For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सिजेरियन डिलीवरी के बाद न्यू मॉम इन चीजों का करें सेवन, ये रहा डाइट चार्ट

|

प्रेग्नेंसी के दौरान ही नहीं बल्कि डिलीवरी के बाद भी महिलाओं को हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए। हेल्दी डाइट लेने से जल्दी रिकवरी होती है साथ ही न्यू बोर्न बेबी के लिए जरुरी पोषक तत्व मिलते है। नवजात शिशु मां के दूध पर निर्भर रहता है ऐसे में मां को हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए ताकि बच्चे को जरुरी न्यूट्रिशन मिल सकें।

खासकर सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपको हल्दी डाइट लेने की जरुरत होती है। चलिए जानते हैं सी सेक्शन यानी सिजेरियन डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए।

पानी

पानी

सी सेक्शन के बाद रोजाना कम से कम 10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी पीने से ब्रेस्ट में दूध की आपूर्ति करने में मदद करता है। सिजेरियन डिलीवरी के बाद शुरुआती समय गुनगुने पानी का सेवन करें। अजवाइन का पानी पीनी भी बहुत ही फायदेमंद होता है। अजवाइन के पानी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने में काफी मदद करता है। अपनी डाइट मे आप नारियल पानी, संतरे का जूस, छाछ को भी शामिल कर सकते हैं।

इन हेल्थ टिप्स की मदद से डायबिटीज पीड़ित नई मां रख सकती है अपना ख्याल

प्रोटीन

प्रोटीन

प्रोटीन शरीर में मौजूद सेल्स कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। प्रोटीन की मदद से नए टिशू सेल्स बनते है। सिजेरियन के बाद अपनी डाइट में प्रोटीन जैसे मीट, फीश, दालें, सब्जियां और अंडे को शामिल करें।

मदर्स डे स्पेशल : दूसरी गर्भावस्था के बाद हर मां को खाने चाहिए यह फूड्स

कैल्शियम

कैल्शियम

सिजेरियन डिलीवरी के बाद मांसपेशियों को आराम देने के लिए अपनी डाइट में कैल्शियम को शामिल करें। नवजात शिशु के लिए कैल्शियम बहुत जरुरी है। बच्चों को पोषण मां के दूध से मिलता है। ऐसे में न्यू मॉम को अपनी डाइट में कैल्शियम जैसे चीज, दही, बीन्स, मटर, हरी पत्तेदार और सब्जियों को शामिल करें।

प्री-मेच्योर बेबी को स्तनपान करवाते समय इन टिप्स को जरूर करें फॉलो

साबुत अनाज

साबुत अनाज

साबुत अनाज में कार्बोहाड्रेड, फोलक एसिड, आयरन, विटामिन और फाइबर पाया जाता है। साबुत अनाज का सेवन करने से मां और नवजात बच्चें के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। अपनी डाइट में आप ब्राउन राइस, गेहूं, दालें और ओट्स शामिल करें। डिलिवरी के बाद कब्ज की दिक्कत भी हो जाती है। कब्ज से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में फाइबर का इस्तेमाल करें।

तपिश भरे दिनों में बेबी का ख्याल रखने के लिए अपनाएं यह टिप्स

दालें

दालें

दालों में प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और आयरन पाया जाता है। दाल का सेवन करना सेहत के लिए बहुत ही जरुरी होता है। दालों का सेवन करने से शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम होती है। सी सेक्शन डिलीवरी के बाद महिलाओं को मूंग और मसूर की दाल का सेवन करना चाहिए। दाल का सेवन करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।

जानिए सी-सेक्शन के कितने समय के बाद महिलाएं कर सकती हैं ड्राइविंग

फल और सब्जियां

फल और सब्जियां

हेल्दी रहने के लिए फल और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। फल और सब्जियों में जरुरी विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व होते है। फल और सब्जियां का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ी है। आप अपनी डाइट में ब्रोकली, पालक मेथी, तरबूज और नींबू को शामिल कर सकते है।

पोस्ट डिलीवरी फिटनेस के लिए योगा है बेस्ट : अमृता राव

इन मसालों का करें सेवन

इन मसालों का करें सेवन

खाने में आप हल्दी, हींग, जीरा, मेथी और अजवायन का सेवन करें। इन मसालों का सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक से काम करता है। जीरा का सेवन करने से ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है। हल्दी टांकों की सूजन को कम करता है।

प्री-मैच्‍योर बेबी को चाह‍िए होता है एक्‍स्‍ट्रा केयर, जानें क‍िन छोटी-छोटी बातों का रखना है ध्‍यान

इन चीजों ना करें सेवन

इन चीजों ना करें सेवन

चाय कॉफी में कैफीन होता है। ज्यादा चॉय और कॉफी का सेवन करने से मां और बच्चे दोनों की स्वस्थ पर बुरा असर पड़ता है। सी सेक्शन डिलीवरी के बाद नई मां को तला भुना और ज्यादा मसालेदार भोजन नहीं खाना चाहिए। तला भुना और मसालेदार भोजन को पचने में काफी समय लगता है। डिलीवरी के बाद ज्यादा घी का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

पोस्ट प्रेग्नेंसी वर्कआउट से मिलेगा पूरा लाभ, अगर ध्यान रखेंगी यह बातें

धूम्रपान

धूम्रपान

सी सेक्शन के बाद धूम्रपान और अल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए। धूम्रपान का सेवन करने से बच्चें और मां के सेहत पर असर पड़ता है।

प्रेग्नेंसी के बाद स्किन को दोबारा टाइटन करने के लिए अपनाएं यह नेचुरल तरीके

English summary

What diet Or Food you Should Follow After A Cesarean Delivery

what to eat or what not to eat cesarean delivery, know diet Or Food for new moms . Read On.