कानों में हो गए हैं ब्‍लैकहेड्स? तो उनसे ऐसे पाएं छुटकारा

Posted By:
Subscribe to Boldsky

ब्‍लैकहेड्स ना केवल नाक पर ही बल्‍कि कुछ लोंगो को कान में भी हेाता है। इससे कानों में थोड़ा दर्द भी महसूस होता है लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आपके कान गंदे हैं।

किचन में रखी सामग्रियों से हटाइये ब्‍लैकहेड

अगर ब्‍लैकहेड टाइम से ठीक नहीं किया गया तो यह नुकसानदायक हो जाता है। क्‍योंकि कान की त्‍वचा काफी पतली होती है, जिससे ब्‍लैकहेड हटा पाना थोड़ा कठिन हो जाता है।

Blackheads | Home Remedy | DIY | जिद्दी ब्लैकहैड्स से ऐसे पाएं छुटकारा । Boldsky

ब्‍लैकहेड को हटाने वाले फेस मास्‍क

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स देंगे जिसे आजमा कर आप कानों से आराम से ब्‍लैकहेड्स निकाल सकते हैं।

गरम कपड़े से सिकाई

गरम कपड़े से सिकाई

एक साफ कपड़े को गरम पानी मे भिगो कर निचोड़ लें और उसे कानों पर रख कर 5 मिनट दबाएं। अब इससे हल्‍के हल्‍के कानों को रगड़ें। इस विधि को दिन में दो बार करें। ऐसा करने से कान के पोर्स खुलेंगे और जमा हुआ तेल बाहर आएगा।

ब्‍लैकहेड एक्‍सट्रैक्‍टर टूल

ब्‍लैकहेड एक्‍सट्रैक्‍टर टूल

आपको यह टूल आराम से मार्केट में मिल जाएगा, जिससे पोर्स खुल कर ब्‍लैकहेड्स निकल आते हैं। इस टूल को यूज करने के बाद इसे अच्‍छी तरह से धोएं।

नींबू का रस

नींबू का रस

1 टीस्‍पून नीबू के रस में ½ टीस्‍पून पानी मिलाएं। उसमें कॉटन बॉल भिगो कर डायरेक्‍ट कानों पर लगाएं। जब यह सूख जाए तब इसे कॉटन की बॉल को गरम पानी में भिगो कर रगड़े। इस विधि को रोजाना दिन में 2 बार करे।

 बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा

1 टीस्‍पून बेकिंग सोडा और आधा चम्‍मच पानी मिला कर पेस्‍ट बनाएं। इसे ब्‍लैकहेड पर लगाएं और 5 मिनट रूकें। उसके बाद हल्‍के गरम पानी से इसे रगड़ कर साफ कर लें।

टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल

4 बूंद टी ट्री ऑइल को 2 टी स्‍पून जोजोबा ऑइल के साथ या सादे पानी के साथ मिलाएं। फिर इसमें कॉटन बॉल डिप करें और इसे ब्‍लैकहेड पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे रगड कर साफ करें।

English summary

How to Get Rid of Blackheads in Your Ears

Here are the top 10 ways to get rid of blackheads in your ears.
Story first published: Tuesday, October 10, 2017, 12:00 [IST]
Please Wait while comments are loading...