For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

हड्डी से जुड़ी गंभीर बीमारी है इविंग सारकोमा, जानें इसके लक्षण

|

ब्रेन स्ट्रोक और कई कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित होने कारण बंगाली एक्ट्रेस एन्द्रिला शर्मा का निधन हो गया। एन्द्रिवा शर्मा इविंग के सरकोमा से पीड़ित थी। जो एक तरह का दुर्लभ प्रकार का ट्यूमर है, जो हड्डियों के आसपास के कोमल ऊतकों - जैसे उपास्थि या तंत्रिकाओं में बढ़ने लगता है। इसका इलाज सर्जरी और कीमो-रेडिएशन से किया जा सकता है। स्पेशलिस्ट इविंग्स सरकोमा - जेम्स आर इविंग के नाम पर रखा गया है, जो एक पैथोलॉजिस्ट थे जिन्होंने 1920 के दशक में सबसे पहले इस बीमारी के मामलों का वर्णन किया था - सारकोमा एक तरह का कैंसर है जो शरीर के किसी भी पार्ट में हो सकता है।

इविंग का सारकोमा छाती, पेट, अंगों, या अन्य स्थानों के मुलायम ऊतकों में शुरू हो सकता है और अन्य अंगों में फैल सकता है या उसी स्थान पर वापस आ सकता है। ट्यूमर मुख्य रूप से बचपन और किशोरावस्था में पाया जाता है, और शायद ही कभी वयस्कों में निदान किया जाता है।

डॉक्टर के मुताबिक इविंग का सरकोमा "इंग्लैंड या संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे पश्चिमी देशों की तुलना में एशियाई देशों में कम प्रचलित है, और गोरे लोगों में होने की संभावना ज्यादा है। लेकिन, पिछले कुछ सालों में भारत में इस बीमारी के मामले पाए गए हैं।

क्या है इसके लक्षण

इविंग सारकोमा का सबसे आम शुरुआती लक्षण होत है। डॉक्टरों के मुताबिक इस ट्यूमर में दर्द या सूजन होता है। यह त्वचा की सतह पर एक दृश्य गांठ के रूप में भी विकसित हो सकता है। मोटे तौर पर, यह एक इलाज योग्य बीमारी है जिसमें ठीक होने की दर बहुत ज्यादा है, लेकिन इलाद प्रक्रिया कठिन हो सकती है। कैंसर जो नहीं फैला है, उसके लिए सामान्य दृष्टिकोण ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी का एक संयोजन है, किसी भी अन्य कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए विकिरण, और संभावित कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए कीमोथेरेपी, जो फैल गई हैं।

हड्डी का ट्यूमर अक्सर जांघ की हड्डियों, श्रोणि, पसलियों या कंधे के ब्लेड में दिखाई देता है, लेकिन किसी भी हड्डी में दिखाई दे सकता है। सॉफ्ट टिश्यू ट्यूमर में हड्डियों के आसपास के सॉफ्ट टिश्यू जैसे कार्टिलेज या मसल को प्रभावित करता है। पेरिफेरल प्रिमिटिव न्यूरोएक्टोडर्मल ट्यूमर इस प्रकार का ट्यूमर नसों में पाया जाता है और शरीर के कई हिस्सों में इसका पता लगाया आसानी से लगाया जा सकता है।

जब कैंसर शरीर के अन्य क्षेत्रों में नहीं फैलता है, तो इसे स्थानीय इविंग सारकोमा कहा जाता है। जब यह शरीरॉ में अन्य स्थानों पर फैल जाता है, तो इसे मेटास्टैटिक इविंग सारकोमा कहा जाता है। जब कैंसर उपचार के एक सफल पाठ्यक्रम के बाद उसी स्थान या किसी अन्य स्थान पर लौटता है, तो इसे आवर्तक इविंग सारकोमा कहा जाता है। जिसका डॉक्टर ने यह निष्कर्ष निकाला जता यह लड़कियों की तुलना में लड़कों में ज्यादा आम है।

Read more about: ewing sarcoma bone disease
English summary

Ewing sarcoma is a serious bone disease, know its symptom in hindi

इविंग सारकोमा एक ऐसी बीमारी है जो हड्डियों से जुड़ी होती है। आइए जानें क्या हैं इसके लक्षण।
Story first published: Tuesday, November 29, 2022, 10:27 [IST]
Desktop Bottom Promotion