For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दशहरा के दिन कर लें ये एक काम, वैवाहिक जीवन बना रहेगा खुशहाल

|

शारदीय नवरात्रि के नौ दिवसीय उत्सव के बाद दशहरा का पर्व मनाया जाता है। दशहरा त्योहार की धूम पूरे देशभर में रहती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन महीने के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन दशहरा का पर्व पड़ता है। दशहरा को विजयदशमी भी कहा जाता है। इस दिन भगवान श्री राम ने लंकापति रावण का वध किया था। इसी दिन मां दुर्गा ने माहिषासुर का अंत कर सृष्टि की रक्षा की थी। सनातन धर्म में यह तिथि बहुत ही शुभ मानी गयी है। दशहरा के दिन सर्वसिद्ध मुहूर्त बनता है। यह तिथि साल के सबसे पवित्र और फलदायी दिनों में से एक माना जाता है। दशहरा के दिन कुछ खास उपाय करके आप जीवन में सुख-समृद्धि का द्वार खोल सकते हैं। इस दिन किए गए उपायों का फल पूरे साल मिलता है।

रंगोली बनाएं

रंगोली बनाएं

आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करके उनका आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो इस दशहरा पर घर के उत्तर-पूर्व अर्थात ईशान कोण में लाल रंग के फूल, रोली या कुमकुम से रंगोली बनाएं। आप चाहें तो अष्टकमल बना सकते हैं। इस उपाय को करने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

नीलकंठ के दर्शन

नीलकंठ के दर्शन

वर्तमान समय में तो पक्षियों की झलक पाना ही दुर्लभ हो गया है। कहा जाता है कि दशहरा के दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन से सोये भाग्य भी खुल जाते हैं। यदि किस्मत का साथ मिले तो इस दिन नीलकंठ पक्षी के दर्शन जरुर करें।

शस्त्र पूजा

शस्त्र पूजा

देश के कई हिस्सों में दशहरा के दिन शस्त्र पूजा करने की परंपरा है। विजयदशमी के दिन विजय मुहूर्त में अस्त्र-शस्त्र का पूजन करें। ऐसा करने से शत्रु पक्ष का नाश होता है और उन पर आपकी विजय सुनिश्चित होती है।

घर से नकारात्मकता दूर करने का उपाय

घर से नकारात्मकता दूर करने का उपाय

यदि आप घर में नकारात्मकता से परेशान है और आपको बुरी शक्तियों का प्रभाव लग रहा है तो ये उपाय आपके काम आएगा। दशहरा के दिन रावण दहन से निकली राख लें और उसमें सरसों का तेल मिलकर घर की हर दिशा में छिड़क दें, लाभ होगा।

शमी पूजन का खास महत्व

शमी पूजन का खास महत्व

विजयदशमी के दिन शमी पेड़ की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है। आप पूजा में शमी के पत्ते भी शामिल कर सकते हैं। ऐसा भी माना जाता है कि शमी के पेड़ की मिट्टी पूजा स्थान में रख देने से घर में नकारात्मक और बुरी शक्तियों का असर खत्म हो जाता है।

इस दिन शमी के पेड़ के नीचे दीप जलाने से मार्ग में आ रहे अवरोध दूर होते हैं।

खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए उपाय

खुशहाल वैवाहिक जीवन के लिए उपाय

यदि शादीशुदा जीवन में परेशानियां आ रही हैं और कलह का माहौल बना रहता है तो दशहरा के दिन आपको पान खाना चाहिए। जी हां, विजयदशमी के दिन पान खाना बहुत ही शुभ माना गया है। इससे वैवाहिक जीवन में मधुरता आती है और सौभाग्य बढ़ता है।

English summary

Dussehra Vastu Tips: Try These Remedies for Luck, Wealth and Happy Married Life in Hindi

Dussehra Vastu Tips: Try These Remedies for Luck, Wealth and Happy Married Life.