For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रिश्ते में इन बुरे दौर से निपटने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

|

रिश्तों का विज्ञान समझ पाना इतना भी आसान नहीं है। हर रिश्ता कई तरह के उतार-चढ़ावों से गुजरता है। आपको अपने रिश्ते में कई चरणों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन, आप अपने रिश्ते को कैसे संभालते हैं या अपने साथी के साथ अपने समीकरण को कैसे बनाए रखते हैं, इसके आधार पर ये चरण अच्छे या बुरे हो सकते हैं। आज हम यहां आपको सबसे खराब रिलेशनशिप फेज के बारे में बता रहे हैं, जिसका सामना आप और आपके पार्टनर को करना पड़ सकता है। इन खराब फेज में रिश्ते अक्सर टूटकर बिखर जाते हैं, हालांकि समझदारी से उन खराब दौर से बाहर भी निकला जा सकता है। यदि आप सोच रहे हैं कि वे चरण क्या हो सकते हैं, तो अधिक पढ़ने के लिए लेख को नीचे स्क्रॉल करें।

आपका पार्टनर आपसे बातें छुपाने लगता है

आपका पार्टनर आपसे बातें छुपाने लगता है

एक हेल्दी रिलेशन का सबसे पहला नियम है, अपने रिश्ते में पारदर्शिता बनाए रखना और एक-दूसरे पर भरोसा करना। यह आपके रिश्ते के आधार को मजबूत करता है और आपके रिश्ते में आने वाले सभी उतार-चढ़ाव का सामना करने में आपकी मदद करता है। वहीं, दूसरी ओर एक-दूसरे से बातें छुपाना आपके रिश्ते को खराब तरीके से नुकसान पहुंचा सकता है। इतना ही नहीं, यह वास्तव में आपके रिश्ते को मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए यदि आप अपने रिश्ते में एक ऐसे मुकाम पर पहुंच गए हैं, जहां आपका पार्टनर आपसे बातें छुपाता है तो यह आपके लिए एक रेड संकेत हो सकता है।

आपको लगता है कि रिश्ता कहीं नहीं जा रहा है

आपको लगता है कि रिश्ता कहीं नहीं जा रहा है

जब आप किसी रिश्ते में आते हैं, तो आप यह देखकर खुश हो जाते हैं कि आपका रिश्ता स्थिरता, ईमानदारी और अनुकूलता की ओर बढ़ रहा है। आप अपने रिश्ते को बेहद परफेक्ट मान सकते हैं। लेकिन अगर आपको और आपके साथी को लगता है कि आपका रिश्ता कहीं नहीं जा रहा है और आप लगातार अपने रिश्ते को खत्म करने का मन बना रहे हैं या एक साथ रहकर पछता रहे हैं, तो यह एक बुरा दौर हो सकता है। आपको लग सकता है कि आप गलत व्यक्ति के साथ हैं।

आपका साथी आपको हर चीज के लिए दोषी ठहराता है

आपका साथी आपको हर चीज के लिए दोषी ठहराता है

एक रिश्ते में सबसे खराब दौर में से एक तब होता है जब आपका साथी आपको हर चीज के लिए दोषी ठहराता है। वह आपको हर दुर्घटना के लिए जिम्मेदार ठहराएगा। आपके पार्टनर को लगेगा कि आपकी वजह से चीजें ठीक नहीं चल रही हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, आपका साथी आपको कभी भी अच्छी चीजों का श्रेय नहीं लेने देगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके साथी को लगता है कि अब आप किसी भी चीज के लिए अच्छे नहीं हैं।

आपके रिश्ते में हर वक्त केवल लड़ाई-झगड़ा या बहस ही है

आपके रिश्ते में हर वक्त केवल लड़ाई-झगड़ा या बहस ही है

हालांकि किसी भी रिश्ते में लड़ाई-झगड़ा होना लाजमी है, लेकिन ऐसे दौर से गुजरना जहां आप और आपका साथी किसी भी चीज या यूं कहें कि हर चीज के लिए लड़ते हैं, यह वास्तव में निराशाजनक हो सकता है। आपको लग सकता है कि आप और आपका साथी अब एक साथ नहीं रह सकते हैं। हो सकता है कि आपके झगड़े का स्वरूप काफी बुरा हो, जिससे आप दोनों के मन में केवल कड़वाहट ही घुल जाए।

आपका साथी आप पर शक करता है

आपका साथी आप पर शक करता है

उस समय रिलेशनशिप को बहुत नुकसान होता है जब वे एक ऐसे दौर से गुजरते हैं जहां जोड़े एक-दूसरे पर शक करते हैं। यह वास्तव में जोड़ों के लिए एक कठिन दौर है, जहां वे एक-दूसरे पर भरोसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनका साथी उनके साथ ईमानदार नहीं है। यह एक ऐसा दौर है, जो आपके रिश्ते को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है।

आपको अपना रिश्ता बेहद टॉक्सिक लगता है

आपको अपना रिश्ता बेहद टॉक्सिक लगता है

आपके रिश्ते में एक ऐसा दौर आ सकता है, जहां आपको अपना रिश्ता टॉक्सिक और परेशान करने वाला लग सकता है। आपको लग सकता है कि आपके रिश्ते में कोई सकारात्मकता नहीं है और आप ही सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। वास्तव में, आप एक बेहतर और स्वस्थ रिश्ते के लिए तरस सकते हैं जहां आप और आपका साथी खुशी के साथ रहना चाहे। नतीजतन, आप रिश्ते को समाप्त करना चाहते हैं और एक खुश और स्वस्थ रिश्ते की तलाश कर सकते हैं।

यह कुछ ऐसे बैड फेज हैं, जो अक्सर एक रिश्ते में आ सकते हैं। हालांकि, इस स्थिति में एकदम से बिना कुछ सोचे-समझे रिश्ता तोड़ने की जगह एक बार शांतिपूर्वक सोचें। साथ ही अपने आप में नाराजगी और विश्वासघात महसूस करने के बजाय अपने पार्टनर के साथ बैठकर बातें कर सकते हैं। हो सकता है कि आपके बीच कुछ चीजें हों, जो ठीक ना हों। लेकिन एक वक्त के बाद आपका रिश्ता बेहतर हो जाए।

English summary

Bad Phases That May Come In A Relationship In Hindi

these bad phases may come in a relationship. Know how to tackle it.
Story first published: Sunday, July 11, 2021, 14:00 [IST]