India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मानसून सीजन में बच्चों की इम्यूनिटी को बनाए स्ट्रांग, डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

|

बरसात के मौसम की शुरूआत हो चुकी है और इसके साथ ही अस्पतालों में मौसमी बीमारियों के मरीजों की कतारें भी नजर आने लगी है। देखा जाए तो बदलते मौसम का सबसे ज़्यादा असर बच्चों पर पड़ता है। क्यूंकि उनकी इम्यूनिटी वीक होती है, इसलिए मौसम में थोड़ा -सा बदलाव आते ही, बच्चों में खासकर सर्दी, खांसी और बुखार की प्रॉब्लम बढ़ जाती है। जिसके साथ उनके पेरेंटस की चिंता भी बढ़ जाती है।

लेकिन अगर आपके बच्चेथ को बार बार खांसी, सर्दी, बुखार आने की समस्या बनी रहती है, तो आपको ये बात समझनी होगी कि उसके पीछे का प्रमुख कारण कमजोर इम्यूनिटी है। और मौसम में बदलाव आते ही कमजोर इम्यून वाले बच्चे जल्दी पकड़ में आते है। इसलिए जरूरी है कि बच्चों की इम्यूनिटी पर काम किया जाए। जिसके लिए सबसे जरूरी है हेल्दी डाइट। जी हां, अगर आप बच्चों के डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करेंगे तो इससे आपके बच्चे् को बीमारियों व इंफेक्शन से बचने में मदद मिलेगी। तो यहां हम आपको कुछ ऐसे चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बच्चोंज की डाइट में शामिल कर मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए उनकी इम्यूनिटी को बूस्टो किया जा सकता हैं।

दही

दही

दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है, जो एक हेल्दी् शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं। इसमें लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी पाया जाता है, ये डाइजेशन सिस्टम के लिए भी अच्छा होता है। तो अगर आप बच्चोंन को खाने के साथ दही देंगे, तो उनकी इम्‍यूनिटी अच्छी रहेगी। इसके अलावा दही को कैल्शियम का अच्छा सोर्स भी माना जाता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

खट्टे फल यानी सिट्रस फ्रूट्स

खट्टे फल यानी सिट्रस फ्रूट्स

खट्टे फल स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं। खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है। खट्टे फलों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है और मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है।

नारियल पानी

नारियल पानी

नारियल का पानी बच्चों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। ये शरीर को ताकत देता है और डाइजेस्टिव सिस्टम को इंप्रूव करता है। एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है। लो कैलोरी ड्रिंक होने के साथ-साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप उसे नारियल पानी पिला सकते हैं।

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स में कई पोषक तत्व और प्रोटीन मौजूद होते है। इनमें जिंक, आयरन, विटामिन-ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड्स आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, जो किसी भी तरह के इंफेक्शन को बढ़ने से रोकते हैं। ऐसे में आप बच्चोंै को ड्राई फ्रूट्स और सीड्स ज़रूर खिलाएं।

नॉनवेज फूड

नॉनवेज फूड

नॉनवेज फूड बच्चों के शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। तो अगर आप चाहते है कि आपके बच्चे की इम्यूनिटी स्ट्रांग बने तो आप उसे अंडा, मछली, मीट या चिकन दे सकते है। इससे बच्चे के शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड, जिंक, आयरन, प्रोटीन आदि की ज़रूरत आसानी से पूरी होगी और इससे बच्चे का इम्यूनिटी पॉवर बढ़ेगा। हालांक‍ि मानसून में बच्‍चों को नॉनवेज फूड देने से पहले इसे अच्‍छे से पकाएं वरना इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ सकता है।

English summary

immunity booster super foods for kids during monsoon in hindi

Here we are going to tell you about some such things, which can be included in the diet of children to boost their immunity to prevent seasonal diseases.
Story first published: Thursday, June 30, 2022, 14:50 [IST]
Desktop Bottom Promotion