जाने क्‍या कहती है आपकी राशि आपके कॅरियर को लेकर..

Posted By: Rupa Shah
Subscribe to Boldsky

दुनिया का हर एक व्यक्ति सफलता की सीढ़ी चढ़ना चाहता है। हर कोई सुखी जीवन व्यतीत करना चाहता है और ऐसा हो भी क्यों ना। इस संसार का नियम ही है जो सफल होते है दुनिया उसी की होती है। यदि आपको आपके भविष्य की जानकारी हासिल हो जाए तो सफलता पाना आपके लिए और भी आसान हो जाएगाऔर इसमें आपकी मदद करता है ज्योतिशास्त्र।

आप जिस भी राशि के जातक है आपके ग्रह नक्षत्र आपके जीवन से जुडी हर एक छोटी बड़ी बात का खुलासा करते है। अगर आप नौकरी/व्यवसाय का चयन अपने राशि के अनुसार करेंगे तो सफलता ज़रूर आपके कदम चूमेगी। आज अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरह अपनी राशि के अनुसार कॅरियर का चुनाव करके आप कामयाबी पा सकते है।

आइए जानते है, किस राशि के जातक को कौन सा व्यवसाय या नौकरी करनी चाहिए।

मेष:

मेष:

इस राशि का स्वामी मंगल होता है जो की साहस और ऊर्जा का कारक होता है। इस राशि के जातक उत्साह और उमंग से भरपूर होते है और इनमे कुछ कर दिखाने का ज़ज्बा होता है। मेष राशि वालों को सेना, वकालत, चिकित्सक, सरकारी नौकरी, राजनीति, मैनेजमेंट तथा कम्प्यूटर के क्षेत्र में काम करने से सफलता मिलती है।

वृष:

वृष:

इस राशि के जातकों के हाथ में ही उनकी किस्मत होती है। ये कला प्रेमी होते है इसलिए इन्हे कला, विलासिता की वस्तुएँ, पेंटिंग, गायक, नृत्य, संगीत, सिनेमा, अभिनय, फैशन आदि क्षेत्र में लाभ मिल सकता है। यह एक अच्छे बावर्ची भी बन सकते है। इस राशि का स्वामी शुक्र दाम्पत्य जीवन, यश और वैभव का कारक होता है।

मिथुन:

मिथुन:

इस राशि के जातकों को खाली बैठना बिलकुल नहीं पसंद होता और ये मेहनत करने में भी आगे होते है। मिथुन राशि वालों को बैंकिंग, लिपिक, लेखन, मीडिया रिपोर्टर, संपादन के क्षेत्र में भारी सफलता मिलती है। इस राशि का स्वामी बुध है जो बुद्धि का करक होता है।

कर्क:

कर्क:

कर्क राशि वाले बड़े ही सकारात्मक विचार के होते है। इनका अपना एक अलग ही अंदाज़ होता है। यह शिक्षण या सामाजिक कार्यकर्ता के क्षेत्र में अच्छा मुकाम हासिल करते है। इसके अलावा इस राशि के जातक जल या कांच से सम्बंधित कार्यो में भी सफलता पाते है जैसे शील पेय, लांडरी, नाविक आदि। कर्क राशि का स्वामी चन्द्रमा मन का कारक होता है।

सिंह:

सिंह:

इस राशि के जातक जोश और उत्साह से भरे होते है और इनकी यही खासियत इन्हे सफलता दिलाती है। सिंह राशि का स्वामी सूर्य होता है इस राशि वालों का क्रोध भी सूर्य के समान तेज़ होता है। इन्हे राजनीती, प्रशासनिक, अधिकारी वर्ग, शासकीय, औषधि, स्टाक एक्सचेंज कपड़ा, काग़ज़, स्टेशनरी, फल से जुड़े कामों में लाभ मिलता है।

कन्या:

कन्या:

कन्या राशि वालों को वायु, शिक्षक, पत्रकार, लेखक, संपादक, डॉक्टर, शोधकर्ता, खुदरा, विक्रेता, कलाकार, नोटरी, कम्प्यूटर आदि क्षेत्रों में करियर बनाने से सफलता मिलती है। इस राशि का स्वामी भी बुध होता है। कन्या राशि के जातक हर काम को मन लगाकर करते है और उसे अधूरा कभी नहीं छोड़ते।

तुला:

तुला:

तुला राशि वाले जातक बड़े ही अच्छे वक्ता होते है और इनका एक कलात्मक अंदाज़ भी होता है। यह राजनीति, बैंक क्लर्क, टाइपिस्ट, लेखक, ट्रेवल एजेंट, पत्रकार, मार्केटिंग जैसे क्षेत्र में नाम कमा सकते है। इस राशि का स्वामी शुक्र होता है, जो काम शास्त्र, सुंदरता और ऐशवर्य का प्रतिक होता है।

वृश्चिक:

वृश्चिक:

इस राशि के जातक बड़े ही तेज़ दिमाग वाले होते है। अपनी बुद्धि से नामुमकिन को भी मुमकिन कर देते है। इसीलिए इस राशि वाले लोग डॉक्टर, वकील, वैज्ञानिक, जासूस, इंजीनियर, मार्केटिंग, देश सेवा जैसे क्षेत्रों में सफलता पा सकते है। इस राशि का स्वामी मंगल होता है जो ऊर्जा और साहस का कारक माना जाता है।

धनु:

धनु:

धनु राशि वाले बहुत ही ऊर्जावान होते है। यह घूमने फिरने के बड़े ही शौक़ीन होते है साथ ये अपने कॅरियर को लेकर भी बड़े ही गंभीर रहते है। इसलिए इस राशि के जातकों के लिए अध्यापन, लेखक, संपादक, शिक्षा विभाग, कानून, वकालत, लेखन, कार्य, क्लर्क, उपदेशक, दार्शनिक, धर्म सुधारक, प्रकाशन, दलाल, आयात-निर्यात, बैंक आदि क्षेत्र लाभकारी है। इस राशि का स्वामी बृहस्पति होता है जो सुख और ज्ञान का करक होता है।

मकर:

मकर:

इस राशि के जातक किसी भी कार्य को करने में सक्षम होते है। इनके लिए इनका कॅरियर बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसलिए इन्हे बैंक, संपादक, बीमा विभाग, बिजली, मशीनरी, ठेकेदारी, रेडीमेड कपड़ा, राजनीतिक, खिलौना,क्षेत्र में कार्य करना चाहिए। मकर राशि का स्वामी शनि होता है जो यात्रा, शास्त्र, नीलम, शिल्प आदि का कारक होता है।

कुम्भ:

कुम्भ:

इस राशि के जातक विज्ञान के क्षेत्र में सफलता हासिल करते है क्योंकि इन्हे तकनीक और उपकरणों से जुडी चीज़ें बहुत ही पसंद होती है। इसके अलावा शिक्षण कार्य, ज्योति-तांत्रिक, चिकित्सकीय, कम्प्यूटर, ठेकेदारी आदि क्षेत्र में भी इन्हे सफलता मिलेगी। इस राशि का स्वामी भी शनि होता है।

मीन:

मीन:

इस राशि वाले बड़े ही जोशीले और कलात्मक होते है। कला के क्षेत्र में यह बहुत ही माहिर माने जाते है। इसके अलावा इन्हे नर्स, डॉक्टर, लेखन, सम्पादन, अध्यापन, पानी, शेयर, मछली, कमीशन, एजेंट, कोरियोग्राफी के क्षेत्र में भी कामयाबी मिल सकती है। इस राशि का स्वामी बृहस्पति होता है।

English summary

What Your Zodiac Sign Says About Your Career

Not sure of your career path? Not confident in your professional skills? You might want to take a hint from your astrological reading.
Story first published: Monday, March 26, 2018, 21:00 [IST]