नाखून पर दिखता है अगर अर्धचंद्र तो क्‍या है इसका मतलब?

By: Arunima mishra
Subscribe to Boldsky

हस्तरेखा शास्त्र से ले कर ज्योतिष विज्ञानं तक ऐसी कई चीज़ें हैं जिन पर हम विश्वास करते हैं। जैसे हमारे हाथ में कुछ निशान पाए जाते हैं जिनका कोई न कोई महत्व होता है।

अपना भाग्य जानने के लिए ऐसे पढ़ना सीखें बाएँ हाथ की रेखाओं को

इसी तरह हमारे नाखूनों पर अर्ध चंद्र का निशान पाया जाता है, और इसका भी कोई अर्थ है। जो आज हम इस आर्टिकल में जानने की कोशिश करेंगे।

कोई भी नया काम शुरु करने से पहले मानें चाणक्‍य की ये नीतियां, मिलेगी सफलता

ऑनचौमांसि नाखूनों के अध्ययन को कहा जाता है। इसमें व्यक्ति के नाखूनों का अध्ययन किया जाता है, जिससे इंसान के व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में पता लगाया जा सके। तो आइये जानते हैं नाखूनों के अर्ध चंद्र के बारे में।

तर्जनी पर अर्ध चंद्र

तर्जनी पर अर्ध चंद्र

तर्जनी के नाखून पर अर्ध चंद्र होने का मतलब है कि आपकी तरक्की होने वाली है या कोई अच्छी खबर मिलने वाली है। तो अगर आपकी तर्जनी पर अर्ध चंद्र हैं तो आपको जल्दी ही कोई खुश खबरी मिलने वाली है।

शनि की उंगली पर अर्ध चंद्र

शनि की उंगली पर अर्ध चंद्र

बीच की या शनि की उंगली हाथ में सबसे लंबी उंगली होती है। और अगर इस उंगली के नाखून पर अर्ध चंद्र है तो यह दिखता है कि व्यक्ति मशीनरी या उद्योग संबंधित काम में सफलता प्राप्त करेगा।

अपोलो उंगली या रिंग फिंगर पर अर्ध चंद्र

अपोलो उंगली या रिंग फिंगर पर अर्ध चंद्र

अगर आपकी अनामिका उंगली के नाखून पर अर्ध चंद्र बना है तो ऐसा व्यक्ति एक बेहतर जीवन जीत है और व्यक्ति आगे अपनी ज़िन्दगी में बहुत उनत्ति करता है।

छोटी उंगली पर अर्ध चंद्र

छोटी उंगली पर अर्ध चंद्र

अगर किसी व्यक्ति की सबसे चोटी उंगली के नाखून पर अर्ध चंद्र है तो उसे ज़िन्दगी में बहुत लाभ मिलेगा। जो आगे चल कर दुगना और तीन गुना हो जायेगा।

अंगूठे पर अर्ध चंद्र

अंगूठे पर अर्ध चंद्र

अगर आपके अंगूठे के नाखून पर अर्ध चंद्र का निशान है तो ऐसे व्यक्ति को बहुत जल्द कोई शुभ समाचार मिलने वाला है। जिससे उसे अचानक सफलता मिलेगी।

बड़े अर्ध चंद्र का मतलब

बड़े अर्ध चंद्र का मतलब

अगर किसी व्यक्ति के नाखून में अर्ध चंद्र नाखून से आधा है तो यह अच्छा संकेत नहीं है। इससे व्यक्ति को बुरी खबर सुनने को मिलती है।

अगर आपकी किसी भी उंगली पर अर्ध चंद्र का निशान नहीं है तो

अगर आपकी किसी भी उंगली पर अर्ध चंद्र का निशान नहीं है तो

अगर आपकी किसी भी उंगली के नाखून पर अर्ध चंद्र का निशान नहीं है तो आपका चयापचय ख़राब है और उस व्यक्ति को अपना ख्याल रखना चाहिए और आहार को संतुलित रखना चहिये।

Story first published: Friday, March 3, 2017, 14:35 [IST]
English summary

What Does The Half Moon Shape On Your Nails Mean?

This is what the half moon shape on your nails mean. Check out the characteristics that define this!
Please Wait while comments are loading...