बालों में लानी है जान तो घर पर बनाएं ये 5 भिंडी से बने हेयर मास्‍क

Posted By:
Subscribe to Boldsky

खुद की ब्‍यूटी बढ़ाने के लिये आज कल लड़कियों का रूझान प्राकृतिक चीजों की ओर दिखता मिल रहा है। आप को यूट्यूब और नेट पर इतने सारे ब्‍यूटी ब्‍लॉग मिल जाएंगे, जिस पर केवल DIY ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट बनाने ही सिखाए जाएंगे।

चाहे बात स्‍किन केयर की हो या फिर बालों के घनेपन और मजबूती की, भिंडी यानी ओकरा आपके काफी काम आ सकती है। क्‍या आप जानती हैं कि ओकरा में कितना ढेर सारा विटामन A और C और K होता है।

यही नहीं इसमें कॉपर, जिंक, फोलेट और पोटैशियम की भी मात्रा काफी ज्‍यादा होती है, जिससे ना केवल स्‍किन की चमक बढती है बल्‍कि खराब बालों की भी प्रॉब्‍लम्‍स सुधरती है। भिंडी बालों में नेचुरल शाइन भरती है।

 5 Unusual hair masks for your hair problems

1. बालों की ग्रोथ के लिये अदरक का हेयर मास्‍क

अदरक अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। इसका गर्म प्रभाव है स्‍कैल्‍प में ब्‍लड फ्लो को बढा सकता है, जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलेगी। एक अदरक लीजिये और उसे छील लीजिये। फिर इसे घिस कर इसका सारा रस निकाल लीजिये। अब इस अदरक के रस में थोड़ा नारियल तेल मिलाइये।

अगर आप चाहें तो इसमें थोड़ी सी ग्रीन टी मिला कर बालो को लंबा करने के लिये पैक बना सकती हैं। इस मिश्रणको बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे के लिये छोड़ दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें। हेयर ग्रोथ के लिये इस पै को हफ्ते में दो बार लगाना है।

2. भिंडी और नींबू

बालों में इसका उपयोग करने के लिए आप भिड़ी को काटकर गर्म पानी में थोड़ी देर के लिए डाल दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी को छानकर एक अलग बर्तन में निकालकर, इसमें नींबू का रस मिलाए और अपने बालों पर लगाएं। थोड़ी ही देर बाद इसे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको खुद ही इसकी चमक का अनुमान होने लगेगा।

hair mask

3. रूखे बालों के लिये हेयर मास्‍क

विटामिन के और सी, पोटेशियम, जस्ता और फोलेट युक्‍त भिंडी बालों को कंडीशन कर के रूसी की समस्‍या से छुटकारा दिलाती है। इसक लिये 8 से 9 भिंडी लें; उन्हें पानी में थोड़ा गाढा होने उबालें। फिर इसे आंच से उतारें और उसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं। फिर इसे ठंडा होने दें। इसे ठंडा होने के बाद, इसे अपने सिर पर और अपने बालों पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। यह भिंडी का हेयरमास्‍क प्राकृतिक रूप से आपके बालों से रूखापन मिटाएगा।

4. डल बालों के लिये आलू का हेयर पैक

आलू में बहुत सारे विटामन और मिनरल्‍स होते हैं। बेजान बालों में आलू थोड़ी शाइन भरने के काम आता है। आलू से जूस निकालें और उसमें नारियल तेल मिक्‍स करें। फिर इससे अपने सिर पर हल्‍के हल्‍के 5 मिनट तक मसाज करें। इसे अपने बालों पर भी जरुर लगाएं। उसके बाद अपने बालों को बांध लें और 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से सिर को धो ले।

5. बालों के लिये कंडीशनर

भिंडी को उबालें, फिर इसका पानी ठंडा कर लें। फिर इसमें नारियल का तेल मिक्‍स करें और थोड़ा गरम कर लें। आपका कंडीशनर तैयार है। अगर आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा एलो वेरा जैल या फिर शहद मिक्‍स करसकती हैं। इससे आपके बालों को पूरा पोषण मिलेगा।

English summary

5 Unusual hair masks for your hair problems

A great hair day has become a myth with such pollution and weather conditions. However, these unusual hair masks can help you get the hair that you desire.
Story first published: Saturday, October 28, 2017, 13:27 [IST]
Please Wait while comments are loading...