बालों की प्रॉब्‍लम हटानी है तो शैंपू में मिलाएं 1 चम्‍मच नमक, रिजल्‍ट ऐसा मिलेगा कि देखते रह जाएंग

Posted By:
Subscribe to Boldsky
Salt For Hair Problem | नमक से दूर करें हेयर प्रॉब्लम | Boldsky

हमारे किचन में नमक एक ऐसी चीज है जो खाने में अगर ना मिले तो खाने का स्‍वाद नहीं आता। पर क्‍या आप जानती हैं कि नमक हमारी सुंदरता को भी बढाने में काफी मददगार होता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो बालों और त्‍वचा के लिये किसी कुदरती चमत्‍कार से कम नहीं।

यह आपको एक्‍जिमा से ले कर बालों की ऑइलीनेस को खतम करने में बहुत उपयोगी होता है। यदि आप ने शैंपू करते वक्‍त उसमें थोड़ा सा नमक मिला लिया तो समझिये आपके बालों की सभी समस्‍याएं खतम हो जाएंगी। यकीन ना आए तो पढ़ें ये आर्टिकल....

Benefits of putting salt in your shampoo

शैंपू से नमक मिलाने के फायदे-

1. बालों की ग्रोथ के लिये लाभदायक:

बालों के लिये समुंद्री नमक बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। अगर आपको बालों के झड़ने की समस्‍या है तो इस नमक से आपको समाधान मिल सकता है। इससे बाल अपने आप ही आना शुरु हो जाते हैं। इस तरह से आप इसे प्रयोग कर सकते हैं- अपने बालों को पानी से धो लें और फिर हाथों में 1 चम्‍मच नमक ले कर उससे सिर की मसाज करें 10 मिनट तक। बालों को फिर से धोएं। इस विधि को हफ्ते में देा बार करें और आपको एक महीने मे रिजल्‍ट जरुर मिल जाएगा।

dandruff

2. डैंड्रफ की समस्‍या से भी मिलता है छुटकारा

रूसी सिर्फ डेड स्‍किन की परत होती है जो कि सिर में जम जाती है। इससे सिर के अदंर का ब्‍लड सर्कुलेशन रूक जाता है। सर्कुलेशन होना सिर के लिये काफी जरुरी है। अपने बालों को दो भाग में बांट लें और उस

पर थोड़ा नमक फैलाएं। फिर उंगलियों से 10-15 मिनट के लिये मसाज करें। फिर अपने बालों को नार्मल तरीके से धो लें। ऐसा करने से स्‍कैल्‍प हेल्‍दी रहता है और रूसी मिटती है।

shampoo

3. ऑइली हेयर और ऑइली स्‍कैल्‍प से छुटकारा मिलता है

जब स्‍किन के अंदर sebaceous glands में तेल अधिक बनने लगता है तब सिर ऑइली हो ही जाता है। पर आप इस समस्‍या को नमक से हल कर सकते हैं। आप को बस अपने शैंपू से में 1 टेबल स्‍पून नमक मिलाना होगा। फिर इस शैंपू से सिर को धो लें। एक ही यूज के बाद आप पाएंगे कि आपके बालों में काफी फरक पड़ चुका होगा। आपके बाल तुरंत ही हेल्‍दी बन गए होंगे और ऑइली भी नहीं होंगे।

salt

नमक को स्‍किन के लिये कैसे यूज़ करें

1. नमक को स्‍क्रब के तौर पर भी यूज़ कर सकते हैं

नमक एक प्राकृतिक और सौम्‍य एक्‍सफोलएटर है जो कि डेड स्‍किन सेल्‍स को बड़े ही आराम से निकालता है। इसमें मिनरल्‍स होते हैं जो कि स्‍किन को मुलायम बना कर उसकी नमी उसी में रहने देते हैं। इसे स्‍क्रब के तौर पर यूज़ करने के लिये 3-4 चम्‍मच नमक ले कर उसमें आधा कप नारियल तेल मिलाएं या फिर ऑलिव ऑइल मिलाएं। इसे पेस्‍ट के रूप में मिला कर चेहरे या शरीर पर लगाएं और स्‍क्रब करे। आप इसे लूफा से भी स्‍क्रब कर सकते हैं। स्‍क्रब करने के बाद मॉइस्‍चराइजर जरुर लगाएं।

toner

2. नमक को टोनर की तरह भी यूज़ कर सकते हैं

नमक आपके पोर्स को अंदर से साफ करता है और चेहरे के ऑयल को भी बैलेंस रखता है। एक छोटे चम्मच नमक को एक कप पानी में घोलें और स्प्रे बॉटल में भर लें। इसे रोज़ साफ और सूखी त्वचा पर इस्तेमालकरें, आंखों को बचाते हुए।

English summary

Benefits of putting salt in your shampoo

Salt can be used in beauty products as well. It can do miracles to your hair and skin.
Story first published: Wednesday, January 3, 2018, 13:51 [IST]