गर्भवती महिलाओं के लिए केसर के 6 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

Subscribe to Boldsky

दुनिया में सबसे मंहगा मसाला या हर्ब, केसर होता है जो कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर होता है। लोगों द्वारा इसका इस्‍तेमाल अक्‍सर गोरे होने के लिए किया जाता है।

READ MORE: जानिये केसर के स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य लाभ

केसर में थियामाइन और रिबोफ्लेविन मौजूद होता है जो कि काफी फायदेमंद होता है। कई लोगों का मानना होता है कि अगर किसी गर्भवती महिला को केसर का सेवन करवाया जाएं, तो उसका बच्‍चा गोरा पैदा होगा।

READ MORE: क्या गर्भावस्था के दौरान अमरूद खाना सुरक्षित है?

हालांकि, इसके ऊपर अभी तक कोई रिसर्च नहीं हुई है लेकिन डॉक्‍टरों का मानना है कि ये सिर्फ मिथक है। केसर से बच्‍चे का रंग गोरा हो या न हों, लेकिन अगर गर्भवती महिला, केसर का सेवन करती है तो इससे कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलते हैं:

1. आंखों की समस्‍या दूर होना:

गर्भवती महिलाओं को कई बार आंखों में तनाव महसूस होता है, अगर वह केसर का सेवन दूध डालकर करें, तो उनकी आंखों में आराम मिलेगा, खासकर तब जब उन्‍हे किसी प्रकार का दृष्टि विकार हों।

2. पाचन:

गर्भावस्‍था के दौरान महिला को पाचन सम्‍बंधी काफी समस्‍याएं होती हैं, क्‍योंकि शरीर में रक्‍त के संचार में अनियमितता हो जाती है। ऐसे में केसर का सेवन काफी लाभप्रद होता है, इससे पेट दुरूस्‍त रहता है।

3. किडनी और लीवर की समस्‍या से मुक्ति:

केसर एक प्रकार का ब्‍लड़ प्‍यूरीफायर पाउडर होता है जो शरीर में किडनी और लीवर की समस्‍याओं को दूर कर देता है।

4. पेट दर्द:

गर्भावस्‍था के दिनों में पेट में ऐंठन होने पर बहुत असहज महसूस होता है, ऐसे में केसर एक दर्दनिवारक के रूप में काम करती है। यह पेटदर्द से आराम दिलाती है।

5. बच्‍चे के घूमने में:

गर्भवती महिला को 5 वें महीने से बच्‍चे के घूमने का एहसास होने लगता है। केसर युक्‍त दूध पीने पर यह एहसास ज्‍यादा अच्‍छी तरह होता है। इसके सेवन से शरीर का तापमान संतुलित रहता है। लेकिन बहुत ज्‍यादा मात्रा में केसर का सेवन नहीं करना चाहिए।

6. ब्‍लड़ प्रेशर:

गर्भवती महिला को दिन में सिर्फ एक बार 4 रेशे केसर का सेवन दूध के साथ करना चाहिए, इससे उसका ब्‍लड़ प्रेशर संतुलित रहेगा और मूड भी अच्‍छा रहेगा। इसके सेवन से मांसपेशियों में भी राहत मिलती है।

Story first published: Tuesday, June 30, 2015, 10:02 [IST]
English summary

Top 6 Health Benefits Of Saffron For Pregnant Women

It may not improve the fairness of baby but has many beneficial properties. Here we have piled Top 6 Health Benefits Of Saffron For Pregnant Women.
Please Wait while comments are loading...