For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

आप भी तो नहीं कर रहे हैं झाड़ू से जुड़ी ये गलतियां, लक्ष्मी माता के रूठ जाने से पहले जान लें वास्तु में दिए नियम

|

घर की झाड़ू सिर्फ सफ़ाई के ही काम नहीं आती है बल्कि इसका धार्मिक महत्व भी बहुत अधिक होता है। झाड़ू के साथ कई प्रकार की धार्मिक मान्यताएं भी जुड़ी हुई होती हैं। धनतेरस के दिन कई घरों में नई झाड़ू खरीद कर पूजा में शामिल की जाती है। इसके साथ ही झाड़ू के साथ कई वास्तु नियम भी जुड़े हुए हैं जिनके पालन से घर में धन की बरकत और लक्ष्मी जी का वास बना रहता है। जानते हैं ऐसे ही झाड़ू से जुड़े कुछ वास्तु नियमों के बारे में जिनका पालन करके आप भी अपने घर में धन संबंधित समस्याओं को दूर रख सकते हैं-

इस दिन खरीदें घर के लिए नई झाड़ू

इस दिन खरीदें घर के लिए नई झाड़ू

वास्तु के अनुसार घर के लिए नई झाड़ू खरीदने के लिए शनिवार का दिन सबसे शुभ माना गया है। शनिवार के दिन नई झाड़ू खरीद कर लाने से घर में सुख-शान्ति बनी रहती है और माता लक्ष्मी प्रसन्न रहती हैं। ध्यान रहे कि झाड़ू कृष्ण पक्ष के किसी शनिवार को ही खरीदी जाए। शुक्ल पक्ष में कभी नई झाड़ू न खरीदें, यह दुर्भाग्य का सूचक होता है।

नज़रों के सामने ना रखें झाड़ू

नज़रों के सामने ना रखें झाड़ू

झाड़ू को घर में खुली जगह या नज़रों के सामने नहीं रखा जाना चाहिए। जिस प्रकार घर के धन को छुपा के रखा जाता है वैसे ही झाड़ू को भी किसी जगह ढककर या छुपाकर रखा जाना चाहिए। इसे घर से बाहर खुले में भी नही रखना चाहिए, इससे घर की सकारात्मकता बाहर चली जाती है।

झाड़ू को खड़ा करके न रखें

झाड़ू को खड़ा करके न रखें

झाड़ू को हमेशा लेटा कर ही रखना चाहिए। झाड़ू को खडा रखने से घर में दरिद्रता आती है। इसे हमेशा ज़मीन पर लेटा कर रखने की ही सलाह दी जाती है क्योंकि इससे घर में समृद्धि और बरकत आती है।

इस दिन ना फेंके पुरानी झाड़ू

इस दिन ना फेंके पुरानी झाड़ू

नई झाड़ू लेने के बाद हम घर की पुरानी झाड़ू फेंक देते हैं। वास्तु के अनुसार गुरुवार और शुक्रवार को गलती से भी अपने घर की पुरानी झाड़ू ना फेंके। यह काम केवल अमावस्या या शनिवार के दिन ही करें।

नोट: यह सूचना इंटरनेट पर उपलब्ध मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है। बोल्डस्काई लेख से संबंधित किसी भी इनपुट या जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी और धारणा को अमल में लाने या लागू करने से पहले कृपया संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

English summary

Vastu Tips: When to purchase and where to keep Broom in house in Hindi

Most people do not know where and how to keep broom in the house. Here we are talking about the vastu rules regarding broom in Hindi.
Story first published: Thursday, May 26, 2022, 16:36 [IST]
Desktop Bottom Promotion