12 घरेलू नुस्‍खों से हटाएं प्रेग्‍नेंसी और स्‍तनवृद्धि के बाद होने वाले स्‍ट्रेच मार्क्‍स

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आपको स्‍ट्रेच मार्क्‍स को लेकर चिंतिंत होने की बिल्‍कुल भी जरुरत नहीं है। आज हम आपकों 12 सबसे अच्‍छे और सुरक्षित घरेलू उपाय बता रहे हैं। सामान्‍यता स्‍ट्रेच मार्क्‍स शरीर में प्रेग्‍नेंसी और वजन घटाने के बाद नजर आते है। स्‍ट्रेच मार्क्‍स शरीर में फैलाव बढ़ने के वजह से होते है।

ब्रेस्‍ट पर पड़े स्‍ट्रेच मार्क को ऐसे करें हल्‍का

ऐसा ज्‍यादातर रेपिड ऑबेसिटी (तब वजन कम करने), गर्भावस्था या स्तन वृद्धि के समय होता है। शरीर मे मौजूद कोलेगन फाइबर की कमी की वजह से स्किन का लचीलापन खत्‍म होता है जिसकी वजह से शरीर में सफेद और गुलाबी निशान बन जाते है जो कि शरीर में धारियों वाले निशान की तरह नजर आते है।

डिलवरी के बाद कैसे पाएं स्‍ट्रेच मार्क से निजात

इन निशानों को कुछ घरेलू उपायों की मदद से हटाया जा सकता है। आइए जानते है कि कैसे स्‍ट्रेच मार्क्‍स को बढि़या घरेलू उपायों से मिटाया जा सकता है।

ऑलिव ऑयल/ विटामिन E / कोकोनट ऑयल

ऑलिव ऑयल/ विटामिन E / कोकोनट ऑयल

प्रेग्‍नेंसी के दौरान हुए स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाने के लिए सबसे सुरक्षित और नेचुरल उपाय है। ऑलिव ऑयल विटामिन E से भरपूर होता है। जैतून का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है। ये आपकी त्वचा में मुक्त कणों को निष्क्रिय कर देता है, और शरीर को कोमल बनाए रखने के साथ ही घावों को ठीक करता है। आप चाहे तो ऑलिव ऑयल की जगह नारियल के तेल और विटामिन ई ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकती है।

अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी

स्‍ट्रेच मार्क्‍स को हटाने के लिए यह सबसे अच्‍छे उपायों में से एक है। अंडे की सफेदी आपके त्‍वचा के लिए किसी चमत्‍कार से कम नहीं है। यह स्किन को सख्‍त करने के साथ ही पौषकता देती है। निश्चित रहे कि अंडे की सफेदी ही यूज में लेनी हे। दिन में दो बार इसे स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगाएं जल्‍दी इसके रिजल्‍ट देखने को मिलेंगे।

आलू

आलू

आलू के रस में विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की भरपूर मात्रा होती है। जो कि त्‍वचा की कोशिकाओं को दुबारा बनने में सहायक होती है। आधे आलू को शरीर में रगडि़ए और कोशिश करें की त्‍वचा तक निश्चित मात्रा में आलू का रस लगें और इसके बाद इसे सुखने दे। फिर गर्म पानी से त्‍वचा को धो ले।

शुगर स्‍क्रब

शुगर स्‍क्रब

आधा कप शुगर में नींबू का ज्‍यूस डाले। फिर इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिलाएं। शॉवर के समय इस स्‍क्रब को स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दे। फिर शॉवर ले ले।

कोकोआ बटर या शिया बटर

कोकोआ बटर या शिया बटर

कोकोआ बटर या शिया बटर शरीर में नई कोशिकाएं बनाने के साथ ही शरीर को कोमल बनाए रखती है। इसे रोजाना इस्‍तेमाल करने से स्‍ट्रेच मार्क्‍स गायब होने लगते है।

केस्‍टर ऑयल

केस्‍टर ऑयल

केस्‍टर ऑयल चेहरे की कई तरह की समस्‍याओं से निजात दिलाता है। चेहरे के रिंकल्‍स से लेकर मुंहासों के निशान जाते है। इसी तरह इससे स्‍ट्रेच मार्क्‍स के निशान भी जाते है। नहाने से पहले 15 मिनट पहले केस्‍टर ऑयल लगाएं। आप केस्‍टर ऑयल लगाने के बाद गर्म टॉवल से खुद को लपेट ले। फिर आप एक शॉवर ले इससे स्‍ट्रेच मार्क्‍स जल्‍दी जाएंगे।

ग्लाइकोलिक एसिड

ग्लाइकोलिक एसिड

ग्‍लाइकोलिक एसिड गन्‍ने या अंगूर में पाया जाता है। इसे त्‍वचा की देखरेख से संबंधित समस्‍याओं के उपचार में इसका उपयोग किया जाता है। यह शरीर में कोलेगन का उत्‍पादन बढ़ाने के साथ ही शरीर को बहुत लचीला भी बनाती है। प्रेंग्‍नेंसी के दौरान ग्‍लोइकोलिक एसिड को शरीर में लगाना सुरक्षित माना जाता है।

विटामिन A क्रीम

विटामिन A क्रीम

विटामिन A क्रीम स्‍ट्रेच मार्क्‍स को शरीर से हटाने के साथ ही शरीर में कोलेगन की मात्रा को बढ़ाता है। और शरीर में मौजूद पहले से पुराने स्‍ट्रेच मार्क्‍स को मिटाता है। इस क्रीम को प्रेग्‍नेंसी और ब्रेस्‍टफीडिंग के दौरान नहीं इस्‍त्तेमाल करना चाहिए। इसकी वजह से कुछ जन्‍म से जुड़े समस्‍याएं हो सकती है। इसे लगाकर धूप में न जाएं। और अच्‍छे विटामिन A क्रीम के लिए डॉक्‍टर से ही सुझाव ले।

आवश्‍यक तेल

आवश्‍यक तेल

आप आवश्‍यक तेल की कुछ मात्रा के साथ ऑलिव ऑयल को मिलाकर स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगाएं। इसमें नारियल तेल, स्‍वीट बादाम का तेल, जोजोबा ऑयल भी मिला सकते है। कुछ ऐसे तेल भी है जो स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर जल्‍दी काम करते हैं। जैसे कि लेवेंडर, गुलाब, और जेरेनियम ऑयल।

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा

स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर फ्रेश और ताजा ऐलोवेरा लगाएं। जब तक स्किन उसे अब्‍जॉर्ब नहीं करती है। उसे सूखने दे। ऐलोवेरा में विटामिन ई भी मिलाकर लगा सकते हे।

 मॉश्‍चराइजिंग

मॉश्‍चराइजिंग

स्किन में नमी बनाए रखने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पीएं। कैफीन और मीठे पेय पद्धार्थों को अवॉइड क रें। साफ पानी पीएं इससे स्किन हाइड्रेड रहेंगी और बॉडी में नमी के वजह से स्‍ट्रेच मार्क्‍स हल्‍के होने लगते है।

लेमन ज्‍यूस

लेमन ज्‍यूस

लेमन ज्‍यूस को स्किन का टोन निखारने के लिए जाना जाता है। नींबू के यह गुण स्‍ट्रेच मार्क्‍स हटाने के काम भी आता है। स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर नींबू लगाने से स्‍ट्रेच मार्क्‍स गायब हो जाते हैं। नहाने से पहले शरीर पर स्‍ट्रेच मार्क्‍स वाली जगहों पर नींबू लगाएं फिर सुखने के बाद धो लें।

English summary

12 Home Remedies For Stretch Marks

There are home remedies for stretch marks. They are safe & natural treatment of stretch marks in pregnancy too.
Please Wait while comments are loading...