पैसों से ज्‍यादा खुशी देता है सेक्‍स और बेहतर नींद

By: Namrata Shatsri
Subscribe to Boldsky

ऑक्‍सफोर्ड इकोनॉमिक्‍स और नेशनल सेंटर फॉर सोशल रिसर्च द्वारा खुलासा किया गया है कि इंसान बेहतर नींद और अच्‍छे सेक्‍स संबंध के कारण ज्‍यादा खुश रहता है। पैसों के मुकाबले ये दो चीज़ें मनुष्‍य की खुशी से ज्‍यादा जुड़ी होती हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इनकम में बढ़ोत्तरी होने पर बहुत थोड़ी खुशी होती है जबकि आनंदमय सेक्‍स संबंधों के कारण आप ज्‍यादा खुश महसूस करते हैं।

sex-and-sleep

इस अध्‍ययन में 8,250 ब्रिटॉन्‍स का मत लिया गया था जिसमें सामान्‍य व्‍यक्‍ति ने 62.2 अंक प्राप्‍त किए। कम नींद और अनिद्रा से ग्रस्‍त लोगों की तुलन में सबसे अच्‍छी और बेहतर नींद लेने वाले लोगों को 15 अंक ज्‍यादा मिले। इसके अलावा जो लोग अपनी सेक्‍स लाइफ से असंतुष्‍ट थे उन्‍हें बाकी संतुष्‍ट लोगों की तुलना में सात अंक कम प्राप्‍त हुए।

इस अध्‍ययन से साफ पता चलता है कि हर इंसान के जीवन में नींद और सेक्‍स कितना जरूरी है। इसका मतलब यह नहीं है कि ज्‍यादा अंक पाने वाले लोग बहुत ज्‍यादा सेक्‍स करते हैं बल्कि इसका मतलब है कि वो अपनी सेक्‍स लाइफ से संतुष्‍ट हैं।

sex-and-sleep
  • 12,500 से 50,000 के बीच सैलरी बढ़ने पर लोगों को बहुत कम खुशी हुई। इनमें केवल 2 अंक की बढ़ोत्तरी देखी गई।
  • 72 से 92 अंक प्राप्‍त करने वाले लोग सामान्‍य लोगों की तुलना में अपनी सेक्‍स लाइफ और नींद की आदतों से काफी संतुष्‍ट थे।
  • अगर आप खुश रहना चाहते हैं तो पैसा कमाने से ज्‍यादा अपनी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने और अच्‍छी नींद पाने पर काम करें।
  • आय के अलावा जॉब सिक्‍योरिटी, मजबूत कम्‍युनिटी और करीबी रिेश्‍तेदारों की सेहत भी मूल्‍यांकन के महत्‍वपूर्ण कारक रहे।
English summary

Sex and sleep are more powerful than money when it comes to happiness

Researchers found that while upping your income causes very little increase to your happiness, being well-rested and well-sex have a significant impact on how joyful you feel.
Please Wait while comments are loading...