घने बालों के लिए खाएं ये आहार और देंखे असर

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आज की मॉडर्न लाइफस्टाइल में लड़का हो या लड़की हर कोई अपने बालों को खूबसूरत दिखाना चाहता है। बालो की अलग अलग हेयरस्टाइल्स बनाकर हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। लेकिन बालो की अच्छी अच्छी हेयरस्टाइल्स तभी बन सकती है, जब हमारे बाल घने, सिल्की और मजबूत हो।

कुछ लोगो के बाल इतने अच्छे होते है, की बिना किसी स्टाइल के भी वो अच्छे लगते है। वही कुछ लोगो के बाल इतने अच्छेनहीं होते।

सुंदर, मजबूत और घने बाल आखिर किसे पसंद नहीं होते। आप अपने बालों से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने और बालों में चमक लाने के लिए कई तरीके आजमाते होंगे। लेकिन अगर आपको सही नतीजा नहीं मिल पा रहा है तो आपको आहार पर ध्यान देने की जरुरत है।

कई बार हमारे शरीर में बालों से संबंधित पोषक तत्वों की कमी से भी बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं और जब तक उन पर ध्यान जाता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। इससे बचने के लिए जानिए ऐसे 11 आहार, जो आपके बालों को बना सकते हैं खूबसूरत, मजबूत और चमकदार।

 फैटी एसिड युक्त आहार:

फैटी एसिड युक्त आहार:

ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके बालों को शाफ्ट और रोमियों बनाता है। यही नहीं यह मस्तिष्क के लिए अच्छा होने के साथ ही ऊतकों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

ओमेगा 3 - अलसी के बीज, अखरोट, सामन, ट्यूना, कालेज, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, सफेद सरसों का तेल।

जिंक युक्त आहार-

जिंक युक्त आहार-

यह टेस्टोस्टेरोन और शरीर में अन्य हार्मोन के स्तर को ठीक करता है इसके साथ ही यह सर की त्वचा में तेल बनता है जिससे टिशू में वृद्धि होती है जिससे सर की त्वचा और बाल दोनों हीस्वस्थ रहते हैं।

जिंक युक्त आहार: चने, गेहूं के बीज,ऑइस्टर, बीफ, वील लीवर, भुना हुआ बीफ।

प्रोटीन युक्त आहार:

प्रोटीन युक्त आहार:

प्रोटीन बाल का मुख्य आहार है तो अगर आपके बाल सफ़ेद यह झाड़ रहें हैं तो आपके आहार में प्रोटीन की कमी है।

प्रोटीन युक्त आहार- ग्रीक दही, अंडे, काला, मूंगफली, सेम, मटर, मसूर, टोफू, चिकन, टर्की

आयरन युक्त आहार:

आयरन युक्त आहार:

आयरन से शरीर में कोशिकाओं में खून और महत्वपूर्ण ऑक्सीजन पहुँचता है साथ ही यह बालों की जड़ों में भी पोषक तत्व पहुँचता है। वही अगर शरीर में आयरन की कमी होजाये तो इसकाअसर बालों पर भी पड़ता है।

आयरन युक्त आहार - पत्तेदार साग(पालक, बोक चोए) ,साबुत अनाज, सेम, लाल मांस, टर्की, अंडा, रोटी , शंबुक, ऑयस्टर, लेंथिल्स, प्रुन्स।

विटामिन A और C युक्त आहार:

विटामिन A और C युक्त आहार:

दोनों विटामिन बालों के फॉसिल को सील कर सीबम जो की एक तेलिया पदार्थ उत्पादन करता है जिससे बालों की जड़ को मजबूती मिलती है जिससे बाल झड़ते नहीं है। विटामिन सी से आयरन का उत्पादन बढ़ता है।

विटामिन A और C युक्त आहार- स्विस कार्ड, पालक, ब्रोकोली, गाजर, मीठे आलू, कद्दू, ब्लूबेरी।

मैग्नीशियम युक्त आहार:

मैग्नीशियम युक्त आहार:

मैग्नीशियम की कमी से इन्फ्लमेशन होता है, जो पुरुष और महिलाओं में बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है।

मैग्नीशियम युक्त आहार- बादाम, पालक, काजू, दालें, ब्राउन राइस।

 सेलेनियम युक्त आहार:

सेलेनियम युक्त आहार:

एक ट्रेस तत्व जो शरीर में सेलेनोप्रोटीन का उत्पादन करने में मदद करता है जिससे प्रजनन छमता बढ़ती है, चयापचय अच्छा रहता, डीएनए संयोग और इम्युनिटी मजबूत होती है। साथ यहबालों फॉसिल को बनाता है जिससे नए बाल का उत्पादन होता है।

सेलेनियम युक्त आहार- ब्राजील नट्स, ट्यूना, हलिबूट, श्रिंप सरडाइन, हैम

क्या ना खाएं

क्या ना खाएं

सोया प्रोटीन शेक-

प्रोटीन शेक खास कर जिनमें सोया प्रोटीन यह बालों के लिए बहुत नुक्सान देह होता है क्योंकि सोया में हेक्सन( पेट्रोलियम साल्वेंट) जो कि बालों के झड़ने का कारण होता है।

कोलेस्ट्रॉल युक्त आहार-

कोलेस्ट्रॉल युक्त आहार-

कोलेस्ट्रॉल और सैचरैटड फैट युक्त आहार खाने से डीएचटी (डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन) का स्तर बढ़ता है जिससे बालों के फॉसिल नष्ट हो जाते हैं।

शराब, निकोटीन, कैफीन युक्त आहार:

शराब, निकोटीन, कैफीन युक्त आहार:

निकोटीन और कैफीन युक्त आहार शरीर में मौजूद विटामिन सी को नष्ट करता हैं। जिससे पोषक तत्वों शरीर में पहुंच नहीं पाते हैं। इससे बाल रूखे और शुष्क हो जाते हैं।

केमिकल स्वीटर्स और फूड्स:

केमिकल स्वीटर्स और फूड्स:

प्रोसेस्ड फूड में मौजूद सोक्रोज, फ्राकोस और डेक्सट्रोज जैसे मीठे पदार्थ शरीर से विटामिन ई, के और सी जैसे आवश्यक विटामिन को नष्ट कर देते हैं जिससे बालों को नुक्सान पहुँचता है।

English summary

11 Foods For Healthy And Natural Hair Growth

Here’s a low down of the “must have” foods for hair loss and the “must avoid” foods that cause hair loss and keep those long tresses flowing.
Story first published: Wednesday, November 1, 2017, 14:36 [IST]
Please Wait while comments are loading...