For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कार्तिक पूर्णिमा के दिन इनमें से कर लें कोई एक उपाय, धन प्राप्ति की खुलेंगी राहें

|

हिंदू कैलेंडर के अनुसार साल का आठवां महीना कार्तिक का होता है। सनातन धर्म में कार्तिक महीने में आने वाली पूर्णिमा का ख़ास महत्व है। कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को कार्तिक पूर्णिमा, त्रिपुरी पूर्णिमा और गंगा स्नान के नाम से भी जाना जाता है। यह दिन गुरु नानक देव जी की जयंती के तौर पर मनाया जाता है। इसी दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर नामक असुर का संहार किया था। इस वजह से इस दिन को त्रिपुरी पूर्णिमा कहा गया।

कार्तिक पूर्णिमा का दिन दान दक्षिणा, दीपदान, पवित्र नदी में स्नान, भगवान की पूजा और हवन आदि करने के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इन कार्यों का कई गुना फल जातक को मिलता है। इस दिन गंगा नदी में स्नान करने का विशेष महत्व बताया गया। कार्तिक पूर्णिमा जैसे शुभ दिन पर कई ऐसे उपाय किये जा सकते हैं जो आपको आर्थिक फायदा पहुंचाने में मदद करेंगे।

साफ़-सफाई

साफ़-सफाई

यदि आप घर में लक्ष्मी का वास चाहते हैं तो उनके लिए आपको घर साफ़ सुथरा रखना जरुरी है। अपने घर को बिल्कुल गंदा न छोड़ें। अपने घर को भी सजाएं।

बनाएं स्वास्तिक

बनाएं स्वास्तिक

आप अपने घर के द्वार पर स्वास्तिक बनाएं। इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें।

चांद के दर्शन

चांद के दर्शन

कार्तिक पूर्णिमा की रात में चांद का दीदार जरुर करें। उन्हें मिश्री और खीर का भोग चढ़ाएं।

गोदान का महत्व

गोदान का महत्व

कार्तिक पूर्णिमा के दिन दान-दक्षिणा देने का बहुत महत्व है। इस दिन गोदान करने से अनंत पुण्य की प्राप्ति होती है।

दीपदान करें

दीपदान करें

घर परिवार की सभी समस्याओं को दूर करने के लिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन दीपदान अवश्य करें। इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होगा। अगर आप किसी नदी में जाकर दीप दान नहीं कर सकते हैं तो घर के पास किसी मन्दिर में जाकर दीप दान जरुर करें।

इन चीजों का करें दान

इन चीजों का करें दान

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर चावल, शकर और दूध का दान करें। इस दिन बहुत थोड़ी मात्रा में इन चीजों को नदी में बहाने से भी अक्षय पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

English summary

Kartik Purnima: Try These Remedies for Money And Prosperity

There are some simple remedies that anyone can do on the highly auspicious day of Kartik Purnima to boost good luck in life.
Story first published: Friday, November 27, 2020, 16:55 [IST]