सौंदर्य से जुडे़ नारियल तेल के कुछ अनोखे इस्‍तमाल

Posted By:
Subscribe to Boldsky

नारियल का तेल एक ऐसा साधारण सा तेल है जिसे खाने के लिये भी प्रयोग किया जा सकता है और शारीरिक सुंदरता बढ़ाने के लिये भी। नारियल तेल की जितनी अच्‍छी महक है उससे कहीं ज्‍यादा फायदे भी हैं। अगर हाथा रूखे हो गए हों तो नारियल का तेल बड़ा ही लाभदायक होता है। इसे महिलाएं पैरों को शेव करने के लिये भी प्रयोग कर सकती हैं।

इससे आप अपने चेहरे की मसाज करने के लिये भी प्रयोग कर सकती हैं। अगर आपके बाल रूखे हैं तो रात को नारियल तेल लगा कर सोएं, इससे उसकी नमी बनी रहेगी। इसी तरह से और भी कई सौंदर्य से जुडे़ नारियल तेल के अनोखे इस्‍तमाल जानने के लिये पढे़ं-

CLICK: Snapdeal पर पाएं लाइफस्‍टाइल प्रोडक्‍ट पर 90% की छूट

रूखे हाथों में नमी पहुंचाए

अगर आपके हाथ घर के बरतन धोते धोते कठोर हो चुके हैं तो आप रात को सोने से पहले अपने हाथों में नारियल का तेल जरुर मल लें।

शेव करने के लिये

अगर आप अपने पैरों को शेव करना चाहती हैं तो उस पर कोई कैमिकल वाली क्रीम की बजाए नारियल तेल लगाएं। इससे आप पाएंगी आपके पैर कितनी खूबसूरती के साथ शेव हो चुके होते हैं। यह त्‍वचा को मुलायम बनाता है और उन्‍हें नम रखता है।

डीप कंडीशनर

अगर आपको अपने बालों को मुलायम बनाना हो तो रात को सोने से पहले थोड़ा सा नारियल तेल लगाएं और जूड़ा बना कर सो जाएं। सुबह उठ कर बालों में शैंपू करें, इससे बाल मुलायम हो जाएंगे।  देखें:  घने बाल चाहिये तो लगाइये नारियल तेल

आई मेकअप हटाने के लिये

नारियल का तेल वॉटरप्रूफ मस्‍कारा हटाने में असरदार है। कॉटन बॉल पर थोड़ा सा नारियल तेल लें और उससे अपनी आंखों पर लगा मेकअप साफ करें। इससे आई लाइनर या काजल बिना फैले ही साफ हो जाएगा। एक बार मेकअप साफ करने के बाद चेहरे को धो लें।

बॉडी मॉइस्‍चराइजर

एक रिसर्च में पता चला कि नारियल का तेल शरीर में लगाने से त्‍वचा कभी रूखी नहीं रहती और उसकी नमी हमेशा बरकरार रहती है। यह एक अच्‍छे लोशन का काम कर सकता है। यह त्‍वचा स्‍मूथ और नम बनाता है तथा इसकी महक भी काफी अच्‍छी होती है।

चेहरे को सफाई करे

नारियल का तेल एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और मॉइस्चराइजिंग होता है इसलिये कई महिलाएं इसे सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाती हैं। आप भी सोने से पहले इस तेल को पूरे चेहरे और गर्दन पर गोलाई में लगाइये। फिर इसे क्‍लींजर से पोंछ कर साफ कर लीजिये। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे होते हों, तो ऐसा बिल्‍कुल भी ना करें।

मेकअप के लिये

नारियल तेल को पाउडर में मिलाएं। ग्लॉसी शैडो के रूप में इसे इस्तेमाल करें। मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करें या फिर फाउंडेशन में मिलाएं। फाउंडेशन थोड़ा पतला हो जाएगा और आसानी से चेहरे पर लग जाएगा।।

English summary

Top Beauty Remedies of Coconut Oil

Ready to learn more about coconut oil for skin that’s healthy and nourished? Here, count on two hands our completely natural DIY beauty tricks with coconut oil.
Please Wait while comments are loading...