For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जानिए कर्नाटक की फेमस मिठाई मैसूर पाक बनाने का तरीका

Posted By:
|

बेसन, घी और शुगर की मदद से बनने वाला मैसूर पाक एक बेहद ही फेमस कर्नाटक स्वीट रेसिपी है। इस डिश को सबसे पहले राजा वाडियार चतुर्थ के शासनकाल के दौरान मैसूर पैलेस की रसोई में बनाया गया था और तभी से इसका नाम मैसूर पाक पड़ गया। आज भी मैसूर में लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं। इतना ही नहीं, यहां आने वाला हर यात्री इस स्वीट डिश को एक बार जरूर चखता है। झटपट मुंह में घुल जाने वाली इस मिठाई को बनाना बेहद ही आसान है और इसलिए अगर आप चाहें तो अपनी स्वीट क्रेविंग्स को शांत करने के लिए इसे घर पर बना सकती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि मुंह में पानी ला देने वाली यह डिश सिर्फ आधे घंटे में बन जाती है। तो क्यों ना आप भी किसी उत्सव या पार्टी में इस स्वादिष्ट मिठाई को बनाएं और हर किसी की तारीफ को बटोरें-


मैसूर पाक की सामग्री
12 सर्विंग्स

• 2 कप चीनी

• 1 चुटकी बेकिंग सोडा

• 1 कप बेसन

• 3 कप घी

• 1 कप पानी

स्टेप 1 बेसन को भून लें

मैसूर पाक एक आसानी से बनने वाली मिठाई है, जिसे घर पर बड़ी ही आसानी से तैयार किया जा सकता है। कड़ाही में 1 कप घी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें। घी के अच्छी तरह गरम होने पर इसमें बेसन डाल कर कुछ मिनिट तक भून लीजिए। ध्यान रहे कि आप बेसन को अच्छे से भून लें ताकि कच्ची महक चली जाए।

स्टेप 2 चाशनी तैयार करें

अब बारी है चाशनी तैयार करने की। इसके लिए, दूसरे पैन में चीनी को पानी के साथ तब तक उबालें जब तक वह एक तार की स्थिरता तक न पहुंच जाए। चाशनी बनकर तैयार हो जाने पर इसमें भूना हुआ बेसन डालकर अच्छी तरह से गाड़ा होने तक चलाएं। बचा हुआ घी गरम करें और धीरे से बेसन का मिश्रण डालें। इसे लगातार चलाते रहें ताकि गांठ न बने। जब घी किनारे से ऊपर उठने लगे और अलग होने लगे तो उसमें बेकिंग सोडा डालें।

स्टेप 3 बेसन के घोल को फैलाएं और इसे आकार देने के लिए ठंडा करें

हिलाओ और एक ग्रीस प्लेट में डाल दो। मिश्रण को धीरे से फैलाएं और इसे ठंडा होने दें। इससे पहले कि यह पूरी तरह से सख्त हो जाए, मनचाहे आकार में काट लें। एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और अपनी पसंद के अनुसार परोसें। यह स्वादिष्ट डेज़र्ट रेसिपी निश्चित रूप से सभी उम्र के लोगों को पसंद आएगी। इस आसान डेज़र्ट रेसिपी को आज़माएँ और अपने भोजन को एक बेहतरीन अंत दें!

टिप्स

• इस रेसिपी को बनाते समय यह सुनिश्चित करें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाली कढ़ाई या डीप-पैन का उपयोग करें।

• एक भारी तले या लोहे की कढ़ाई का प्रयोग करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बेसन जले नहीं।

• बेसन को भूनने के लिए घी की अच्छी मात्रा का प्रयोग करें। यदि आप कम घी का प्रयोग करते हैं, तो इससे मैसूर पाक नरम नहीं होगा।

• साथ ही, बेसन को चलाते समय सावधानी बरतें, क्योंकि आपको ध्यान रखना है कि कब घी किनारे से छूटने वाला है।

Read more about: रेसिपी recipe snack
English summary

Easy Mysore Pak Recipe At Home In Hindi

Here is the simple and delicious mysore pak recipe in hindi. Know more.
[ of 5 - Users]