जानिए भारत के पहले म‍ासिक धर्म पुरूष के बारे में

Posted By: Staff
Subscribe to Boldsky

भारत, समृद्ध विरासत वाला देश है, जहां औरतों को देवी की तरह पूजा जाता है। लेकिन, उनकी कुछ बातों को सामान्‍यत: लोगों के द्वारा नकार दिया जाता है। ऐसी ही एक बात मासिक धर्म को लेकर भी है। आज बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको ऐसे पुरूष का वीडियो दिखाएंगे जिसने इस सोच से बाहर निकल महिलाओं को हर महीने होने वाली इस समस्‍या के लिए कुछ सहयोग प्रदान करने की सोची।

इन महोदय का नाम 'अरूणाचलम मुरूगनाथम' है जिन्‍हें भारत में मासिक धर्म पुरूष के नाम से भी जाना जाता है, ये तमिलनाडु, भारत के निवासी हैं। इन्‍होंने अपनी एक कम्‍पनी खोली, जिसमें सैनेटरी पैड का निर्माण किया जाता है और उन्‍हें कम कीमत पर महिलाओं व लड़कियों को दिया जाता है। इनके ऊपर कई ड्रॉक्‍यूमेंट्री भी बन चुकी हैं।

पीरियड्स के दौरान भारी ब्‍लीडिंग हो तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

इस कम्‍पनी में ब्रांडेड पैड कम्‍पनी के मुकाबले आधी कीमत पर ही पैड बनाएं जाते हैं। पूरे भारत में 877 ब्रांड को टक्‍कर देते हुए इनकी कम्‍पनी अकेले ही 27 राज्‍यों में ये काम संभालती है और पैड बनाने वाली मशीन को विदेश से न लाने के बजाय उन्‍होंने स्‍वयं तैयार किया है।

यह कहानी वाकई में एक प्रेरणा है कि किस प्रकार आप अपनी दृढ़ इच्‍छा से आगे बढ़ सकते हैं। मुरूगनाथन, अपनी पत्‍नी शांति को इसकी प्रेरणा मानते हैं क्‍योंकि उनके द्वारा पुराने कपड़ों का इस्‍तेमाल करने पर ही उनका ध्‍यान महिलाओं की इस समस्‍या पर गया। 

उनकी इस कहानी से कई पुरूषों को प्रेरणा मिलती है कि वो दिमाग से आजाद अंदाज में सोचें, जो करना चाहते हैं उसे करते रहें न कि समाज की फिक्र करें। इस व्‍यक्ति में अन्‍य बातें जानने के लिए आप वीडियो को देखें:

Story first published: Saturday, March 5, 2016, 14:33 [IST]
Please Wait while comments are loading...