आसान तरीकों से प्रति सप्ताह घटाएं एक पाउंड वजन

Posted by:
Give your rating:

वजन घटाने के कई प्रभावी तरीके हैं। लेकिन, हम में से ज्यादातर लोग बिना दर्द लिये बगैर ही तेजी से वजन कम करना चाहते हैं। इसके अलावा अगर आप के घर में कुछ ही हफ्तों में किसी की शादी या पार्टी होने वाली हो तो और भी अधिक प्रेशर बन जाता है कि वजन को कैसे कम किया जाए। यहां कुछ आसान तरीके दिये जा रहे हैं जिनको अपना कर आप स्‍प्‍ताह भर में एक पाउंड वजन तो कम ही कर लेंगी।

1. सुबह का नाश्‍ता
अगर आपको हफ्ते भर में तेजी से वजन कम करना हैं, तो आपको सुबह के नाश्‍ते की कैलोरी देखनी जरुरी है। नाश्‍ते में आपको क्‍या खाना चाहिये इसके बारे में जानकारी दी जा रही है।

खीरा- ककड़ी या खीरा कैलोरी में बहुत कम और सुबह के नाश्ते के लिए आदर्श होता है। सुबह ककड़ी की कुछ स्लाइसें खाएं क्‍योंकि वे बहुत कम कैलोरी वाली होती हैं और साथ साथ इसे खा कर पेट भी भर जाता है।

तरबूज- तरबूज भी वजन घटाने के लिए सबसे बेहतर फल है। यह निश्चित रूप से सप्ताह के भीतर में ही आपका एक पाउंड वजन कम करने में मदद करेगा। रोजाना एक ग्‍लास तरबूज के जूस का पिएं जिससे कैलोरी का ग्रहण कम हो। तरबूज में इसके अलावा विटामिन और मिनरल भी होता है।

ओट- सुबह के समय आप एक भरा हुआ कटोरा ओट का भी खा सकती हैं। ओट में फाइबर ही फाइबर पाया जाता है, जिसको खाने से पाचन क्रिया आसान हो जाती है।

2. दोपहर का भोजन

मुख्य भोज- दोपहर में यह बेहतर होगा कि आप स्‍टार्च युक्‍त भोजन खाएं जैसे, रोटी। स्‍टार्च युक्‍त भोजन शरीर का मैटाबॉलिज्‍म मेंटेन करने में मदद करता है और काफी हद तक कैलोरी भी बर्न करता है।

अतिरिक्त व्यंजन- हर तरीके की हरी पत्तेदार सब्जियां और प्रोटीन खाद्य पदार्थो को शामिल करें, जिसमें से अंडा सबसे फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिये क्‍योंकि यह बहुत जरुरी है कि आपके शरीर की सारी जरुरतें रोजाना पूरी हो।

3. रात का भोजन
अपनी पसंद के हिसाब से आप रात में रोटी या चावल खा सकती हैं। लेकिन इस बात की सलाह दी जाती है कि खाने में कार्बोहाइड्रेट और फैट का सेवन ना कर के प्रोटीन और फाइबर वाले आहार लें, जिससे पेट भी भर जाए और मोटापा भी ना चढ़े।

संतुलित आहार- ध्यान रखें कि आप अपने दैनिक पोषण संबंधी जरूरतों को बनाए रखे। इसलिये सही और संतुलित आहार का ही चयन करें, जिसमें फल, सब्‍जियां और कार्बोहाइड्रेट्स खाने के तीनों समय में शामिल रहे।

व्‍यायाम- अगर आपको हफ्ते भर में एक पाउंड कम करना है तो आप व्‍यायाम छोड़ने की बिल्‍कुल भी नहीं सोच सकती। इसलिये सुबह उठिये और जौगिंग, स्‍किपिंग और ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज कीजिये।

English summary

Easy Steps To Lose A Pound Per Week | आसान तरीकों से प्रति सप्ताह घटाएं एक पाउंड वजन

There are many effective ways of losing weight. But, most of us want to lose weight fast without taking much pain.Here are a few easy ways to lose a pound per week.
Story first published: Saturday, September 15, 2012, 8:51 [IST]
Please Wait while comments are loading...
Subscribe Newsletter
X

X
Skip Ad
Please wait for seconds