जानें, गर्भावस्‍था के बाद करीना ने कैसे रखा अपने बालों का ख्‍याल

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

करीना कपूर की प्रेग्नेंतसी, सबसे ज्या दा सुर्खियां बटोरने वाली प्रेग्नें सी रही है। प्रेग्नेंेसी के दौरान भी करीना काफी एक्टिव दिखी और उन्होंेने हर फंक्श न में बढ़ चढ़ कर हिस्सा् लिया। हालांकि, कुछ समय पहले तक करीना ने अपनी ब्यूिटी सीक्रेट को लोगों के साथ शेयर नहीं किया था कि इतने कम समय में उन्हों ने अपना वजन इतना कम कैसे कर लिया और उनकी त्वकचा इतनी जवां कैसे दिखती है।

हाल ही में करीना ने अपनी डायटीशियन रूजुता दिवाकर के साथ एफबी पर लाइव वीडियो अपने दर्शकों के लिए पेश किया जिसमें उन्होंरने बताया कि उन्होंाने अपनी प्रेग्नें सी के दौरान किस प्रकार अपना ध्या न रखा और प्रसव के बाद अपने शरीर को शेप में लाने के लिए वो क्यां-क्या् खास कर रही हैं और क्यार खा रही हैं।

Kareena Kapoor

अधिकतर नई माताओं की समस्यार होती है कि प्रसव के बाद उनके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं और ऐसे में वो क्या करें, उन्हें समझ नहीं आता। इस पर करीना ने बताया कि बालों को झड़ने से बचाने के लिए सही खुराक लेती हैं और ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करती हैं जिससे उनके बाल मजबूत बने रहते हैं।

Kareena Kapoor 2

साथ ही उनकी डायटिशियन ने भी इस बारे में कुछ खाद्य पदार्थों को बतलाया कि इनका सेवन करने से लाभ प्राप्तथ होगा। जानिए कि करीना गर्भावस्थार के दौरान क्‍या क्‍या खाया था जिससे उनके बाल मुलायम और मजबूत बनें। आप भी इन्हें खा सकती हैं अगर आप मां बनने वाली हैं या हाल ही में मां बनी हैं।

बातचीत के दौरान ये बात सामने आई कि कई लोग चावल को खाने से परहेज करते हैं क्यों कि इससे वजन बढ़ता है लेकिन चावल में ऐसे पोषक तत्वन होते हैं जिससे बाल बहुत अच्छे हो जाते हैं।

Kareena Kapoor 2

नारियल में संतृप्त वसा होता है जो कि शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुँचाता है और साथ ही बालों को भी स्वैस्थक रखता है। अगर इसे नियमित रूप से गर्भावस्थाक के दौरान और बाद में बालों में लगाया जाएं या भोजन को पकाने में इसका इस्‍तेमाल किया जाएं तो खोपड़ी की त्वाचा में नमी बनी रहती है और रूसी आदि भी नहीं होती है।

oil

आप देख सकते हैं कि केरल की महिलाओं के बाल हमेशा बहुत सुंदर रहते हैं क्यों्कि वो खाने से लेकर शरीर के रखरखाव में भी गरी के तेल का इस्तेेमाल करती हैं।

cashew

एक दिन में मुठ्ठी भर काजू खाने से बालों का झड़ना रूक सकता है क्यों्कि इसमें आयरन और मैग्नीशशियम भरपूर मात्रा में होता है जो कि बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है और बाल मजबूत हो जाते हैं।

गर्भावस्था के बाद तिल का सेवन भी बहुत फायदा करता है। इसमें कैल्शियम और मैग्नी।शियम भरपूर मात्रा में होते हैं जिससे बाल सुंदर और स्वास्थि हो जाते हैं। तिल का सेवन लड्डू या पट्टी के रूप में किया जा सकता है।

अगर आप इन सभी फूड को अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो आपके बाल प्रसव के बाद भी स्वटस्थ और मजबूत बने रहेंगे। इसके अलावा रूजुता ने ये भी कहा है कि हर हफ्ते बालों को सही से मसाज करना भी बेहद आवश्यकक होता है।

Story first published: Friday, February 17, 2017, 10:58 [IST]
English summary

Here’s what Kareena Kapoor is doing to prevent hair loss after pregnancy

While Kareena firmly keeps her beauty secrets under wraps, in a Facebook live chat with her dietician Rujuta Diwekar, Kareena discussed at length about what she did during her pregnancy and what she is doing after pregnancy to look her best.
Please Wait while comments are loading...