DIY नेचुरल कंडीशनर जो बनायें आपके बालों को शाइनी

Posted By:
Subscribe to Boldsky

आप शायद सोंच सकती हैं कि, नाशपाती, केला, शहद और नारियल एक शानदार व्यंजन की उचित सामग्री होगी? वैसे, क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि, ये वास्तव में एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर बनाने के लिए उपयोग किये जाएं तो? जी हां, अगर आप शैंपू के बाद कंडीशनर लगाती हें तो क्‍यूं नहीं नेचुरल चीजों पर ही थोड़ा भरोसा कर लें।

DIY Homemade Natural Conditioners For Strong And Healthy Hair

आइये जानते हैं कुछ ऐसे नेचुरल कंडीशनर जो नेचुरल चीजों से ही बनाई जा सकती है। ये नेचुरल कंडीशनर आपके बालों को अंदर से कंडीशन करेंगे और उनमें जितना भी सूखापन या डैमेज होगा, वह सब दूर करेंगे। तो आइये बिना देर किये हुए पढ़ते हें क्‍या हें ये...

 1. केला, शहद और जैतून तेल

1. केला, शहद और जैतून तेल

केले में मौजूद पोटैशियम बालों का टूटना रोकता है और डैमेज हेयर को मॉइस्‍चराइज करता है। शहद सिर के अंदर मॉइस्‍चराइजर को रिस्‍टोर करने में मदद करती है। साथ ही जैतून का तेल polyunsaturated and monosaturated फैटी एसिड से भरपूर होता है जो कि सिर और बालों को नरिश करता है। इससे बाल स्‍मूथ और मुलायम बनते हैं।

आपको क्‍या चाहिये:

  • 1 पका केला
  • 2 चम्‍मच शहद
  • 3 चम्‍मच ऑलिव ऑइल

कैसे करें प्रयोग:

एक मिक्‍सर में सभी सामग्रियां डाल कर ब्‍लेंड कर लें और स्‍मूथ पेस्‍ट बना लें। फिर इस मास्‍क को बालों में लगाएं और 30 मिनट तक के लिये लगा छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी से बालों को धो लें और बाद में कोई हल्‍का शैंपू लगा लें। इस नुस्‍खे को हफ्ते में एक बार लगाएं।

2. अंडा, दही और मेयोनीज़

2. अंडा, दही और मेयोनीज़

अंडे में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और फैटी एसिड बालों की सेहत के लिये अच्‍छी होती है। अंडे से बालों की ड्रायनेस मिटती है और बाल मजबूत होते हैं। वहीं दही में लैक्‍टिक एसिड होता है जो कि बालों को हाइड्रेट रखेगा।

आपको क्‍या चाहिये:

  • 1 अंडा
  • 1 कप प्‍लेन दही
  • आधा कप मायोनीज

कैसे करें प्रयोग:

एक कटोरे में सभी सामग्रियां मिक्‍स करें और इसे बालों में लगाएं। इसे बालों की जड़ों से लेकर बालों के टिप तक लगाएं। इस मास्‍क को सिर पर 35-40 मिनट तक रखें। बाद में इसे नॉर्मल पानी से धोएं। फिर बालों को शैंपू लगा कर धोएं। इस प्रोसेस को हफ्ते में दो बार रिपीट करें आपको रिजल्‍ट बहुत अच्‍छा मिलेगा।

3. नारियल तेल और शहद कंडीशनर

3. नारियल तेल और शहद कंडीशनर

नारियल तेल में मध्यम-श्रृंखला वाले फैटी एसिड होते हैं और यह बाल की जड़ों में गहराई से प्रवेश करते हैं। जिससे सिर और बाल अच्‍छी तरह से moisturizes हो जाते हैं। यह बालों की खोई हुई चमक को वापस लाने में मदद करता है और दो मुंहे बालों से मुक्‍ती दिलाता है।

आपको क्‍या चाहिये:

  • नारियल के तेल के 4 बड़े चम्मच
  • शहद के 2 बड़े चम्मच

कैसे करें प्रयोग:

एक कटोरे में सभी सामग्रियां मिक्‍स कर लें। और एक दूसरा कटोरा ले कर उसमें पानी गरम कर के किनारे रख दें। अब पहले वाला कटोरा इस पानी वाले कटोरे के उपर रखें और बालों में इस पेस्‍ट को लगाएं। बाल गीले होने चाहिये। इस पेस्‍ट को सिर पर कम से कम आधा घंटा लगा रहने दें। फिर बालों को पानी से धो लें। इस विधि को हफ्ते में 2-3 बार करें और रिजल्‍ट देंखे।

4. दालचीनी, हनी और दूध कंडीशनर:

4. दालचीनी, हनी और दूध कंडीशनर:

दालचीनी और शहद, एक साथ मिलकर, सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढाने में मदद करते हैं इससे बालों का विकास काफी तेज होता है। दूध में ग्लूटामाइन होता है, एक प्रकार का अमीनो एसिड जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। दूध क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करन में मदद करता है और बाल नरम और मुलायम बना देता है।

आपको क्या चाहिए:

  • 2 बड़े चम्मच दालचीनी पावडर
  • 2 चम्मच शहद
  • 2 अंडे
  • 4 चम्मच दूध
  • आधा कप मेयोनेज़

कैसे करें प्रयोग:

एक कटोरी में सभी सामग्रियों को मिलाएं। अब, उबलते पानी के बर्तन में इस सामग्रियों वाले कटोरे को डालें। अपने बालों और स्‍कैल्‍प पर गर्म मिश्रण को लगाएं और लगभग आधा घंटे के लिए इसे सिर लगा छोड़ दें। बाद में इसे सामान्य पानी से धो लें। एक सप्ताह में 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

5. शिया बटर, अवाकाडो और एप्‍पल साइडर वेनिगर

5. शिया बटर, अवाकाडो और एप्‍पल साइडर वेनिगर

शिया मक्खन में विटामिन ए, ई और सी होता है, जो बालों के झड़ने और बालों के झड़ने से संबंधित समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह एक प्राकृतिक सनस्क्रीन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और बालों को नुकसान से बचाया जा सकता है। यही नहीं यह स्विमिंग पूल में मौजूद नमक और क्लोरीन से बालों को बचाता है। वहीं पर Avocado अमीनो एसिड, प्रोटीन, और विटामिन में समृद्ध है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह बालों के लिए एक अच्छा न्यूरॉइराइज़र भी करता है। सेब का सिरका एसिटिक एसिड होता है, जो आपके सिर पर मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने में मदद करता है और बालों को चमकदार बनाता है।

आपको क्या चाहिए:

  • आधा कप शिया बटर
  • 1 पका हुआ एवाकाडो
  • 3 टीस्‍पून एप्‍पल साइडर वेनिगर

कैसे करें प्रयोग:

एक ब्‍लेंडर में सभी सामग्रियों को मिक्‍स करें और फिर इसे बालों में लगाएं। फिर इसे 40 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और बाद में इसे शैंपू तथा गरम पानी से धो लें। यह उपाय एक महीने में दो बार सर्वोत्तम परिणामों के लिए उपयोग करें।

English summary

DIY Homemade Natural Conditioners For Strong And Healthy Hair

How can we restore the quality of our hair? Using homemade conditioners it is really easy to attain strong and healthy hair.
Story first published: Tuesday, January 23, 2018, 10:30 [IST]