For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

International Students Day 2022: जानिए इस दिन का महत्व और इतिहास

|

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस हर साल 17 नवंबर को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस 1939 में नाजियों द्वारा प्राग विश्वविद्यालय पर हमले और बाद में मारे गए छात्रों की याद में मनाया जाता है। साथ ही छात्रों में शिक्षा की महत्ता को भी बताया जाता है। हायर एजुकेशन के अधिकार के लिए लड़ने वाले प्राग के हजारों छात्रों की बहादुरी की याद में 17 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस मनाया जाता है। 1939 में नाजी सेना ने चेक गणराज्य पर कब्जा कर लिया था। और बिना किसी मुकदमे के नौ प्रदर्शनकारियों को मार डाला, वहीं 1200 से अधिक छात्रों विरोध के संघर्ष किया था।

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस का इतिहास

1933 में जब जर्मनी में एडॉल्फ हिटलर ने सत्ता पाई तो नाजियों ने पहली बार 1938 में हिटलर के होम कंट्री ऑस्ट्रिया पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद, उन्होंने चेकोस्लोवाकिया को अपने क्षेत्रों के कुछ हिस्सों को छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया। जर्मनी ने चेक एरिया पर कब्जा कर लिया, स्लोवाकिया को एक सेकेंडरी स्टेट में विभाजित करने के लिए मजबूर किया।

1939 में, प्राग में चार्ल्स विश्वविद्यालय में मेडिकल फैकल्टी के स्टूडेंट्स ने एक फ्री चेकोस्लोवाक रिपब्लिक ऑग्रनाइजेशन की स्मृति में एक प्रदर्शन किया। नाजियों ने सभा को बेरहमी से दबा दिया, जिसमें एक छात्र जान ओप्लेटल की मौत हो गई।

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस का इतिहास

जान ओप्लेटल के अंतिम संस्कार के जुलूस में हजारों छात्र शामिल हुए - एक ऐसा कार्यक्रम जो नाज़ी विरोधी प्रदर्शन में बदल गया। नाजियों ने सभी चेक शिक्षा संस्थानों को बंद कर दिया। क्रूर शक्ति के एक चौंकाने वाले प्रदर्शन में, उन्होंने 1,200 से अधिक छात्रों को गिरफ्तार कर लिया। 17 नवंबर को, नाजियों ने नौ प्रदर्शनकारियों को बिना मुकदमे के मार डाला था।

1939 में प्राग विश्वविद्यालय पर नाजी हमले के दौरान छात्र कार्यकर्ताओं के साहस को याद करने के लिए 17 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस है। पहला आयोजन 1941 में लंदन में अंतर्राष्ट्रीय छात्र परिषद में हुआ था। यहीं पर छात्रों ने हर 17 नवंबर को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस को शुरू करने का फैसला किया।

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस: कोट्स

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस: कोट्स

  • "शिक्षा भविष्य का पासपोर्ट है, क्योंकि कल उन्हीं का है जो आज इसके लिए तैयारी करते हैं।" - मैल्कम एक्स
  • सपना वह नहीं है जो आप नींद में देखते हैं बल्कि वह चीज है जो आपको नींद नहीं आने देती - डॉ एपीजे अब्दुल कलाम
  • लंबे समय में चम्मच से खाना हमें चम्मच के आकार के अलावा और कुछ नहीं सिखाता है - ईएम फोर्स्टर
  • "सीखने की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आपसे कोई नहीं छीन सकता।" - बी बी किंग
  • दुनिया में जाओ और अच्छा करो। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि दुनिया में जाओ और अच्छा करो। - माइनर मायर्स जूनियर
  • अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस: कोट्स

    अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस: कोट्स

    • "शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है, जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने के लिए कर सकते हैं।" - नेल्सन मंडेला
    • सफलता की कीमत कड़ी मेहनत, हाथ में काम के प्रति समर्पण और यह दृढ़ संकल्प है कि चाहे हम जीतें या हारें, हमने काम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। -विंस लोम्बार्डी
    • अगर आप चाहें तो अपने पुस्तकालयों को बंद कर दें; लेकिन कोई गेट नहीं है, कोई ताला नहीं है, कोई बोल्ट नहीं है जिसे आप मेरे मन की स्वतंत्रता पर लगा सकते हैं। - वर्जीनिया वूल्फ
English summary

International Students Day 2022: history, significance, and know about this day in Hindi

International Students' Day is celebrated every year on 17 November. International Students' Day commemorates the attack on Prague University by the Nazis in 1939 and the students who were later killed. Along with this, the importance of education is also told to the students.
Story first published: Thursday, November 17, 2022, 17:00 [IST]
Desktop Bottom Promotion