India
For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इस साल अक्षय तृतीया पर 50 साल बाद बन रहा है दुर्लभ योग, इन तीन राशियों को होगा बड़ा मुनाफा

|

वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता है। अक्षय तृतीया को आखा तीज और अक्ती के नाम से भी जाना जाता है। इस साल की अक्षय तृतीया कई मायनों में ख़ास है। 50 साल बाद ग्रहों का शुभ संयोग इस दिन पर बन रहा है। साल 2022 की अक्षय तृतीया मंगल रोहिणी नक्षत्र के शोभन योग में मनायी जाएगी। पांच दशक के बाद ऐसा होगा जब वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर दो ग्रह उच्च राशि में और दो ग्रह अपनी स्वराशि में विराजमान होंगे।

इस अक्षय तृतीया पर चंद्रमा अपनी उच्च राशि वृषभ और वहीं शुक्र अपनी उच्च राशि मीन में रहेंगे। उधर शनि अपनी स्वराशि कुंभ और गुरु अपनी स्वराशि मीन में गोचर करते रहेंगे। इन चार ग्रहों की स्थिति से अक्षय तृतीया पर विशेष शुभ संयोग बन रहा है।

जानते हैं साल 2022 की अक्षय तृतीया किन राशियों के लिए आर्थिक लाभ लेकर आने वाली हैं।

मेष: 21 मार्च - 19 अप्रैल

मेष: 21 मार्च - 19 अप्रैल

मेष राशि का स्वामी मंगल ग्रह है। इस दौरान आर्थिक लाभ होगा। छोटी यात्राओं का योग बन सकता है। आपके लिए यह यात्रा आरामदेह होगी। आपके पड़ोसियों के साथ आपकी बहस हो सकती है, इसलिए धैर्य रखें।

उपायः इस दिन सुंदरकांड का पाठ करें। मंगल के नकारात्मक प्रभावों से छुटकारा पाने के लिए आप सोना या तांबा खरीद सकते हैं। आप गेहूं का दान भी कर सकते हैं।

वृषभ: 20 अप्रैल - 20 मई

वृषभ: 20 अप्रैल - 20 मई

वृष राशि पर शुक्र ग्रह का शासन है। आप इस दौरान बहुत अच्छा महसूस नहीं करेंगे और निर्णय लेने की क्षमता में कमी होगी। साथ ही ज्यादा आर्थिक लाभ भी नहीं होगा। इस अवधि में आपको अपने काम का फायदा नहीं मिल पाएगा।

उपाय: आप सोना, चांदी या इत्र खरीद सकते हैं। इस दिन श्री सूक्त का पाठ अवश्य करें। चावल का दान करने से घर में समृद्धि आएगी।

मिथुन: 21 मई - 20 जून

मिथुन: 21 मई - 20 जून

मिथुन राशि का स्वामी बुध ग्रह है। आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं जैसे रक्तचाप में वृद्धि, जोड़ों का दर्द, सिरदर्द आदि और इससे आप असहज महसूस करेंगे। इस दिन आप चांदी या कपड़े खरीद सकते हैं।

उपाय: आप विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें और गायों को पालक अर्पित करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

कर्क: 21 जून - 22 जुलाई

कर्क: 21 जून - 22 जुलाई

कर्क राशि चंद्रमा (चंद्र) द्वारा शासित है। आप कड़ी मेहनत करेंगे लेकिन इसका कोई इनाम नहीं मिल पाएगा। इस दिन आप अच्छे कार्य करेंगे लेकिन उचित परिणाम नहीं मिल सकेंगे। साथ ही हो सकता है कि लोग आपको ठीक से जवाब न दें।

उपाय: इस दिन आप सोना, चांदी या आध्यात्मिक पुस्तकें खरीद सकते हैं। सुख-समृद्धि के लिए भगवान शिव की पूजा करें और रुद्राभिषेक करें।

सिंह: 23 जुलाई - 22 अगस्त

सिंह: 23 जुलाई - 22 अगस्त

सिंह पर सूर्य ग्रह का शासन है। यह दिन आपके लिए भाग्यशाली साबित होगा और आपके लिए शुभ समाचार लेकर आएगा। आपके अच्छे हावभाव और कार्यों के कारण आप लोगों के बीच लोकप्रिय होंगे और वे आपको इसके लिए पसंद करेंगे।

उपाय: सोने या तांबे के बर्तन खरीदें और प्रसिद्धि और प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या: 23 अगस्त - 22 सितंबर

कन्या: 23 अगस्त - 22 सितंबर

कन्या राशि का स्वामी ग्रह बुध है। आप कुछ छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं से निपटेंगे। इस दौरान आप आर्थिक रूप से स्थिर रहेंगे। इस दौरान सावधान रहें और अपने आस-पास की हर चीज का ध्यान रखें।

उपाय: आप कपड़े या चांदी या इत्र खरीद सकते हैं और प्रसिद्धि और प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें।

तुला: 23 सितंबर - 22 अक्टूबर

तुला: 23 सितंबर - 22 अक्टूबर

तुला राशि पर शुक्र ग्रह का शासन है। कोई अप्रत्याशित दुर्घटना हो सकती है इसलिए दिन भर सावधानी बरतें। सेहत की बात करें तो आपका ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। किसी भी तरह की भीड़ या सभा से खुद को दूर रखें।

उपाय: आप इस दिन श्री सूक्त का पाठ करें और इस दौरान धन को आकर्षित करने के लिए चांदी या हीरा, या नए कपड़े का एक सेट खरीद सकते हैं।

वृश्चिक: 23 अक्टूबर - 21 नवंबर

वृश्चिक: 23 अक्टूबर - 21 नवंबर

वृश्चिक राशि पर मंगल ग्रह का शासन है। आपके मन में मिली-जुली भावनाएँ हो सकती हैं और दिन भर बुरे विचार आपको घेरे रह सकते हैं। आपको इस दौरान कोई भी निर्णय लेने से बचना चाहिए क्योंकि यह गलत साबित होने की संभावना है।

उपाय: आप कुछ आध्यात्मिक पुस्तकें और सोना खरीद सकते हैं। परेशानियों और दुखों से छुटकारा पाने के लिए आप बजरंग बाण का पाठ करें।

धनु: 22 नवंबर - 21 दिसंबर

धनु: 22 नवंबर - 21 दिसंबर

धनु राशि का स्वामी बृहस्पति (गुरु) है। आप दिन भर खुश रहेंगे लेकिन खान-पान से जुड़ी कुछ छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं। साथ ही आपके अच्छे कामों से आपके निजी जीवन में भी सुधार आएगा।

उपाय: मनोवांछित इच्छाओं की पूर्ति के लिए आप श्री राम स्तोत्र का पाठ करें। साथ ही आप सोना, आध्यात्मिक पुस्तकें, कलम या तांबे के बर्तन भी खरीद सकते हैं।

मकर: 22 दिसंबर - 19 जनवरी

मकर: 22 दिसंबर - 19 जनवरी

मकर राशि पर शनि ग्रह का शासन है। आपके प्रोफेशन की बात करें तो आपको काम या नौकरी से जुड़ा कोई शुभ समाचार मिलेगा। प्यार करने वालों के लिए दिन अनुकूल है। इस दिन ज्यादातर चीजें आपके पक्ष में काम करेंगी।

उपाय: रोगों और समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप हनुमान चालीसा का 108 बार जाप कर सकते हैं। साथ ही वाहन, चांदी या हीरा भी खरीद सकते हैं।

कुंभ: 20 जनवरी - 18 फरवरी

कुंभ: 20 जनवरी - 18 फरवरी

कुंभ राशि पर शनि ग्रह का शासन है। आप पूरे दिन शांति का अनुभव करेंगे। आप अपने घर में कुछ नवीनीकरण का काम भी शुरू कर सकते हैं। आपके लिए दिन अच्छा रहेगा।

उपाय: आप शनि बीज मंत्र का जाप कर सकते हैं और अच्छे स्वास्थ्य के लिए हनुमान बाहुक का पाठ करना लाभकारी रहेगा। इसके अलावा, आप एक वाहन, चांदी या हीरा खरीद सकते हैं।

मीन: 19 फरवरी - 20 मार्च

मीन: 19 फरवरी - 20 मार्च

मीन राशि का स्वामी बृहस्पति (गुरु) ग्रह है। आर्थिक स्थिति की बात करें तो पैसों की कोई समस्या नहीं होगी। साथ ही आप कुछ नए उद्यम शुरू कर सकते हैं। आपका स्वास्थ्य ठीक रहेगा। आपके आसपास के सभी लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रहेंगे।

उपाय: आप श्री रामचरितमानस का पाठ कर सकते हैं। आप कुछ आध्यात्मिक पुस्तकें या कलम या सोना भी खरीद सकते हैं।

नोट: यह सूचना इंटरनेट पर उपलब्ध मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है। बोल्डस्काई लेख से संबंधित किसी भी इनपुट या जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी और धारणा को अमल में लाने या लागू करने से पहले कृपया संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

English summary

Akshaya Tritiya 2022 And Shobhan Yoga After 50 Years: These Zodiac Signs to Get Financial Benefits in Hindi

Akshaya Tritiya 2022: Shobhan Yoga Occurs on Same Day After 50 Years; These Zodiac Signs Will Get Financial benefits.
Story first published: Monday, May 2, 2022, 11:50 [IST]
Desktop Bottom Promotion