भारतीय महिलाओं की खूबसूरती के 10 राज

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

इस बात से शायद ही किसी को इंकार हो कि भारतीय महिलाएं सबसे ज्यादा खूबसूरत होती हैं। आप दुनिया के किसी भी हिस्से में रहते हों, हर जगह की महिलाएं खूबसूरत और तंदुरुस्त दिखना चाहती हैं।

आप जरा भारतीय महिला की सुंदरता के बारे में सोचें। आपके दिमाग में एक विनम्र और संस्कारी महिला की तस्वीर उभर आएगी, जिनके लंबे बाल और नर्म मुलायम त्वचा हैं। क्या आप जानना नहीं चाहेंगे कि किस तरह से भारतीय महिलाओं ने अपनी इस छवि को सदियों से बरकरार रखा है? आइए हम आपको बताते हैं।

भारतीय लड़कियों के लिये ब्यूटी टिप्स

1. आमला का तेल

1. आमला का तेल

आमला को गूसबेरी के नाम से भी जाना जाता है। इस फल का तेल विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत है। यह बालों को मजबूत, घना और खूबसूरत बनाता है। साथ ही यह बालों और सिर की खाल से संबंधित कई समस्याओं का निदान भी करता है। अच्छे परिणाम के लिए आप इस तेल को रोज लगा सकती हैं।

2. बेसन

2. बेसन

बेसन में एक्सफोलिएटिंग गुण पाया जाता है, जिससे यह भारत की टॉप एक्ट्रेस का पसंदीदा ब्यूटी केयर है। साथ ही इसके स्क्रब का इस्तेमाल बालों से अतिरिक्त तेल निकालने के लिए भी किया जाता है। वहीं दूध और क्रीम में मिलाकर साबुन के तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। दूध और क्रीम स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं और उसे नर्म व मुलायम बनाते हैं। आप बेसन को शहद, दूध या नींबू पानी में मिलाकर फेश पैक भी बना सकती हैं।

3. हल्दी

3. हल्दी

हल्दी भारत का एक जाना पहचाना मसाला है जिसका इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है, जिससे त्वचा की जलन, फुंसी, इंफैक्शन और खुजलाहट का उपचार किया जाता है। इसके अलावा भारतीय लड़कियां हल्दी का इस्तेमाल स्किन टैन को हटाने और स्किन टोन को बेहतर बनाने में करती हैं। यह पिग्मेंटेशन और चेहरे के बाल का बढ़ना भी कम करता है।

4. केसर

4. केसर

केसर की पैदावार कश्मीर घाटी में होती है। वैसे यह काफी महंगा होता है और इसका इस्तेमाल ड्राई स्किन और अन्य स्किन प्राब्लम से निपटने में किया जाता है। साथ ही यह स्किन टोन में चमक लाने के साथ रंग भी निखारता है।

5. गुलाब जल

5. गुलाब जल

गुलाब जल को ताजा गुलाब भी पंखुड़ियों से तैयार किया जाता है। गुलाब जल स्किन रीलैक्सेंट और टोनर का काम करता है। साथ ही यह डार्क सर्किल को भी हटाता है। इसका इस्तेमाल भारतीय महिलाओं द्वारा कई फेश पैक में चेहरे से आयल और डर्ट को हटाने में किया जाता है।

6. चंदन

6. चंदन

भारतीय परंपरा में चंदन का धार्मिक महत्व है। सदियों से इसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन और औषधी के रूप में किया जा रहा है। चंदन पेस्ट और तेल का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए भारतीय महिलाएं और पुरुष दोनों ही करते हैं। यह फुंसी, स्पॉट, पिंपल और ब्लैकहेड्स पर काफी असरदार होता है।

7. शिकाकाई

7. शिकाकाई

आयुर्वेद में इसे बालों का फल भी कहा जाता है। बालों के कमजोर जड़ और डैंड्रफ के उपचार में यह काफी कारगर होता है।

8. दही

8. दही

खूबसूरत दिखने में दही भी काफी असरदार होता है और भारतीय महिलाओं द्वारा इसका इस्तेमाल कई फेश पैक में किया जाता है। साथ ही रोजमर्रा के आहार में दही खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और पेट की समस्या नहीं होती है।

9. ​लिप केयर

9. ​लिप केयर

भारतीय महिलाओं के होंठ काफी दिलकश होते हैं। उन्हें किसी खास अवसर पर लि​पस्टिक लगाना काफी पसंद होता है।

10. बिंदी

10. बिंदी

बिंदी के बिना कोई भी भारतीय श्रृंगार पूरा नहीं होता है। यह एक चमकदार लाल रंग का डॉट होता है, जिसे फोरहेड के बीच में लगाया जाता है। यह कई तरह के रंग और आकार में उपलब्ध रहते हैं।

English summary

Top 10 Beauty Secrets Of Indian Women

Think of Indian beauty? What comes to the mind is the picture of a humble, traditional woman with alluringly long hair and a gleaming delicate skin. Want to know how Indian women have been maintaining this image for centuries? Here comes the answer.
Please Wait while comments are loading...