For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ब्रेस्ट फीडिंग से बिगड़ जाती है शेप, ढीली ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए अपनाएं ये असरदार टिप्स

|

शादी के बाद खासकर मां बनने के बाद महिलाओं की बॉडी शेप में काफी बदलाव आता है। बच्चें को जन्म देने के बाद महिलाओं की ब्रेस्ट का शेप बदल जाता है। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं अक्सर अपने ढीले ब्रेस्ट को लेकर परेशान रहती हैं। डिलीवरी के बाद बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग करवाने से महिलाओं की ब्रेस्ट का शेप खराब और ढीली हो जाती है। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं का वजन भी काफी बढ़ जाता है।

महिलाएं पोस्ट डिलीवरी के बाद फिट रहने के लिए जिम में वर्कआउट करती हैं। जिम जाकर महिलाए फिट तो हो जाती है लेकिन कुछ महिलाओं की ब्रेस्ट का शेप सही नहीं रहता है। खराब ब्रेस्ट शेप की वजह से महिलाएं हर तरह के कपड़े नहीं पहन पाती हैं। ऐसे में आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं घरेलू टिप्स के बारे में जिसका इस्तेमाल कर ब्रेस्ट का ढीलापन दूर कर सकती हैं।

बर्फ की मसाज

बर्फ की मसाज

बर्फ की मसाज करने से ब्रेस्ट का ढीलापन कम होता है। बर्फ के टूकड़े को लें और कॉटन के कपड़े में डालकर ब्रेस्ट की मसाज करें। एक मिनट तक ब्रेस्ट की सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। एक मिनट से ज्यादा बर्फ को स्किन पर ना लगाएं। हफ्ते में एक बार बर्फ से ब्रेस्ट की मसाज करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क महसूस होगा।

प्रसव के बाद वजन बढ़ने के पीछे होते हैं कई कारण, जानिएप्रसव के बाद वजन बढ़ने के पीछे होते हैं कई कारण, जानिए

ऑलिव ऑयल से मसाज

ऑलिव ऑयल से मसाज

ऑलिव ऑयल से मसाज करने से ब्रेस्ट को ढीलेपन को कम किया जा सकता हैं। ऑलिव ऑयल से मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बढेगा और ढीलापन कम होता है। हफ्ते में 2 से 3 बार ऑलिव ऑयल से ब्रेस्ट की मसाज करें।

सिजेरियन डिलीवरी के बाद न्यू मॉम इन चीजों का करें सेवन, ये रहा डाइट चार्टसिजेरियन डिलीवरी के बाद न्यू मॉम इन चीजों का करें सेवन, ये रहा डाइट चार्ट

ब्रेस्ट टाइटनिंग होममेड क्रीम

ब्रेस्ट टाइटनिंग होममेड क्रीम

मार्केट में मिलने वाले केमिकल क्रीम का इस्तेमाल करने की बजाए आप होममेड क्रीम का इस्तेमाल करें। होममेड क्रीम का इस्तेमाल करने से स्किन पर किसी भी तरह का साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। होममेड क्रीम बनाने के लिए एक चम्मच दही, एक अंडा और विटामिन ई कैप्सूल लें। इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल कर हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। एक मिनट मसाज करने के बाद क्रीम को 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। कुछ समय बाद आपके ब्रेस्ट का ढीलापन दूर हो जाएगा।

इन हेल्थ टिप्स की मदद से डायबिटीज पीड़ित नई मां रख सकती है अपना ख्यालइन हेल्थ टिप्स की मदद से डायबिटीज पीड़ित नई मां रख सकती है अपना ख्याल

मेथी

मेथी

मेथी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। मेथी त्वचा के साथ साथ ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए बहुत ही असरदार हैं। ब्रेस्ट को टाइट करने के लिए आप मेथी लेप का इस्तेमाल कर सकती हैं। मेथी का लेप बनाने के लिए मेथी को रात भर पानी में भिगो दें। अगले दिन मेथी को पीस लें। इसके बाद इसमें ऑलिव ऑयल मिला लें। इस लेप को 20 मिनट तक ब्रेस्ट पर लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें। कुछ समय बाद आपके ब्रेसट टाइट हो जाएंगे।

मदर्स डे स्पेशल : दूसरी गर्भावस्था के बाद हर मां को खाने चाहिए यह फूड्समदर्स डे स्पेशल : दूसरी गर्भावस्था के बाद हर मां को खाने चाहिए यह फूड्स

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन टाइटनिंग के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। ब्रेस्ट टाइट करने के लिए एलोवेरा जेल से ब्रेस्ट की मसाज करें। इसके बाद 20 से 30 मिनट तक एलोवेरा जेल लगा रहने दें। हफ्ते दो बार एलोवेरा जेल से मसाज करें। कुछ समय बाद आपको फर्क दिखने लगेगा।

प्री-मेच्योर बेबी को स्तनपान करवाते समय इन टिप्स को जरूर करें फॉलोप्री-मेच्योर बेबी को स्तनपान करवाते समय इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

English summary

Home Remedies to Tighten Sagging Breasts After Breastfeeding in Hindi

Post Pregnancy Tips: Here are the Best Home Remedies To Tighten sagging breasts After Breastfeeding In Hindi. Read On.