For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मास्क पहनने से बच्चे करते है आनाकानी, बच्चों के ऐसे समझाएं मास्क पहनने के नियम

|

कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है। बड़े लोग तो मास्क पहनते है लेकिन बच्चों को मास्क पहनाने पर जोर नहीं दिया जाता है। मास्क पहनने से इंफेक्शन फैलने का खतरा कम हो जाता है। ऐसे में बच्चों को मास्क पहनना जरुरी है। बच्चे अक्सर मास्क पहनना पसंद नहीं करते है, अगर मास्क पहनते है तो 5 मिनट बाद उतार देते हैं। अगर आपके बच्चें भी मास्क नहीं पहनते हैं, तो आप अपने बच्चों को मास्क पहनने का महत्व बताएं, उन्हें समझाएं कि मास्क पहनना क्यों जरुरी है।

 क्यो जरुरी है बच्चों का मास्क पहनना

क्यो जरुरी है बच्चों का मास्क पहनना

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार दो साल अधिक उम्र के बच्चों को मास्क पहनना चाहिए। जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग ना हो पाए वहां बच्चों को मास्क जरुर पहनाएं।

कोरोना से रिकवर होने वाले बच्चों में दिखा मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम, जानें कब है चिंता की बातकोरोना से रिकवर होने वाले बच्चों में दिखा मल्टी सिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम, जानें कब है चिंता की बात

बच्चों को समझाएं मास्क पहनना क्यों जरुरी है

बच्चों को समझाएं मास्क पहनना क्यों जरुरी है

कोरोना वायरस से बचाव के लिए बच्चों को समझाए कि मास्क पहनना क्यों जरुरी है। छोटे बच्चों को बताएं कि मास्क पहनने से वह किटाणुओं बचे रहंगे साथ ही वह सुरक्षित भी रहंगे। आप बार बार अपने बच्चों को ये बात बताएं। जिससे वह मास्क पहनें। बच्चों के सभी सवालों का जवाब दें। वहीं उन्हें कार्टून की मदद से समझाए की मास्क पहनना क्यों जरुरी है।

कोरोना की तीसरी लहर में मासूम बच्चों पर खतरा, जानें क्या बोले वैज्ञानिककोरोना की तीसरी लहर में मासूम बच्चों पर खतरा, जानें क्या बोले वैज्ञानिक

कलरफुल मास्क पहनाएं

कलरफुल मास्क पहनाएं

बच्चों को कार्टून कैरेक्टर बहुत पसंद होते है। ऐसे में आप बच्चों को कलरफुल और उनका मन पसंद वाला कार्टुन कैरेक्टर वाला मास्क ले सकते हैं। इससे बच्चें अपनी मर्जी से मास्क पहन लेंगे। वहीं आप बच्चों को उनकी पसंद का मास्क पहनने के लिए कहें, इससे बच्चे मास्क पहनना पसंद करेंगे।

कोरोना वायरस से बढ़ रहा है बच्चों में तनाव, इस तरह डिप्रेशन को करें कमकोरोना वायरस से बढ़ रहा है बच्चों में तनाव, इस तरह डिप्रेशन को करें कम

खुद भी पहनें मास्क

खुद भी पहनें मास्क

बच्चें अक्सर लोगों को कॉपी करते है। बच्चों को मास्क पहनाने के लिए आप खुद भी मास्क लगा लें। आप खुद सार्वजनिक जगह पर मास्क पहनें ताकि बच्चें भी आपको देखकर मास्क पहनें। बच्चों को मास्क पहनने के लिए जबरदस्ती ना करें बल्कि उन्हें समझाएं कि मास्क क्यों पहनना जरुरी है।

बच्चों को खांसी से राहत देने के लिए करें ये देसी उपायबच्चों को खांसी से राहत देने के लिए करें ये देसी उपाय

English summary

How To Teach Children To wear A Mask In Hindi

How To Teach Children To wear A Mask In Hindi, Know The Right Age Of Kids For Wear Mask. Read On.