सेब के छिलके में छुपे हुए हैं ये लाभकारी 12 गुण

Posted By:
Subscribe to Boldsky

हम सभी जानते हैं सेब‍ खाने से हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को कई प्रकार के लाभ पहुंचते हैं। आप ने ये कहावत भी सुनी होगी कि जो दिन में एक बार सेब खाता है उसे डॉक्‍टर के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ती। पर ऐसे बहुत से लोग हैं जो सेब तो खाना पसंद करते हैं लेकिन उसके छिलके को फेंक देते हैं।

इन छिलकों में हैं लाभकारी गुण

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि सेब जितना लाभकारी होता है उसके छिल्‍के में भी उतने ही गुण होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि सेब के छिलके में कितने गुण छुपे हुए हैं और यह आपके शरीर को कैसे स्‍वस्‍थ बना सकते हैं।

सेब खाने के 15 बेहतरीन फायदे

तो अलगी बार सेब खाने से पहले छिलके को फेंके नहीं बल्‍कि उसे सेब के सहित खाएं। आइये जानते हैं सेब के छिलके में छुपे हुए इन गुणो के बारे में।

सांस और फेफड़ों की समस्‍या

सांस और फेफड़ों की समस्‍या

सेब के छिलके में एक प्रकार का तत्‍व पाया जाता है जो फेफड़ों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है।

दिमाग कमजोर होने से बचाए

दिमाग कमजोर होने से बचाए

सेब के छिलके में पाया जाने वाला तत्‍व ब्रेन सेल को डैमेज होने से बचाता है। इससे आप ठीक प्रकार से ध्‍यान लगा सकते हैं।

मधुमेह के लिये अच्‍छा

मधुमेह के लिये अच्‍छा

अगर आपको मधुमेह की समस्‍या है तो उसके लिये सेब का छिलका खाना लाभदायक होगा। यह बढ़े हुए ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।

आंखों की समस्‍या

आंखों की समस्‍या

सेब का छिलका आंखों में होने वाली कैटरैक्‍ट की बीमारी से बचाता है। अगर आप नियमित सेब खाते हैं तो उसका छिलका खाना न भूलें।

गॉलस्‍टोन की समस्‍या

गॉलस्‍टोन की समस्‍या

सेब के छिलके में काफी सारा फाइबर पाया जाता है जिससे स्‍टोन पित्‍त की थैली में जम नहीं पाता। यह बहुत ज्‍यादा कोलेस्‍ट्रॉल की वजह से जम जाते हैं जिन्‍हें सेब का छिलका दूर करता है।

दांतों के लिये

दांतों के लिये

यह दांतों को सड़ने से बचाता है और कैविटी नहीं होने देता।

एनीमिया से बचाए

एनीमिया से बचाए

सेब का छिलका प्रेगनेंसी में खून की कमी को दूर करने में सहायक होता है। इसमें बहुत सारा आयरन और फॉलिक एसिड होता है। साथ ही यह कैल्‍शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और जिंक से भरा है।

हड्डियों के लिये लाभदायक

हड्डियों के लिये लाभदायक

सेब के छिलके में कैल्‍शियम होता है जो कि हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अच्‍छा होता है। हड्डियों की मजबूती के लिये कैल्‍शियम बहुत आवश्‍यक है। अगर इसकी कमी हो गई तो हड्डियां कमजोर बनेंगी और आपको ऑस्‍टीयोपुरोसिस हो जाएगा।

वजन कम करे

वजन कम करे

सेब के छिलके में इंजाइम होता है जिसे हम उर्सोलिक एसिड कहते हैं। यह वेट को कम करने में मदद करता है। अगर आप मोटे हैं तो सेब को छिलके सहित खाना शुरु कर दें।

बीमारियों से बचाए

बीमारियों से बचाए

सेब के छिलके में एंटीऑक्‍सीडेंट और फ्लेविनॉइड होता है जो कि एक अच्‍छी सेहत बरकरार रखने में मदद करते हैं। ये हमारे इम्‍मयून सिस्‍टम को मजबूत करते हैं और शरीर को रोगों से बचाते हैं।

अलग तरह के कैंसर से बचाए

अलग तरह के कैंसर से बचाए

सेब के छिलके में ट्रीटरपेनॉइड्स नामक तत्‍व होता है। इनमें कैंसर से लड़ने की छमता होती है। ये हमें लिवर, ब्रेस्‍ट और कोलोन कैंसर से बचाते हैं।

हृदय रोग से बचाए

हृदय रोग से बचाए

सेब के छिलके में घुलनशील रेशे होते हैं जो शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हें और हृदय रोग से बचाव करते हैं। इसके साथ ही यह हमें कब्‍ज से भी बचाते हैं।

Story first published: Friday, April 3, 2015, 16:36 [IST]
English summary

12 Health Benefits Of Apple Peel

We all know that apple has many health benefits as it is rightly said that "apple a day keeps your doctor away". Do you know how important it is to eat apple along with it's peel? Most of the health benefits of apple are derived from it's peel.
Please Wait while comments are loading...