मां बनने पर ही मालूम पड़ती हैं ये सारी बातें

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

मातृत्व प्रत्येक स्त्री के जीवन का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण अनुभव होता है। प्राचीन शास्त्रों से लेकर आधुनिक दर्शन शास्त्र तक साहित्य के प्रत्येक भाग में यही बताया गया है कि मातृत्व ज़िम्मेदारी और बलिदान का प्रतीक है। यह बात सच है कि माता तथा पिता दोनों ही बच्चे की देखभाल करते हैं परन्तु यह भी सत्य है कि मां अपनी ज़रूरतों से अधिक महत्व बच्चों की ज़रूरतों को देती है।

मां बनना आसान काम नहीं है तथा इसे सबसे अधिक कठिन काम माना जाता है। बच्चे को 9 महीने तक पेट में रखना, प्रसव की पीड़ादायक प्रक्रिया से गुज़ारना, बच्चे की देखभाल करना आदि बहुत अधिक थका देने काम हैं। हालाँकि मां कभी भी इसकी शिकायत नहीं करती।

बच्चे के जन्म से पहले गर्भवती महिला को प्रत्येक व्यक्ति से बच्चे की देखभाल और मातृत्व से जुडी सलाहें सुननी पड़ती हैं। हालाँकि बहुत सी ऐसी बातें हैं जो आपके मां बनने तक आपको कोई बताता। आइए उन बातों को जानें जिन्हें मां बनने से पहले जानना आवश्यक है!

1. नई चीज़ें सीखने को मिलती हैं

1. नई चीज़ें सीखने को मिलती हैं

जब आप डाइपर पहनाने में एक्सपर्ट हो जाएँ तो आपको यह सीखने की आवश्यकता होगी कि बच्चे को पॉटी ट्रेनिंग कैसे दी जाए क्योंकि जैसे जैसे आपका बच्चा बड़ा होगा वैसे वैसे आपको स्वयं को नई चीज़ों से अपडेट करना पड़ेगा।

2. आपके काम बहुत अधिक बढ़ जायेंगे:

2. आपके काम बहुत अधिक बढ़ जायेंगे:

जब घर में बच्चा आता है तो काम कभी ख़त्म नहीं होते। बच्चे को नहलाना, खाना खिलाना, शांत कराना आदि कई काम होते हैं जिनकी सूची खत्म ही नहीं होती।

3. विवशता की भावना:

3. विवशता की भावना:

कई बार नई बनी माताएं नई ज़िम्मेदारी और नाज़ुक बच्चे की देखभाल से पूरी तरह हारा हुआ महसूस करती हैं। यहाँ तक कि वे स्वयं को बेबस और लाचार महसूस करती हैं।

4. आप गलतियां करती हैं:

4. आप गलतियां करती हैं:

नई माताएं विशेष रूप से वे माताएं जिन्होंने पहली बार बच्चे को जन्म दिया है वे बच्चे की देखभाल में गलतियां करती हैं। यह बिलकुल सामन्य बात है तथा इसके कारण आप स्वयं को कम न समझें।

5. एकांत खोना:

5. एकांत खोना:

बच्चे के जन्म के बाद आप स्वयं को तथा अपनी देखभाल को प्राथमिकता नहीं दे सकती क्योंकि आपके बच्चे को अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है।

6. स्तनपान की चुनौती:

6. स्तनपान की चुनौती:

स्तनपान कराना कोई आसान काम नहीं है। प्रारंभ में यह बहुत दर्दनाक, अजीब और गंदा काम लगता है, जब तक कि आप इसमें महारत न हासिल कर लें।

7. शरीर में परिवर्तन:

7. शरीर में परिवर्तन:

बच्चे के जन्म के बाद आपके शरीर में कुछ स्थायी परिवर्तन हो सकते हैं जैसे वज़न बढ़ना, पेट लटकना, स्ट्रेच मार्क्स आदि। हालांकि आप धीरे धीरे इन परिवर्तनों के साथ रहना सीख लेती हैं।

English summary

Things No One Tells You Before You Become A Mother!

Motherhood is probably one of the greatest experiences a woman can have in her life time..
Please Wait while comments are loading...