तो ये है बालों को शैंपू करने का सही तरीका

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

एक सप्ताह में आप कितनी बार शैंपू करते हैं? इस सवाल का जवाब सभी लोगों का अलग-अलग होगा।

कुछ लोग रोज़ बालों को शैंपू करते हैं और कुछ सप्ताह में तीन बार और कुछ लोग तो सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही बालों को धाते हैं जबकि बुजुर्ग लोग तो महीने में एक बार ही बाल धोते हैं।

लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल यही रहता है कि सप्ताह में कितनी बार शैंपू करना बेहतर रहता है।

शैंपू में मिलाएं इन चीज़ों को और बाल बनाएं घनें, लम्बें और मजबूत

Shampoo, Conditioning
आप जितनी बार चाहें उतनी बार बालों को शैंपू कर सकती है लेकिन शैंपू लगाने का फायदा तभी होगा जब आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करेंगें। अगर आप सही तरीके से बालों में शैंपू करती हैं तो आपको खुद ही अपने बालों में इसका अलग असर दिखाई देगा।

पुरुष और महिलाएं दोनों ही अपने बालों में शैंपू का प्रयोग करते हैं। इन खास तरीकों से आप अपने बालों को सही तरह से शैंपू कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगें कि बालों में शैंपू करने में आप कहां गलती कर देते हैं। तो चलिए हम आपको सही तरीके से शैंपू करने के कुछ ऐसे टिप्स और तरीके बात रहे हैं जिनके बाद आपको खुद ही अपनी गलती का पता चल जाएगा।

बिना शैंपू किये बालों को धोने का नेचुरल तरीका

1. सिर की त्वचा दें ध्यान

1. सिर की त्वचा दें ध्यान

आपको शैंपू बालों की जगह सिर की त्वचा पर लगाना चाहिए। बालों के किनारों और बीच में शैंपू लगाने से उन्हें बढ़ने में कोई मदद नहीं मिलती है इसलिए आपको शैंपू अपने स्कैल्प पर लगाना चाहिए ताकि शैंपू जड़ों तक पहुंचकर अपना असर दिखा सके। अपनी ऊंगलियों की मदद से और हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में सिर की मालिश करें।

जब आपके बालों की जड़ों तक शैंपू पहुंच जाए तो समझ लें कि आपको शैंपू करने के सही तरीके के बारे में पता चल गया है।

2. स्क्रब पॉलिसी का करें प्रयोग

2. स्क्रब पॉलिसी का करें प्रयोग

शैंपू का मतलब ये नहीं है कि आप बस अपने सिर की मालिश करते रहें। आपको अपनी ऊंगलियों से शैंपू को बालों की जड़ों से लेकर नीचे तक उन्हें स्क्रब करना है। महिलाएं, इस काम में अपने नाखूनों का इस्तेमाल ना करें। स्क्रबिंग को सही तरीके से ही करें। आप चाहें तो अपने शैंपू में बेकिंग सोड़ा मिलाकर भी स्क्रब कर सकती हैं। ऐसा आपको बाल धोने के पहले राउंड में करना है।

कुछ समय के लिए बालों में स्क्रब करें और पूरे बालों में बेकिंग सोड़ा मिले शैंपू को अच्छी तरह से फैलाएं। इससे आपके बालों को पोषण भी मिलेगा और वो स्वस्थ और घने भी बनेंगें।

3. लंबे बालों में करें प्री-कंडीश्निंग

3. लंबे बालों में करें प्री-कंडीश्निंग

आमतौर पर पुरुष और महिलाएं बालों में शैंपू करने के बाद कंडीश्नर लगाते हैं। बालों में कंडीश्नर लगाने का सही तरीका है कि आप पहले कंडीश्नर लगाएं और उसके बाद बालों में शैंपू करें। इससे बालों को पोषण मिलता है साथ ही इस तरीके से कंडीश्निंग करने से बालों पर लंबे समय तक इसका असर दिखाई देता है।

शैंपू करने से पहले कंडीश्नर को बालों में कम से कम दस मिनट तक लगा रहने दें और इस दौरान अपने बालों को तौलिए से ढक लें।

4. कंघी से करें शुरुआत

4. कंघी से करें शुरुआत

सही तरीके से शैंपू करने का पहला स्टेप है कि आप बालों को पानी से ना धोएं। बाल धोने की शुरुआत में सबसे पहले उन्हें कंघी करें। कंघी करने से उलझे हुए बाल सुलझ जाते हैं और बालों की जड़ें भी शैंपू वगैरह के लिए तैयार हो पाती हैं। वहीं कंघी करने से शैंपू पूरे बालों में आसानी से फैल जाता है और इसके बाद आपको खुद इसका असर दिखाई देगा।

5. तौलिए का ना करें प्रयोग

5. तौलिए का ना करें प्रयोग

आमतौर पर सभी लोग बालों को शैंपू करने के बाद उन्हें सुखाने के लिए तौलिए का प्रयोग करते हैं लेकिन आपको इस काम के लिए तौलिए की जगह किसी साफ पुरानी टी-शर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। पुरानी टी-शर्ट की नरमता आपके बालों के लिए अच्छी होती है और इससे बाल कम उलझते वरना गीले बाल बहुत जल्दी उलझ जाते हैं।

बालों को सुखाने के लिए आपको ड्रायर की जगह पंखे की हवा से बालों को सुखाना चाहिए। शैंपू का असर भी इस बात पर निर्भर करता है कि शैंपू करने के बाद आप किस तरह बालों को सुखाते हैं।

बालों की सभी तरह की समस्याओं को लेकर महिलाएं और पुरुष सिर्फ शैंपू पर ही निर्भर रहते हैं। उन्हें लगता है कि अकेले शैंपू ही उनके बालों की सारी कमियों को दूर कर उन्हें पर्याप्त पोषण देना काम कर लेगा।

6. केवल शैंपू ही नहीं है समाधान

6. केवल शैंपू ही नहीं है समाधान

लेकिन शैंपू के अलावा बालों को तेल, सीरम, वॉल्यूमाइज़र और कंडीश्नर आदि की जरूरत भी पड़ती है। इन चीज़ों से भी आपको अपने बालों की देखभाल करनी चाहिए। जब कभी भी आपको बालों से संबंधित कोई भी परेशानी आए तो अकेले शैंपू पर निर्भर रहने की गलती ना करें।

अब तो आप जान ही गए होंगें कि बालों को शैंपू करने का सही तरीका क्या है। तो अब अगली बार से अपने बालों को गलत तरीके से शैंपू करने की गलती ना करें और उन्हें पोषण देने और स्वस्थ बनाए रखने के लिए इन तरीकों का इस्तेमाल जरूर करें।

अगर आप अपने बालों को सही तरीके से शैंपू करेंगें तो वो स्वस्थ और चमकदार नज़र आएंगें और इसे तरह ये आपकी सुंदरता को भी बढ़ाएंगें।

English summary

Tips For Shampooing Your Hair In The Right Way

Here are hair shampoo tips that you must follow to provide the best nourishment for your hair.
Please Wait while comments are loading...