ऑफिस में काम के दौरान इन बुरी आदतों से बचें

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

कई बार आपको ऐसा लगता है कि आप काम करने के लिए बहुत समय तक बैठे रहते हैं लेकिन उतना अच्‍छा रिजल्‍ट नहीं दे पाते हैं। ऐसा आपकी गंदी आदतों और खराब टाइम मैनेजमेंट के कारण होता है।

HOLI SPECIAL! Get 90% Off on Women's Clothing and Fashion Accessories

बेवजह फोन पर गॉसिप करते रहना, दोस्‍तों के साथ व्‍हाट्सअप पर चैट करते रहना आदि की वजह से अच्‍छा समय बिगड़ जाता है और काम का बोझ दिन पर दिन बढ़ता ही जाता है।

आइये जानें, बॉस को बिना चमचागिरी किये कैसे रखें खुश

अगर आप इन सभी दिक्‍कतों से बचना चाहते हैं और जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो काम के दौरान निम्‍नलिखित कार्यों व गंदी आदतों से बचें; वरना आप कभी भी अपने काम को समय पर पूरा नहीं कर पाएंगे।

1. गपशप

1. गपशप

सुबह आते ही ऑफिस में काम करना शुरू न करके गपशप करने बैठ जाएंगे, तो नुकसान आपका ही होगा। कई लोग ऐसा करते हैं, अगर आप भी इसी लिस्‍ट में हैं तो तुरंत ऐसा करना बंद कर दें। वरना आपका हर काम समय के बहुत बाद निपट पाएगा।

2. ई-मेल चेक करने न बैंठे

2. ई-मेल चेक करने न बैंठे

कई लोगों की आदत होती है कि सुबह सबसे पहले वह ई-मेल चेक करते हैं, ऐसा करने से आपका काफी समय बर्बाद हो जाता है। सुबह 90 मिनट काम करने के बाद 20 मिनट का रेस्‍ट लें, जिसमें आप ये सारे काम निपटाएं। वर्कप्‍लेस पर पर्सनल चैट न करें।

3. घूमें नहीं -

3. घूमें नहीं -

काम के दौरान इधर-उधर घूमें नहीं। इससे आपके काम पर असर पड़ता है। अपनी टेबल पर ही रहें और वहीं से काम को हैंडल करें। गॉसिप होने पर रूचि न लें और अगर कोई फालतू की बात करता है तो उसे प्‍यार से कह दें कि आप अभी व्‍यस्‍त हैं।

4. अज्ञात नम्‍बरों से कॉल न उठाएं

4. अज्ञात नम्‍बरों से कॉल न उठाएं

अज्ञात या अजनबी नम्‍बरों से कॉल न उठाएं वरना आपका काफी समय उसमें बर्बाद हो सकता है। काम के दौरान ऐसे लोगों का फोन उठाने से भी बचें जो बहुत लम्‍बी-लम्‍बी बातें करते हैं।

5. बहुत सारे काम न करें -

5. बहुत सारे काम न करें -

कई लोगों को खुद को मल्‍टीटास्किंग कहलाना अच्‍छा लगता है और इस चक्‍कर में वो एकसाथ कई काम ले लेते हैं जिसकी वजह से वो कोई भी काम परफेक्‍ट तरीके से नहीं कर पाते हैं।

6. जितना कर पाएं उतना ही काम लें -

6. जितना कर पाएं उतना ही काम लें -

काम के मामले में हीरोगिरि नहीं दिखानी चाहिए। आप जितना काम कर सकते हैं सिर्फ उतना ही काम लें, उससे ज्‍यादा कर पाने की कोशिश करने के चक्‍कर में अपनी इमेज को बर्बाद न होने दें। खुद को तनावग्रस्‍त न होने दें।

Read more about: office, ऑफिस
Story first published: Thursday, March 24, 2016, 9:00 [IST]
English summary

ऑफिस में काम के दौरान इन बुरी आदतों से बचें

Biggest issue that usually causes a major conflict at the work place between the employees is the word "gossip".
Please Wait while comments are loading...