For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

स्वास्थ्य विभाग की नई गाइडलाइन, प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है कोरोना वैक्सीन- जानें डिटेल

|

कोरोना महामारी की तीसरी लहर से बचने के लिए वैक्सीनेशन काफी तेजी से हो रहा है। केंद्र सरकार ने सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कहा है। अब गर्भवती महिलाएं भी वैक्सीन लग सकती हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से प्रेग्नेंट महिलाओं को कोरोना टीका लगवाने से जुड़ी गाइडलाइन जारी की है। जारी कई गई नई गाइडलाइंस में बताया है कि कोरोना वैक्सीन गर्भवती महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिलाएं जरुर लें कोविड 19 वैक्सीन

प्रेग्नेंट महिलाएं जरुर लें कोविड 19 वैक्सीन

गाइडलाइन में कहा गया है कि गर्भवती महिलाएं कोविड 19 वैक्सीन ले सकती है। खुद को और गर्भ में पल रहें बच्चे को कोरोना से बचाने के लिए सावधानी बरतें और वैक्सीन जरुर लें।

कोरोनावायरसः इन तरीकों से जानें कि कोविड-19 का आपके पीरियड पर क्या असर हुआ है

क्यों जरुरी है वैक्सीन

क्यों जरुरी है वैक्सीन

गर्भवती महिलाओं को भी दूसरे लोगों की तरह वैक्सीन जरुरी है। गाइडलाइंस में बताया है कि गर्भवती महिलाओं को कोविड पॉजिटिव होने प्री मैच्योर डिलीवरी होने का डर बना सकता है। कोरोना संक्रमण होने से गर्भ में पहल रहे बच्चे की सेहत पर भी असर पड़ सकता है ऐसे में जरुरी है कि गर्भवती महिलाएं अपनी और बच्चे की सुरक्षा के लिए वैक्सीन लगवाएं।

क्या कोरोना वैक्सीन लेने के बाद मेंस्ट्रुअल डिसऑर्डर की होगी दिक्कत ? जानें एक्सपर्ट्स की राय

इन प्रेग्नेंट महिलाओं को हैं अधिक खतरा

इन प्रेग्नेंट महिलाओं को हैं अधिक खतरा

स्वास्थय मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अगर किसी प्रेग्नेंट महिला कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाती है, तो उनमें से 90 फीसदी महिलाएं घर पर रहकर ठीक हो जाती है। जिन महिलाओं की उम्र 35 से अधिक है या उन्हें हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और अन्य गंभीर बीमारी है उनका खतरा अधिक रहता है। जो महिलाएं कोरोना की चपेट में आकर ठीक हो चुकी वह वैक्सीन कुछ समय बाद लगवा सकते हैं। डिलीवरी के तुरंत बाद वैक्सीन लगवा लेनी चहिए।

कोरोना: क्‍या है एंटीबॉडी कॉकटेल दवा थैरेपी, जानिए कैसे करती है काम और कौन लगा सकता है इसे

वैक्सीन के अलग अलग नियम

वैक्सीन के अलग अलग नियम

विदेशों में गर्भवती महिलाओं को काफी पहले से कोविड 19 वैक्सीन लगाने की शुरुआत की जा चुकी है। देश में अलग अलग राज्यों में वैक्सीन को लेकर अलग नियम है। महाराष्ट्र में गर्भवती महिलाओं को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है लेकिन उन्हें डॉक्टर से अप्रूवल सर्टिफिकेट लेकर आना होता है। क्रेंद सरकार की ओर जारी गाइड लाइन के बाद सभी गर्भवती को टीका लगा सकेगा।

कोविड वैक्‍सीन: अगर वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने में हो जाएं देर, तो क्या हो सकते हैं नुकसान?

English summary

Union Health Ministry issued guidelines to vaccinate pregnant women against Covid-19 Details in hindi

The Union Health Ministry issued guidelines for vaccinating pregnant women against Covid-19 and assured that the vaccines are safe for them. Read More.
Story first published: Tuesday, June 29, 2021, 15:29 [IST]