क्या आप जानते हैं हर ऊँगली में पहनी जाने वाली अंगूठी का महत्व?

By: Ruchi Jha
Subscribe to Boldsky

हर चीज़ का अपना महत्व होता है। कई बार हम फैशन में ऊँगली में अंगूठी पहनते हैं पर क्या आपको पता है कि किस ऊँगली में कौन सी अंगूठी पहननी चाहिए और अंगूठी पहनने के बाद अंगुली क्या इशारा करती है।

आइये यह जानते हैं कि किस ऊँगली में अंगूठी पहनने से क्या संकेत मिलता है।

अंगूठा

अंगूठा

अंगूठा व्यक्ति की इच्छा शक्ति को दर्शाता है और यह सभी उँगलियों में से सबसे ज़्यादा स्वतंत्र होता है। यह ऊँगली इंसान के अन्दर के व्यक्तित्व से जुड़ी होती है। अगर आपको इस ऊँगली में अंगूठी पहनने की सलाह दी गई है तो आपको अपने जीवन में आने वाले बदलाव के लिए सचेत रहना चाहिए। तब ही यह अंगूठी आपकी इच्छा शक्ति को बढ़ाएगी। इस ऊँगली के लिए रूबी और गार्नेट को अधिमानित किया जाता है।

तर्जनी (जुपिटर)

तर्जनी (जुपिटर)

तर्जनी अधिकार, नेतागिरी और अभिलाषा को दर्शाता है। इस ऊँगली में एक अलग शक्ति होती है। पहले ज़माने में ताकतवर राजा महाराजा तर्जनी में अंगूठी पहना करते थे। इसलिए तर्जनी में अंगूठी पहनने से आपको इन क्षेत्रों में बढ़ावा मिल सकता है। ब्लू टोपाज और अमेथिस्ट को तर्जनी के लिए अधिमानित किया जाता है।

बीच की ऊँगली (सैटर्न)

बीच की ऊँगली (सैटर्न)

बाच की ऊँगली एक व्यक्ति के व्यक्तित्व को दर्शाती है और यह जीवन में हमारे आने के उद्देश्य से सम्बंधित है। बीच में स्थित होने के कारण यह जीवन में बैलेंस को दर्शाता है। इस ऊँगली में अंगूठी पहनने से आपकी जिंदगी में बैलेंस बन सकता है। यह व्यक्ति को सही और गलत में फर्क करने की शक्ति देता है। इस ऊँगली के लिए क्वार्टज़ और कोरल को अधिमानित किया जाता है।

अनामिकाn(अपोलो)

अनामिकाn(अपोलो)

अनामिका चौथी ऊँगली होती है। बायें हाथ की इस ऊँगली का दिल से सीधा जुड़ाव होता है। इसलिए शादी की अंगूठी इस ऊँगली में पहनते हैं। यह व्यक्ति में स्नेह और रचनात्मकता को दर्शाता है। अगर आप दायें हाथ की अनामिका में अंगूठी पहनते हैं तो आप अपनी जिंदगी में आशावादी बनेंगे। इस ऊँगली के लिए जेड और मूनस्टोन को अधिमानित किया जाता है।

कनिस्ठिका (मरकरी)

कनिस्ठिका (मरकरी)

यह छोटी ऊँगली रिश्तों को दर्शाती है। यह ऊँगली बाहरी दुनिया से हमारे जुड़ाव के बारे में बताती है। इस ऊँगली से दूसरों के प्रति हमारा व्यवहार झलकता है। इस ऊँगली में अंगूठी पहनने से रिश्तों में मधुरता आ सकती है खासकर विवाहेत्तर संबंधों में और यह व्यावसायिक रिश्तों को भी सुधारती है। यह व्यक्ति के रिश्तों को लेकर सोचने के नज़रिए को भी अच्छे के लिए बदलता है। रिश्तों और सांसारिक चीज़ दोनों में रचनात्मकता होती है। इस ऊँगली के लिए एम्बर और सिट्रीन को अधिमानित किया जाता है।

English summary

What does wearing a ring on each finger symbolize!

Lets have a look on the meaning that what particular finger signify after wearing rings.
Story first published: Thursday, July 20, 2017, 15:30 [IST]
Please Wait while comments are loading...