For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इस साउथ अफ्रीकन महिला की डिलीवरी में ऐसा क्या था खास जो बन गया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

|

मां बनना किसी भी विवाहित स्त्री के लिए उसके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पल होता है और यह महिला के जीवन में एक नई खुशी लेकर आता है। लेकिन दक्षिण अफ्रीका की गौतेंग की महिला के लिए यह अवसर दोहरी खुशी का मौका लेकर आया है। दरअसल, गोसियाम थमारा नामक महिला ने एक बार में 10 बच्चों को जन्म देकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ा है। इससे पहले यह रिकॉर्ड हलीमा सिसे ने बनाया था जिन्होंने पिछले महीने मोरक्को में नौ बच्चों को जन्म दिया था।

गोसियाम थमारा सिथोले के पति तेबोहो त्सोतेत्सी ने प्रिटोरिया न्यूज को बताया कि उसने 7 जून को प्रिटोरिया के एक अस्पताल में 10 बच्चों को जन्म दिया और इसका अंदाजा उन्हें खुद भी नहीं था। वास्तव में, डॉक्टर ने पहले मेडिकल स्कैन के बाद पता लगाया था कि वह आठ बच्चों को जन्म देगी, लेकिन इसके बजाय, उसने सिजेरियन सेक्शन द्वारा 7 लड़के और तीन लड़कियों को जन्म दिया।

गोसियाम थमारा, जिनके छह साल के जुड़वां बच्चे हैं, ने पहले प्रिटोरिया न्यूज को बताया कि उनकी गर्भावस्था स्वाभाविक थी।

“यह सात लड़के और तीन लड़कियां हैं। वह सात महीने सात दिन की गर्भवती थी। मैं खुश हूँ। मैं भावुक हूं, ”तेबोहो त्सोतेत्सी ने प्रिटोरिया न्यूज को बताया।

अपने बच्चों के जन्म से पहले, प्रिटोरिया न्यूज के साथ एक साक्षात्कार के दौरान, गोसियामे थमारा सिथोल ने कहा था, “मैं अपनी गर्भावस्था से हैरान हूं। शुरुआत में यह कठिन था। मैं बीमार थी। यह मेरे लिए कठिन था। यह अभी भी कठिन है लेकिन मुझे अब इसकी आदत हो गई है। मुझे अब दर्द महसूस नहीं होता, लेकिन यह अभी भी थोड़ा कठिन है। मैं बस भगवान से प्रार्थना करती हूं कि मेरे सभी बच्चों को स्वस्थ स्थिति में लाने में मेरी मदद करें, और मेरे और मेरे बच्चों के जीवित रहने के लिए। मुझे इसमें खुशी होगी।“

सबसे पहले, डॉक्टरों ने कहा था कि वह छह बच्चों (सेक्सटुपलेट्स) की उम्मीद कर रही थी। कई अन्य स्कैन के बाद, गोसियाम थमारा सिथोल को बताया गया कि वह आठ को जन्म देगी, लेकिन आखिरकार, उसने 10 बच्चों को जन्म दिया।

गोसियम थमारा सिथोले ने बताया था कि शुरू में दोनों बच्चों का पता नहीं चल सका क्योंकि वे गलत ट्यूब के अंदर थे। सेफाको मकगाथो हेल्थ साइंसेज यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ मेडिसिन के उप प्रमुख प्रोफेसर दीनी मावेला ने कहा कि सिथोल का मामला दुर्लभ था। प्रोफेसर ने बताया कि यह आमतौर पर फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के कारण होता है। हालांकि, सिथोले ने पहले स्पष्ट किया था कि वह फर्टिलिटी ट्रीटमेंट पर नहीं थीं।

प्रोफेसर दीनी मावेला ने प्रिटोरिया न्यूज को बताया कि यह काफी अनोखी स्थिति है। मुझे नहीं पता कि यह कितनी बार होता है। यह अत्यंत उच्च जोखिम (गर्भावस्था) है। यह एक अत्यधिक जटिल और उच्च जोखिम वाली स्थिति है। खतरा यह है कि, क्योंकि गर्भ में बच्चों के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, यह भी हो सकता है कि वे छोटे होंगे। क्या होगा कि अगर उनकी डिलीवरी समय से पहले करवा दी जाए, ऐसे में बच्चे छोटे निकलेंगे और उनके बचने की संभावना भी कम हो सकती है। लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि मां ने उन्हें कितने समय तक कैरी किया।

English summary

South African Woman Gives Birth To 10 Babies, Breaks Guinness World Record

here we are talking about south African woman who gives birth to 10 babies and breaks Guinness world record. Know more.
Story first published: Friday, June 11, 2021, 20:40 [IST]