For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

गर्मियों में चिपचिपी स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये शानादर उपाय

|

गर्मियों के मौसम में पसीने की वजह स्कैल्प में चिपचिपाहट हो जाती है, जो कि स्किन इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। इस इन्फेक्शन की वजह बालों की ग्रोथ रुक जाती है साथ ही बाल डैमेज हो जाते है। गर्मियों के मौसम में बालों में बहुत ही खुजली होती है। गर्मियों में बालों की इन समस्या से निजात पाने के लिए आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते है।

इसके अलावा इन समस्याओं से निजात पाने के लिए आप अपने शैंपू और मसाज ऑयल को चेंज कर सकते है। हेयर केयर रुटीन में बदलाव करने से भी इन परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। चलिए जानते हैं बालों की देखभाल के असरदार उपाय।

मॉइश्चराइजर

मॉइश्चराइजर

गर्मियों मे मौसम में फ्रिजी बाल रहने पर स्कैल्प चिपचिपा हो जाता है। ऐसे में बालों का मॉइश्चराइजेशन बहुत जरुरी है। बालों की देखभाल के लिए हेयर कंडीशनर का लगातार इस्तेमाल करें, गर्मियों के मौसम बालों की ऑयलिंग करते रहते है। ऑयलिंग करने से स्कैल्प का चिपचिपापन कम होता है। इस मौसम में क्रीम बेस्ट शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए।

ब्लीच के बाद चेहरे की जलन और खुजली से छुटकारा पाने के लिए करें ये असरदार उपाय

हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

हेयर मास्क का करें इस्तेमाल

एप्पल साइडर विनेगर

बालों की देखभाल के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। स्कैल्प इन्फेक्शन को कम करने के लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और चम्मच पानी मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को रुई की मदद से स्कैल्प में लगाएं। 1 घंटे बाद हेयरवॉश कर ले।

नारियल तेल

एक चम्मच नारियल तेल में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इस हेयर मास्क को बालों में लगाएं। ताकि बालों का इन्फेक्शन दूर हो सकें।

ग्रीन टी

बालों की देखभाल के लिए ग्रीन बहुत ही असरदार है। गर्मियों के मौसम में ग्रीन टी का स्प्रे कर सकती है। ग्रीन टी बनाएं उसके बाद पानी में इसे छान लें। इसके बाद इस पानी को बालों में लगाएं। बालों में ठंडे पानी का इस्तेमाल करें।

चेहरे के पुराने दाग धब्बों को हटाने के लिए इस्तेमाल करें केले का छिलका

रोजाना हेयर वॉश करें बंद

रोजाना हेयर वॉश करें बंद

बालों को रोज धोने से भी बाल खराब होते है। रोजाना हेयर वॉश करने से बालों को नेचुरल सीबम कम हो जाता है जिससे बाल ड्राई और फ्रीजी हो जाते है। बालों का इन्फेक्शन दूर करने के हफ्ते में केवल 3 बार ही हेयर वॉश करना चाहिए। वहीं हफ्ते में तीन बार हेयर मसाज करना चाहिए।

चिलचिलाती गर्मी में त्वचा की देखभाल के लिए अपनाएं ये स्किन केयर रुटीन, त्वचा को मिलेगी ठंडक

English summary

How To Get Rid Of Sticky Scalp In Humid Summer In Hindi

How To Get Rid Of Sticky Scalp In Humid Summer In Hindi. Read On.
Story first published: Friday, June 18, 2021, 11:25 [IST]