2018 में सावधान..इन राशियों पर पड़ने वाला है शनि का प्रभाव

Posted By: aditi pathak
Subscribe to Boldsky

कुछ ज्‍योतिषियों को कहना है क‍ि एक व्‍यक्ति के जीवन में शनि का आना, या तो क‍िसी संकट को लाता है या फिर जीवन को खुशियों से भर देता है। ये ऐसा ग्रह है जो जीवन को पूरी तरह से बदल देता है।

जब शनि भगवान कुंडली में नीचे के हिस्‍से में होते हैं तो आप पर कृपा बनी रहती है यानि आपके बिगड़े काम भी बन जाएंगे। लेकिन अगर इनकी स्थिति आपकी कुंडली में यानि आपकी राशि पर ठीक नहीं है तो आने वाला साल आप पर भारी पड़ सकता है और आपके सामने कुछ दिक्‍कतें आकर खड़ी हो सकती हैं।

प्राचीन अध्‍ययनों और लेखों की सहायता से भगवान शनि के बारे में काफी चीजें पता चलती रहती हैं, जिनमें से कुछ में उल्‍लेख क‍िया गया है और उनके आधार पर अनुमान लगाया गया है क‍ि हम शनि की गणना करके अपने भविष्‍य को जान सकते हैं।

keto diet side effects long term

हमें अपने भविष्‍य को लेकर क्‍या एक भय बना रहता है। शायद सही क‍ि मेरे द्वारा पहले जो कार्य क‍िए गए हैं उनका मुझे क्‍या परिणाम मिलेगा, क्‍या सजा मिलेगी या फिर लाभ। यह सब भी शनि के प्रभाव से ही निर्धारित होता है। ज्योतिष के अनुसार शनि ग्रह ग्रहण करने वाले भगवान शनि, सबसे ज्यादा भयभीत करने वाले भगवान हैं।

2018 में चमक जाएगा इन राशियों के भाग्य का सितारा, जानिए कहीं आपकी राशि तो नहीं शामिल है

उन्‍हें हमारे कर्मों की सजा और दंड देने का जिम्‍मा सौंपा गया है। अगर आप जानना चाहते हैं क‍ि आपकी राशि पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा तो यहां पढ़ना जारी रखें।

मेष राशि पर शनि का प्रभाव

मेष राशि पर शनि का प्रभाव

मेष राशि पर इस वर्ष में शनि का ढ्राई अवधि प्रभाव शुरू हो जाएगा। इन लोगों के लिए यह पूरा साल बहुत ही अप्रत्‍याशित रहेगा, कभी भी कुछ भी हो सकता है और हर चीज अस्थिर रहेगी। स्‍वास्‍थ्‍य के हिसाब से यह साल अच्‍छा रहेगा परन्‍तु रोजगार और व्‍यवसाय के क्षेत्र में आपको समस्‍या हो सकती है। बेहतर होगा आप अपने आपको मानसिक रूप से दृढ़ रखें और नौकरी को ही जिन्‍दगी न मानकर बैठें। हो सकता है आपको इस साल क‍िसी झूठे आरोप में फंसा दिया जाये।

वृषभ राशि पर शनि का प्रभाव

वृषभ राशि पर शनि का प्रभाव

इस साल आपके रास्‍ते में आने वाली समस्‍याओं और बाधाओं को कोई नहीं रोक सकता है। आप चाहते हुए भी क‍िसी परिवर्तन को नहीं कर सकते हैं। आपके यह साल उतना अच्‍छा नहीं रहेगा जितना पूर्व वर्ष था। शनि इस बार आपकी कुंडली में दिक्‍कतों को लेकर आएगा, आपका व्‍यवसाय या धंधा-पानी आप चाहें तो आगे बढ़ा सकते हैं पर आपको कुछ चीजों को लेकर कॉम्‍प्रोमाइज करना ही पड़ेगा।

 मिथुन राशि पर शनि का प्रभाव

मिथुन राशि पर शनि का प्रभाव

अगर आप शादी करने वाले हैं तो परिवार और मित्रों का पूरा सहयोग रहेगा। कुछ झुंझलाहट भरा समय आ सकता है लेक‍िन उसका कोई खास प्रभाव नहीं पड़ेगा। आपको शादी में दिक्‍कतें आएगी पर दो महीने में सब ठीक हो जाएगा। आप वाहन, घर और गहनों में निवेश कर सकते हैं।

कर्क राशि पर शनि का प्रभाव

कर्क राशि पर शनि का प्रभाव

इस साल आपके व्‍यवसाय में बढ़ोत्‍तरी होगी। लंबे समय से प्रतीक्षित धन आपके पास आ जाएगा। परन्‍तु आप और आपका पार्टनर क‍िसी गंभीर संकट में पड़ सकते हैं या आपका झगड़ा भी हो सकता है। आके बकायेदार इस साल आपसे छुटकारा पा लेंगे और आपको खुश कर देंगे। कुल मिलाकर आप इस साल जश्‍न करने वाले हैं। प्रजजन संबंधी समस्‍या महिलाओं को हो सकती है लेक‍िन वो भी साल के अंत तक ठीक हो जाएगी।

सिंह राशि पर शनि का प्रभाव

सिंह राशि पर शनि का प्रभाव

आपके परिवार पर पिछले काफी समय ये मंडरा रहा संकट दूर हो जाएगा और आपको काफी नई चीजों की खरीददारी करने का मौका मिलेगा। आप घर, गाड़ी और जमीन खरीद सकते हैं। आपके बॉस और सीनियर आपसे काफी इम्‍प्रेस रहेंगे और आपके जीवन में बहार आ जाएगी। क‍िसी पर अत्‍याचार न करं और बेहतरीन चीजों को बर्बाद न करें।

कन्‍या राशि पर शनि का प्रभाव

कन्‍या राशि पर शनि का प्रभाव

आपको अपनी नौकरी के लिए 200 प्रतिशत प्रयास करना होगा। व्यवसाय, व्यवसायों और निजी जीवन के मामले में आप अनावश्यक परेशानियों का सामना कर सकते हैं। आपके व्यापार का विस्तार करने का विचार अच्छा है, लेकिन आप वहां कोई भी बड़ी ऑपच्‍यूर्निटी नहीं पा सकते हैं। आपके पास धन इस साल आएगा पर खर्च भी उतना ही होगा।

तुला राशि पर भगवान शनि का प्रभाव

तुला राशि पर भगवान शनि का प्रभाव

इस साल आपकी हेल्‍द अच्‍छी रहेगी। नकद आएगा पर खर्च करने के लिए भी तैयार रहें। आपके जीवन में थोड़ी अस्थिरता आएगी और आपको सकारात्‍मक परिणाम पाने के लिए धैर्य रखना होगा। काम को जी लगाकर करना होगा, कोई देख नहीं रह रहा है ये सोचकर आप कुछ न करें। जी-जान लगाकर काम करें। साथियों के साथ अपने संबंधों को अच्‍छा रखें और आसपास के लोगों को बात को सुनकर उनका समर्थन करें।

वृश्चिक राशि पर शनि का प्रभाव

वृश्चिक राशि पर शनि का प्रभाव

आपकी लाइफ में रातों-रात कुछ भी ठीक नहीं होगा लेक‍िन कुछ अच्‍छा होगा। आपकी हेल्‍द की वजह से आप अपने काम पर ध्‍यान नहीं दे पाएंगे। काम में लापरवाही न बरतें इससे आपको बॉस की फटकार झेलनी पड़ सकती है। आप इस साल बहुत सारी यात्राएं करेंगे। बाहरी लोगों पर भरोसा करने की कोशिश न करें।

धनु राशि पर शनि का प्रभाव

धनु राशि पर शनि का प्रभाव

इस साल आप बीमार रह सकते हैं और आपके जीवन में कई उतार-चढ़ाव आएंगे। आप जो बिजनेस करने की सोच रहे हैं वो अस्थिर हो सकता है। आप नया घर खरीद सकते हैं और लोगों को आश्‍चर्यचकित कर सकते हैं। आपसे लोग जल सकते हैं इसलिए उनसे सावधान रहें।

मकर राशि पर शनि का प्रभाव

मकर राशि पर शनि का प्रभाव

इस वर्ष आपका मन अशांत रह सकता है और आपको शांति की आवश्‍यकता होगी। आपको बहुत सारी यात्राएं करनी पड़ेगी और आपको धन की कमी नहीं होगी। परिवार और दोस्‍तों का सहयोग हर कदम पर मिलेगा। आपके परिवार के लिए भी यह साल अच्‍छा रहेगा।

कुंभ राशि पर शनि का प्रभाव

कुंभ राशि पर शनि का प्रभाव

इस साल आपके पुराने मुद्दों का विश्‍लेषण हो सकता है और उसके चक्‍कर में आपको लाभ या हानि हो सकती है। गढ़े मुर्दों को उखाड़ने से बचें। आर्थिक स्थिति पहले से अच्‍छी हो जाएगी। पर आप किसी से भी कुछ भी उम्‍मीद न करें जो करना है अपनी दम पर करें। कोई पुराना झगड़ा समाप्‍त हो सकता है।

मीन राशि पर शनि का प्रभाव

मीन राशि पर शनि का प्रभाव

आपकी आय इस साल बढ़ेगी। आपकी आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत होगी और कई सारी व्‍यपारिक संभावनाएं खुल जाएगी। कोई एक व्‍यक्ति आपको धोखा दे सकता है जो बहुत करीबी होगा। किसी भी सरकारी समस्‍या को सुलझाने के लिए एक समझदार व्‍यक्ति की मदद लें।

English summary

Would Lord Shani trouble your zodiac sign in 2018?

Some astrologers have to say that the coming of Saturn in a person's life, either brings a crisis or fills life with happiness. This is a planet that completely changes life. When Saturn is in the lower part of the horoscope, then you have compassion for that means that you will also become impaired.