकते है। इन लोगों में सब पर राज करने का कौशल होता है। ये ज्ञान के धनी होते है अपने गहन ज्ञान की वजह से ही ये लोग हर समस्‍या का कोई न कोई हल निकाल लेते है।

कन्‍या राशि : आलोचक और विश्‍लेषक

कन्‍या राशि : आलोचक और विश्‍लेषक

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कन्या राशि के जातकों को सबसे बड़ी खासियत ही इनकी बुद्धिमानी है। लेकिन ये लोग समय देखकर ही रिएक्ट करते हैं। कन्या राशि के जातक एक-एक करके अपने दिमाग में विचारों को बुनते हैं और सही समय आने पर ही मजबूत हो चुके उस विचार को सबके सामने लाते हैं। ये लोग सिचुएशन का विश्‍लेषण कर आगे बढ़ते है वैसे ही बहुत अच्‍छे आलोचक भी होते है जो लोगों को उनकी गलतियां बताने से नहीं डरते है।

मीन राशि : भावुक

मीन राशि : भावुक

इस राशि को भावुक राशि कहा जाता है और जब बात दिमाग चलाने की आए तो यहां भी ये अपने हिसाब से काम करते हैं। अगर इनके पास कोई बहुत बड़ा आइडिया है तो उसपर दिल से काम करेंगे और उसे सबके सामने लाने में जी-जान लगा देंगे ताकि वे सफल हो सकें। ये लोग एक बड़ी बुद्धि के स्वामी होते है।

सिंह राशि : चतुरता का राजा

सिंह राशि : चतुरता का राजा

सिंह राशि के जातकों को यदि आप कोई ऐसा काम दें जिसमें जरूरत से ज्यादा दिमाग लगाने की आवश्यकता होती है, तो हो सकता है कि उन्हें पहली बार में वह काम समझ ना आएं लेकिन वे हार नहीं मानेंगे। इस राशि के लोगों को चीजें थोड़ी देर से समझ आती है। मगर इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि ये लोग बेवकूफ होते है। इनको कोई भी काम समझने में थोड़ा समय लगता है पर ये एक बार जो काम सोच लेते है वो करके ही दम लेते है। ये लोग शेर की तरह अपने शिकार को झपटते हैं और अपनी चतुराई का तुरंत प्रयोग कर कुछ ना कुछ परिणाम तो ले ही आते हैं।

English summary

The most Intelligent Zodiac Signs - 6 Smartest Signs

If you want to know which are the most intelligent zodiac signs, take a look at our list.
Story first published: Wednesday, January 17, 2018, 8:00 [IST]