For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

जांघों से स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए इस्तेमाल करें ये घरेलू उपाय

|

जब वेट लॉस और वेट गेन होता है तो स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स हो जाते हैं। हिप्स और जांघ के पास स्ट्रेच मार्क्स हो जाते है। स्ट्रेच मार्क्स को ठीक करना बहुत ही मुश्किल होता है। मार्केट में स्ट्रेच मार्क्स कम करने की क्रीम आती है। क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद भी स्ट्रेच मार्क्स कम होने का नाम नहीं लेता है। स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए आप घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं स्ट्रेच मार्क्स हटाने के असरदार उपाय।

क्या स्ट्रेच मार्क्स को हटाया जा सकता है

क्या स्ट्रेच मार्क्स को हटाया जा सकता है

स्ट्रेच मार्क्स को हटाया जा सकता है लेकिन स्ट्रेच मार्क्स पूरी तरह नहीं हटाया जा सकता है। एक्सरसाइज के दौरान मसाज ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए। मसाज ऑयल का इस्तेमाल करने से स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाते है।

सर्दियों में मुलायम हाथों के लिए इस तरह करें मैनीक्योर, जानें स्टेप बाय स्टेप गाइड

ड्राई स्किन से हटाएं स्ट्रेच मार्क्स

ड्राई स्किन से हटाएं स्ट्रेच मार्क्स

स्किन बहुत ज्यादा ड्राई हो रही है उनके स्ट्रेच मार्क्स बहुत ज्यादा दिखते हैं। ड्राई स्किन पर फाइन लाइन्स और स्ट्रेच मार्क्स काफी गहरे नजर आते हैं। स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए स्किन को हाइड्रेट करना बहुत ही जरुरी है। ड्राई स्किन पर ऑयल बेस्ड बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना चाहिए। शरीर पर बॉडी लोशन का मसाज करने से स्किन पर स्ट्रेच मार्क्स साफ तौर पर नजर नहीं आते हैं। ध्यान रखें स्किन को नाखून से कभी भी खुरचना नहीं चाहिए।

लिपस्टिक लगाने के बाद भी फिट जाते हैं लिप्स, अपनाएं ये टिप्स

स्ट्रेच मार्क्स के लिए सबसे बेहतर मसाज ऑयल

स्ट्रेच मार्क्स के लिए सबसे बेहतर मसाज ऑयल

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल करना चाहिए। स्ट्रेच मार्क्स पर विटामिन ई लगाने से स्ट्रेच मार्क्स हल्के हो जाते हैं। विटामिन ई को ऑलिव ऑयल या फिर बादाम ऑयल में मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स में लगाएं। कुछ समय बाद स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे।

दांतों का पीलापन दूर करने के लिए इस्तेमाल करें स्ट्रॉबेरी

ऐसे करें मसाज

ऐसे करें मसाज

स्ट्रेच मार्क्स पर मसाज हमेशा ऊपर से नीचे करना चाहिए। जहां ज्यादा स्ट्रेच मार्क्स हैं वहां मसाज करें। स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए ऑलिव ऑयल और बादाम ऑयल से मसाज कर सकते हैं।

पार्लर से फेशियल और वैक्स कराने के बाद नहीं करने चाहिए ये काम, वरना स्किन पड़ सकती है काली

स्ट्रेच मार्क्स के लिए स्क्रब

स्ट्रेच मार्क्स के लिए स्क्रब

स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए स्क्रब करना जरुरी है। स्क्रब करने के लिए आप चावल आटा और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल के आटा और दही मिलाकर जांघों पर स्क्रब करें। स्क्रब करने से स्ट्रेच मार्क्स कम हो जाएंगे।

बिना नेल कलर रिमूवर इस तरह हटाएं नेल पॉलिश, नाखून दिखेंगे साफ

English summary

Use These Tips To Reduce Stretch Marks On Thighs In Hindi

Skin care Tips: Use These Tips To Reduce Stretch Marks On Thighs In Hindi. Read On.
Story first published: Friday, January 21, 2022, 15:19 [IST]