For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

तपिश भरे दिनों में बेबी का ख्याल रखने के लिए अपनाएं यह टिप्स

|

बढ़ती गर्मी सिर्फ बड़ों को ही नहीं, बल्कि बच्चों खासतौर से एक साल से कम उम्र के बच्चों को भी परेशान कर सकती हैं। हालांकि इतनी कम उम्र के बच्चे बोलकर अपनी समस्या नहीं बता सकते। ऐसे में यह पैरेंट्स की जिम्मेदारी है कि बढ़ती हीट के बीच वह बच्चों का सही तरह से ख्याल रखें और उन्हें तपिश भरे मौसम में भी कंफर्टेबल महसूस करवाएं। यहां पर आपको इसके लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं-

चुनें सही कपड़े

चुनें सही कपड़े

बच्चे के लिए आपके द्वारा चुने गए कपड़े आपके बच्चे की सुरक्षा और स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जब भी घर के अंदर, ढीले-ढाले, लाइटवेट फैब्रिक से बने कपड़ों को बी बच्चों को पहनाएं। खासतौर से, इस मौसम के लिए कॉटन के कपड़े अधिक बेहतर माने जाते हैं, क्योंकि यह प्राकृतिक फाइबर सिंथेटिक कपड़ों की तुलना में पसीने को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है। वहीं, जब आप अपने बच्चे के साथ बाहर कदम रखती हैं, तो उसे लाइट कलर की लॉन्ग पैंट, एक लॉन्ग स्लीव्ड शर्ट और उसे धूप से बचाने के लिए टोपी पहनाएं। क्योंकि बच्चों को भी सनबर्न और त्वचा को नुकसान होने का खतरा रहता है।

सही हो वेंटिलेशन

सही हो वेंटिलेशन

चूंकि, छोटे बच्चे गर्मी से बेहद जल्द प्रभावित होते हैं और वह इसके कारण परेशान होने लगते हैं। इसलिए, आपको अपने बच्चे को गर्म कमरे या पार्क की गई कार में भी कुछ मिनटों के लिए नहीं छोड़ना चाहिए। माता-पिता होने के नाते यह समझना महत्वपूर्ण है कि गर्मी भी उसके शरीर के तापमान को बढ़ा सकती है।

समर-फ्रेंडली को बेबी कैरियर

बॉडी हीट और कैरियर का सीमित स्थान मिलकर शिशु को कुछ ही मिनटों में गर्म और परेशान कर सकता है। इसलिए, जब आप बेबी को समर्स में कैरियर में लिटा रही हैं तो यह सुनिश्चित करें कि आप डेनिम जैसे भारी कपड़े से बने कैरियर का उपयोग करने के बजाय; हल्के नायलॉन से बना एक कैरियर चुनें।

जरूर रखें हाइड्रेट

जरूर रखें हाइड्रेट

भले ही आपको समर्स में बेबी के माथे से पसीना टपकता दिखाई नहीं दे रहा है, लेकिन फिर भी वह गर्म मौसम में अपने शरीर से कीमती तरल पदार्थ खो सकता है। तो, कैसे पता करें कि आपका बच्चा निर्जलित है? इसके लिए आप कुछ संकेतों को देखें। मसलन, फ्लश्ड फेस, त्वचा जो छूने पर गर्म हो, तेज सांस और बेचैनी आदि। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे को खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए गर्मियों में सामान्य से कम से कम 50 प्रतिशत अधिक पीना चाहिए।

सनस्क्रीन को लेकर रहें सतर्क

सनस्क्रीन को लेकर रहें सतर्क

शिशुओं की पतली और नाजुक त्वचा होती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप बच्चे को सीधे सूरज की रोशनी से बचाएं, क्योंकि यह आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हर बार जब भी आप धूप में निकलता है, तो आप उसे सनस्क्रीन अवश्य लगाएं। हालाँकि अगर वह 6 महीने से छोटा है तो सनस्क्रीन का उपयोग ना करें। इसके स्थान पर आप उसे आरामदायक व हल्के कपड़े से ढंके, ताकि सूरज की किरणें उसे नुकसान ना पहुंचाएं।

English summary

Effective Ways To Make Your Baby Comfortable In The Summer Heat

here we are talking about how you can make your baby comfortable in the summer heat. Read on.
Story first published: Sunday, April 18, 2021, 9:30 [IST]