इन मैनीक्‍योर टिप्‍स से नेल्‍स को बनाएं स्‍वस्‍थ

By: deepika swarnkar
Subscribe to Boldsky

चाहे आप अपने ब्रांडेड कपड़े और पेशेवर मेकअप के साथ कितनी ही अच्छी लगने की कोशिश करें, यदि आप अपने नाखुनो पर ध्यान नहीं देंगी तो ये आपकी पूरी छवि खराब कर देंगे ।

चमकीले नाखून चाहिए तो नींबू से करें मैनीक्‍योर

सुंदर और स्वस्थ नाखून अच्छी सेहत और स्वच्छता का संकेत हैं। जहां आपको अपने नाखूनों को स्वस्थ बनाने के लिए पौष्टिक पक्ष पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है, वहीं नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए कई विकल्प मौजूद हैं।

मैनीक्योर करवाने से आपके नाखून बड़े करीने से सजे हुए दिखेंगे। कई महिलाएं, विशेष रूप से नौकरीपेशा महिलाएं सैलून में एक पेशेवर मैनीक्योर करवाने के लिए समय नहीं निकाल पाती। घर पर किये जाने वाले परीक्षण उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।

इन टिप्‍स की मदद से बचाइये नाखूनों को टूटने से

हाथ वो पहली जगह है, जहां उम्र बढ़ने के संकेत प्रकट रूप से दिखने लगते हैं। इसलिए, उनकी बेहतर देखभाल ज़रूरी है। सिर्फ कुछ रंगों के उपयोग से इन्हें चमकाने से कहीं बेहतर है कुछ रचनात्मकता का प्रयोग करना।

यहाँ, हम आपको कुछ मैनीक्योर के सुझाव देंगे जो आपके नाखूनों पर अद्भुत काम करेंगे। इन मैनीक्योर सुझावों पर एक नजर डालिये और इन्हें हमेशा याद रखिये

फॉइल का प्रयोग करें

फॉइल का प्रयोग करें

आप इस का उपयोग कठिन जेल पोलिश और सामान्य पोलिश दूर करने के लिए कर सकते हैं। नेल पॉलिश रिमूवर में थोड़ी रुई भिगोएं, और एक पन्नी के साथ इसे नाखूनों पर लपेट दें| नेल पॉलिश 10 मिनट के भीतर आसानी से हैट जायेगी और आपको इसे रगड़ना भी नहीं पड़ेगा।

डार्क पॉलिश के लिए टूथपेस्ट

डार्क पॉलिश के लिए टूथपेस्ट

गहरे रंग की नेल पॉलिश सुंदर तो लगती है, लेकिन यह मलिनकिरण के साथ आपके नाखून खराब कर देगी। अपने नाखूनों पर सफेद टूथपेस्ट लगाएं और धीरे धीरे रगड़ें। एक मिनट के बाद अपने नाखूनों को धो लें और जादू देखें। यह हमेशा याद रखने वाला मैनीक्योर सुझाव है।

टूटे हुए नाखूनों को सुधारना

टूटे हुए नाखूनों को सुधारना

मैनीक्योर करते समय नाख़ून टूट जाना एक आम बात है, खासकर यदि सावधानी न बरती जाए । इस का इलाज करने के लिए, एक टिशू पेपर पर कुछ सफेद गोंद लगाकर इसे टूटे हुए नाख़ून पर रखें। जब यह सूख जाए तो नाख़ून को अच्छे से फाइल कर लें। इसके पूरी तरह से सूख जाने के बाद एक बार फिर से गोंद लगाकर फाइलिंग करें। अब इस पर प्राइमर लगाकर मनचाही नेल पॉलिश लगा लें ! आहा !!

ओंब्रे नेल्‍स के लिए

ओंब्रे नेल्‍स के लिए

फैशन में प्रचलित ओंब्रे नाखून अब कई अलग अलग रंगों वाली नेल पॉलिश के बिना भी बनाये जा सकते हैं । बस किसी गहरे रंग की पांच बराबर बूँदें ले लो। क्रमानुसार हल्के रंग की मात्रा में वृद्धि करते हुए इसे पतला करते चलो। आपको रंग के गहरे से लेकर हल्‍के तक सभी प्रकार मिल जाएंगे।

कोल्‍ड वॉटर टेक्‍नीक

कोल्‍ड वॉटर टेक्‍नीक

यदि आप अपने नेल पॉलिश को एक लंबे समय के लिए लगाए रखना चाहते हैं, तो पॉलिश लगाने के बाद अपने नाखूनों को दो मिनट के लिए शुष्क हवा में सुखाएं और तीन मिनट के लिए ठंडे पानी में रखें। इससे आपकी पॉलिश लंबे समय तक नाखूनों पर टिकी रहेगी ।

English summary

इन मैनीक्‍योर टिप्‍स से नेल्‍स को बनाएं स्‍वस्‍थ

Laryngitis is an irritation of the voice box, or larynx, that causes the voice to become hoarse. More often than not, it comes on rapidly and lasts for a maximum of two weeks. Chronic symptoms are those that last two weeks or longer. Check with your physician if your symptoms last longer than two weeks.
Please Wait while comments are loading...