For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

'Friends With Benefits Relationships: रूल्स जो आपको जरूर पता होने चाहिए

|

यह देखना आसान है कि क्यों एक नो-स्ट्रिंग सिस्टम लोगों को इतना आकर्षित कर रही है। रिसर्च से पता चलता है कि "Friends with benefits" रिश्ते 1980 के दशक के बाद लोकप्रिय रूप से बढ़े हैं। वे पॉप कल्चर जैसी फिल्मों के बाद ही ऐसे रिश्तों को लेकर लोगों को बीच अट्रैकशन बढ़ा है। फिल्में जैसे सेक्स एंड द सिटी, फ्रैंड्स विद बेनिफिट्स व नो स्टिंग अटैच जैसी मूवीज में कैरेक्टर्स सेक्स और दोस्ती के बीच संतुलन खोजने का प्रयास करते दिखाई देते हैं।

"Friends with benefits" में रिस्क क्या हैं?

डेटिंग और मंगनी सेवा emlovz के सह-संस्थापक एमिली लोव्ज़ बताते हैं कि लोग जो कुछ बड़ी गलतियां करते हैं जैसें-

पहले से मौजूद दोस्त को "Friends with benefits" बनाना

अपनी लिमिट सेट नहीं करना या अपने इरादों के बारे में ईमानदार ना होना

अपने FWB के साथ ब्वॉफ्रेंड या गर्लफ्रेंड की तरह व्यवहार करना या उससे जुड़ाव बनाना

डेटिंग ऐप इनवाइटअप के सह-संस्थापक अवि कहन कहते हैं, "रूल के हिसाब से अगर देखा जाए तो,"Friends with benefits" वाले दोस्त दोनों को ही दुनिया के सामने बेस्ट नजर आते हैं। लेकिन आमतौर पर बेकार के ड्रामें और हर्ट फिलिंग का कारण भी बनते हैं। "या तो आप ब्वॉफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के लिए अपने आप में बदलाव करते हैं या जब एक शख्स भावनात्मक रूप से अधूरा महसूस करता है तो हुक अप करना बंद कर देता है। इसलिए 'हुकअप' रिश्ते को सफलतापूर्वक नेविगेट करने की चाभी हैं। बेशक, इस तरह के संबंध बनाने के लिए हम कुछ गाइडलाइन का पालन कर सकते हैं । नीचे बताई गई गाइडलाइन को आप अपने "Friends with benefits" रिश्ते में फॉलो कर सकते हैं-

नियमों के बारे में क्लियर रहें-

लाइफ और रिलेशनशिप कोच मारिया अकोपियन कहते हैं, शुरुआत में रूल्स और बेसिक काम करें - इस तरह, दोनों लोगों को ये समझ में आता है कि बेनिफिटिस की स्थिति वाले दोस्तों से क्या उम्मीद की जाए। ये इस तथ्य पर चर्चा करने में हेल्प करता है कि एक बार एक या दोनों लोग अपनी फीलिंग को विकसित करना शुरू कर देते हैं, जिससे "Friends with benefits" वाली दोस्ती खत्म हो जाती हैं, साथ ही ये फैक्ट भी है कि दोनों किसी भी हिस्से में बिना किसी जलन के दूसरों को डेट करने के लिए फ्री हैं। "Friends with benefits" वाले सबसे सफल दोस्त वे हैं जहां दोनों लोगों का अपनी अलग लाइव होती है, केवल मज़ेदार sexual endeavors के लिए एक साथ आते हैं और इसे उस पर छोड़ देते हैं। कोई डेट, गिफ्ट, सोशल मीडिया पोस्ट, या कुछ भी जो सुझाव दे सकता है।

एक ही पेज पर रहें-

ये सुनिश्चित करने के लिए बार-बार चेक इन करें कि अपना फोकस कहां पर रख रहे हैं। "अगर आपका दोस्त आपसे अलग कम्युनिकेशन की इच्छा रखता है तो आपको पीछे हटने और कहीं और अपना मज़ा लेने के लिए तैयार रहना होगा।"

पारस्परिकता जरूरी है-

सेक्स एंड रिलेशनशिप ब्लॉग ए गुड वुमन डर्टी माइंड के लेखक कहते हैं कियह एक बड़ी बात है, याद रखें कि ये सिर्फ बेनिफिट्स फ्रेंड्स हैं और अगर दोनों को बेनिफिट्स मिल रहे हैं। कुछ लोग वास्तव में 'come to my place, बोलते हैं, और हर बार दूसरा शख्स सिर्फ सेक्स चाहता है तो ऑप्शन को ओपन छोड़ दें। और बात यहीं खत्म नहीं होती - सुनिश्चित करें कि आप दोनों को ही उतना ही मज़ा आ रहा है। सिर्फ इसलिए कि यह एक वास्तविक "रिश्ता" नहीं है, इसका मतलब ये नहीं है कि एक व्यक्ति का सेक्सुअल प्लेजर दूसरे की तुलना में अधिक है।

इसे मज़ेदार बनाकर रखें-

रोमांस को फन से दूर रखें - लेकिन फन को रिश्ते से बाहर न रखें। रोमांस के साथ प्रॉबलम ये है कि ये उम्मीदें पैदा करता है। ये आपके साथी को परेशान भी कर सकता है और उन्हें लगता है कि आप उन्हें चाहते हैं या गहरी भावनाओं को विकसित कर रहे हैं।" "दूसरी तरफ, आप इंटिमेसी को पूरी तरह से नहीं छोड़ सकते हैं और सेक्स के लिए आगे नहीं बढ़ सकते हैं। अपने साथी को खुश करने पर ध्यान दें, उन चीजों को करें जो आप दोनों का आनंद लेते हैं, उन्हें अच्छा महसूस कराते हैं। जब आप एक गहरे कनेक्शन का पता लगाने के लिए तैयार हों तो उन्हें बचाएं।

बहुत बार बाहर घूमना-

FWB होने का मतलब है कि हम लगातार बाहर घूमते रहेंगे वो भी बिना किसी रोमांस के? बेशक ये पूरी तरह से गलत है, और अक्सर मिलना-जुलना जल्दी-जल्दी मुश्किल हो जाता है। "Friends with benefits" वाले दोस्त होते ये संभव नहीं है कि आप अपने दोस्तों को हर एक दिन, या बहुत बार बाहर ही घूमते नजर आएं। आम तौर पर सप्ताह में एक बार एक साथ बिस्तर पर आ सकते है, लेकिन ये सुपर रेगुलर नहीं होना चाहिए।

English summary

'Friends With Benefits Relationships: These Mistakes to Avoid in Hindi

Avi Kahn, co-founder of dating app InviteUp, says, "By the rule, friends with "Friends with benefits" both look the best in front of the world. But they usually end up with useless dramas and heart-filling. There are reasons too." Either you change yourself to boyfriends or girlfriends or stop hooking up when a man feels emotionally unfulfilled. So 'hookups' are the key to successfully navigating the relationship.
Desktop Bottom Promotion