For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फेस मास्क से कान में हो सकता है दर्द, इन यूजफुल टिप्स से करें दूर

|

कोरोना वायरस महामारी ने हमारी लाइफस्टाल को बदल दिया है। घर से बाहर जाने से पहले लोग मास्क और सैनिटाइनजर अपने साथ रखते हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनना जरुरी बताया गया है। लोग कोरोना वायरस से बचने के लिए मास्क पहन रहे हैं।

कोरोना से बचने के लिए लोग काफी घंटे तक मास्क पहन रहे हैं मास्क पहनने से कई तरह की परेशानी भी हो रही हैं। जैसे कान में दर्द होना। मास्क पहनने की वजह से कई लोगों के कान के पीछे दर्द होना, कान लाल होना, और जलन जैसी परेशानी महसूस हो रही हैं। चलिए जानते है कुछ टिप्स जिसका यूज करें आप अपने कान के दर्द से राहत पा सकते हैं।

क्लिपड मास्क का करें यूज

क्लिपड मास्क का करें यूज

महिलाएं अपने बालों में अक्सर क्लिपड लगाती हैं। वहीं हेयर क्लिप्स फैशन में बना रहा है। ऐसे में आप क्लिपड का यूज कर मास्क के द्वारा कानों में होने वाले दर्द से राहत पा सकती हैं। क्लिपड मास्क को लगाने के लिए सबसे पहने अपना हेयर स्टाइल बनाएं। इसके बाद फेस मास्क लगाएं। फेस मास्क की इलास्टिक को कान पर लगाने के बदले उसके कान के पीछे बालों में क्लिप की मदद से लगाएं।

बर्फ का करें यूज

बर्फ का करें यूज

अगर आप ऑफिस में काम करते है तो आप शाम को घर पर आने के बाद अपने कान पर बर्फ का इस्तेमाल करें। बर्फ की मसाज लेने से दर्द में राहत मिलती हैं। इससे आपके कान का दर्द कम होगा। बर्फ लगाने के बाद अपने कानों पर मॉइश्चाइराजर जरुर लगाएं।

नो इलास्टिक मास्क

नो इलास्टिक मास्क

कोरोना और कान के दर्द से बचने के लिए आप नो इलास्टिक मास्क का यूज कर सकते हैं। नो इलास्टिका मास्क को अपने हिसाब से कैरी कर सकते हैं। मास्क पहनने से कान में होने वाला दर्द अक्सर इलास्टिक मास्क पहनने से होता है। कान के दर्द से राहत पाने के लिए आप नो इलास्टिक मास्क का यूज करें।

कॉटन या बाजार का मास्क क्या है बेहतर

कॉटन या बाजार का मास्क क्या है बेहतर

अगर आप भी कम भीड भाड़ वाले जगह पर जाते है तो आप कॉटन का मास्क यूज कर सकते हैं। कॉटन के मास्क से कान में दर्द नहीं होता हैं। वहीं आप ज्यादा भीड़ वाले जगह पर जा रहे है तो अच्छा वाला मास्का इस्तेमाल करें जिससे आप कोरोना से खतरे से बचे रहें। जिस स्थान पर संकम्रण का खतरा अधिक है वहां पर आप बजार वाले मास्क का यूज कर सकते हैं।

होममेड मास्क का करें यूज

होममेड मास्क का करें यूज

मास्क पहनने से कान में होने वाला दर्द अक्सर बाजार के मास्क से होता है। कान का दर्द कम करने के लिए आप घर में बना कपड़े वाले मास्क का यूज करें। बाजार वाले मास्क की डोरी इलास्टिक होती है जिससे कान में दर्द और रेडनेस होती हैं। ऐसे में आप घर पर बना कपड़े के मास्क का यूज करें इससे कान में दर्द कम होगा।

English summary

If COVID-19 Face Masks Hurt Your Ears, Try These Tips to Protect Ear in Hindi

Here We Are Talking About Ears Pain By Wear A Face Mask, Ears Hurts When You wear Face Mask During Covid 19, Use These Tips To Protect Ears Pain. Read On.