For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

आपका बच्‍चा भी सबके सामने डालता है उंगुली, जानें उन्‍हें कैसे रोंके

|

हमने अक्‍सर देखा है क‍ि हमारे आसपास कई छोटे-छोटे बच्‍चें अपनी नाक में उंगली डालने की आदत से परेशान हैं तो हम आपको बताएंगे आप उसकी इस हरकत को कैसे छुड़वा सकते हैं? दरअसल जब बच्चे बड़े होना शुरू करते हैं तो वो कई प्रकार की अजीब हरकतें करते हैं, जिससे ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये सामान्य होता है। आइए जानते हैं नाक में उंगली डालने की बच्चे की आदत को कैसे छुड़वाएं?

सेलाइन स्प्रे

सेलाइन स्प्रे

यदि शुष्क हवा शुष्क नाक मार्ग की ओर ले जाती है, तो नमकीन स्प्रे के साथ एक त्वरित स्प्रिट नमी को बहाल करने और शुष्क स्नोट और बूगर्स को रोकने में मदद कर सकता है। एक ह्यूमिडिफायर एक कमरे में प्राकृतिक नमी को भी बढ़ा सकता है।

उंगलियों को पकड़ें

उंगलियों को पकड़ें

अगर आपका बच्चा बार-बार नाक में उंगली डाल रहा है, तो आपको उसकी स्थिति को कंट्रोल में रखना चाह‍िए। उदाहरण के लिए जैसे ही आपका बच्चा नाक में उंगली डाल रहा है, तो तुरंत उसे ऐसा करने से रोंके। ऐसा करने से धीरे-धीरे वे अपनी इस आदत को सुधारेंगे। दूसरों के सामने उनके हाथ न पकड़ें। आप उन्हें इशारे में इस तरह की हरकत करने के लिए मान कर सकते हैं।

जेब में रुमाल रखें

जेब में रुमाल रखें

बच्चों को अपनी जेब में रुमाल रखने और रुमाल का इस्तेमाल करने की आदत डालें। ताकि अगर उनके नाक से म्यूकस निकल रहा हो, उन्हें सर्दी या जुकाम हो तो वह हाथों की बजाए रुमाल का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही उन्हें हाथ भी साफ करने की आदत डलवाए।

हाइड्रेशन बनाए रखें

हाइड्रेशन बनाए रखें

बच्चों की नाक जब ड्राई हो जाती है तो उन्हें इरिटेशन महसूस होती है। ऐसे में उनकी नाक में खुजली होती है और वह नाक में उंगली डालने लगते हैं। इसलिए बच्चों के नाक में हाइड्रेशन बनाए रखें।

आप इसके लिए नेजल ड्रॉप्स इस्तेमाल कर सकते हैं। बच्चे भरपूर मात्रा में पानी पिएं। ताकि नेचुरली उनका नाक हाइड्रेटेड रहे।

सही तरीका सिखाएं

सही तरीका सिखाएं

बच्‍चों को नाक साफ करने का सही तरीका सिखाएं। उन्हें ठीक तरह से नाक साफ़ करना सिखाएं। उन्हें बताएं कि वो बाथरूम में जायें, हाथ धोने के बाद पोछें, नाक साफ़ करें और दोबारा हाथ धोएं। उन्हें इसके लिए टिशू का इस्तेमाल करना भी सिखाएं।

बच्चों को जिस काम के लिए मना किया जाता है, उन्हें उस काम को करने की तीव्र इच्छा होती है। इसलिए उन्हें रोकने से बेहतर होता है उन्हें सही तरीका सिखाना।

English summary

Nose picking: Why it happens and How to Help Them Stop

Nose picking isn’t just gross—it’s potentially harmful for children. Here’s how to stop the bad habit once and for all.
Story first published: Monday, November 29, 2021, 18:15 [IST]