बच्चा करने से पहले अपने पार्टनर से यह 7 बातें ज़रूर करें

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

अगर अाप शादीशुदा हैं या फिर काफी दिनों से अपने पार्टनर के साथ रिलेशनशिप में हैं तो अाप अपने परिवार को बढ़ाने के बारे में ज़रूर सोचते हैं। अपने बच्चे पैदा करना और बड़े होने पर वह अच्छे इंसान बनें ऐसा हममें से सब सोचते और चाहते हैं।

30 वर्ष के बाद मां बनने पर होने वाली समस्‍याएं

मां बाप बनना, उन्हें पालने की कला सीखना जिसे वह अच्छे इंसान बनें, उनके साथ समय बिताना और फिर उन्हें बड़ा होता हुअा देखना ऐसी चीज़ें हैं जो हर शादीशुदा जोड़ा चाहता है। हालांकि, हम सब यह मानेंगे कि बच्चों को बड़ा करना कोई अासान काम नहीं रह गया।

किसी दूसरे व्यक्ति की ज़िंदगी की ज़िम्मेदारी लेना, उसको जमाने के तौर तरीके सिखाना, इसमें अाने वाले खर्चे अादि ऐसी चीज़ें हैं जो बहुत ही चुनौती भरी हो सकती हैं। इसलिए यह दोनों पार्टनर के लिए सोचना ज़रूरी है कि वह भावनात्मक, शारीरिक और अार्थिक रूप से बच्चे को दुनिया में लाने के लिए तैयार हैं।

बच्चा अगर दूध ना पिए तो अपनाएं ये जोरदार तरीके

अक्सर एक पार्टनर बच्चा नहीं चाह रहा होता है पर दूसरे के दबाव के कारण तैयार हो जाता है। इसलिए यहाँ कुछ बातों का ज़िक्र किया गया है जो अाप अपने पार्टनर के साथ करना चाहेंगे अगर अाप बच्चा चाहते हैं।

1. स्वास्थय:

1. स्वास्थय:

आप और आपके पार्टनर यह सुनिश्चित कर लें कि आपका शारीरिक स्वास्थय सही है जो कि काफी ज़रूरी हैं अगर आप बच्चा पैदा करना चाहते हैं और उसे सही ढंग से बड़ा करना चाहते हैं।

2. पैसा:

2. पैसा:

अपनी आर्थिक क्षमता के बारे में बात करना भी ज़रूरी है क्यूंकि बच्चे का मतलब है खर्चे में बढ़त और जो बच्चे के साथ बढ़ता ही जाता है। अगर आप बच्चा चाहते हैं तो आपको अार्थिक रूप से मजबूत होना पड़ेगा।

3. कैरियर:

3. कैरियर:

अपने कैरियर के बारे में बात करें और यह तय करें कि क्या आपको अभी बच्चा चाहिए अगर आप खुद अपने कैरियर में अभी किसी मुकाम को हासिल करना चाह रहे हैं।

4. व्यक्तिगत पसंद :

4. व्यक्तिगत पसंद :

ऐसा हो सकता है कि आप तुरंत बच्चा चाह रहे हो और अापका पार्टनर कैरियर, घूमने या दूसरी रूची को देख रहा हो। अगर आप अपने पार्टनर को बच्चे के लिए विवश करते हैं तो यह अापके संबंध को बिगाड़ता है।

5. बच्चे से संबंधित ज़िम्मेदारी:

5. बच्चे से संबंधित ज़िम्मेदारी:

अगर अाप और अापके पार्टनर दोनों काम करते हैं तो यह बात करना ज़रूरी है कि बच्चे को बड़ा करने में अाने वाली ज़िम्मेदारी को आप कैसे बांटेंगे।

 6. पेरेंटिंग तकनीक:

6. पेरेंटिंग तकनीक:

यह बात करें कि अाप दोनों बच्चे को कैसे बड़ा करना चाहते हैं। अाप अपने बच्चे के लिए नर्म रहना चाहते हो जबकि आपका पार्टनर कड़े नियम रखना चाह सकता है जो अाप दोनों के बीच मनमुटाव ला सकता है।

7. गोद लेने का ऑप्शन:

7. गोद लेने का ऑप्शन:

अगर आप बच्चा चाहते हैं पर यह किसी वजह से संभव नहीं है तो अपने पार्टनर से बात करें अगर आप बच्चा गोद ले सकते हैं।

English summary

Important Things To Discuss With Your Partner Before Having A Baby!

If you are married or in a committed, long-term relationship with your partner, it is quite natural to want to expand your family by having children.
Please Wait while comments are loading...