For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पतले बालों से हैं परेशान तो रात को करें ये टिप्स फॉलो

By Shilpa Bhardwaj
|

हर किसी की खूबसूरती घने बालों से आती हैं। लेकिन बदलते लाइफस्टाइल प्रदुषण के कारण बालों को काफी नुकसान होता हैं। प्रदुषण के कारण के बाल झड़ने लगते हैं। झड़ते बालों की वजह से बाल पतले हो जाते है साथ ही वॉल्यूम भी कम हो जाते हैं। बाल पतले होना आज के समय की आम समस्या बन गई हैं। महिलाएं अपने पतले बालों को लेकर काफी परेशान रहती हैं। महिलाएं अपने पतले बालों के लिए केमिकल प्रोडक्ट कर इस्तेमाल करती हैं।

पतले बालों को ब्यूटी पार्लर और केमिकल लगाने के बाद बालों गिरना कम नहीं होता हैं। बल्कि बाल पहले की तरह पतले और बेजान हो जाते हैं। लेकिन कुछ घरेलू तरीके से बालों का वॉल्यूम वापस आ सकता है।

दही

दही

घर पर दही आसानी से मिल जाता हैं। दही बालों पर लगाने से बालों की लंबाई की बढ़ती हैं। दही और शहद को मिलाकर बालों में लगाएं। कुछ देर बाद बालों को धो लें। बालों को शैंपू से धो लें ऐसा करने से बालों की लंबाई बढ़ती हैं।

शैंपू और चीनी का मिश्रण लगाएं और रातों रात पाएं सिल्की- लंबे बाल

मेथी

मेथी

मेथी के दाने निकोटिनिक एसिड पाया जाता हैं। जो की बालों की जड़ो को मजबूत बनाना है। मेथी के दाने में प्रोटीन बहुत मात्रा पाया जाता है। बालों के लिए प्रोटीन बहुत ही लाभदायक होता हैं। मेथी के दाने को पानी भिगो कर उस पानी से बाल धोने से बालों में डैंड्रफ कम हो जाता हैं। मेथी के दानों से हेयर फॉल कम होता है। मेथी का पेस्ट तैयार करने की विधि मेथी के दानों को रात भर पानी भिगोकर रख दे। फिर मेथी को पीसकर पेस्ट बना लों। पेस्ट में 1 चम्मच नारियल तेल मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों में लगा लें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में 3 बार ऐसा पेस्ट से बाल धोने से बाल घने और शाइनी हो जाते हैं।

प्याज का रस

प्याज का रस

हर महिला की चाहत होती है कि उनके बाल सिल्की और घने हों। ऐसे में घर में पाया जाने वाला प्याज बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही असरदार हैं। प्याज के रस में ऐंटी बैक्टिटीरियल पाया जाता है जो कि बालों से डैंड्रफ को कम करता हैं। बालों का झड़ने का एक बड़ा कारण रुसी भी होती हैं। रुसी खत्म होने के बाद बाल सिल्की हो जाते हैं।

मेहंदी

मेहंदी

मेहंदी बालों के लिए बालों के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। मेहंदी लगाने से बाल घने होते हैं। साथ मेहंदी बालों को अच्छा रंग भी देती हैं।

English summary

Home Remedies For Hair Growth And Thickness

here we are talking about Hair Growth And Thickness by Home Remedies read on.
Story first published: Sunday, March 22, 2020, 9:38 [IST]