T-Zone ऑइली है तो करें इस तरह का मेकअप

By: Radhika Thakur
Subscribe to Boldsky

टी-ज़ोन का ऑइली होना सबसे बड़ा नुक्सान होता है क्योंकि आप त्वचा की कितनी भी देखभाल क्यों न करें आखिकार आपके चेहरे पर बहुत सारा तेल नज़र आने लगता है। हम कह सकते हैं कि मेकअप के द्वारा आप अपने चेहरे की इस तैलीयता का उपचार कर सकती हैं।

Get Upto 80% Cashback on All Fashion Products only at eBay India

यहाँ हमने ऑइली टी-ज़ोन के लिए मेकअप से संबंधित तरीके बताये हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं। जब मेकअप की बात आती है तो ऑइली टी-ज़ोन के कई फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

सर्दियों में ऑइली स्किन की देखभाल कुछ ऐसे करें

परन्तु एक तथ्य जिसे नकारा नहीं जा सकता कि टी-ज़ोन के साथ आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। अत: टी-ज़ोन की देखभाल करने वाली मेकअप से संबंधित इन बातों को जानें।

1. उचित तरीके से सफाई करें:

1. उचित तरीके से सफाई करें:

यदि आपके चेहरे पर ऑइली टी-ज़ोन क्षेत्र है तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप नियमित समय अंतराल पर अपने चेहरे को धोएं। आपको अल्कोहल युक्त क्लीन्ज़र्स का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि अल्कोहल के कारण त्वचा से अधिक तेल निकालता है जिसके कारण चेहरे पर मुंहासे आ सकते हैं। दिन में दो बार क्लीन्ज़र्स से चेहरा धोएं और नियमित अंतराल पर चेहरे को पानी से धोते रहें। बहुत अधिक क्लीन्ज़र्स का उपयोग करने से त्वचा को नुकसान हो सकता है जिसके कारण चेहरे पर अधिक तेल आने लगता है। अत: हलके क्लीन्ज़र्स का उपयोग करें ताकि आपकी तेल की ग्रंथियां अधिक उत्तेजित न हों।

2. टी-वों को मॉस्चराइज़ करें

2. टी-वों को मॉस्चराइज़ करें

जब आपकी त्वचा तैलीय होती है तो उसे मॉस्चराइज़ करना बहुत कठिन होता है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह मॉस्चराइज़ करें क्योंकि त्वचा सूखी रहने से चेहरे पर अधिक तेल स्त्रावित होता है। आपको हमेशा वॉटर बेस्ड मॉस्चराइज़र का उपयोग करना चाहिए जिससे मुंहासे नहीं आते और यह ऑइल फ्री होता है।

3. सफाई करने वाले मास्क का उपयोग करें

3. सफाई करने वाले मास्क का उपयोग करें

क्लरिफाई मास्क का उपयोग तैलीय त्वचा की देखभाल का सबसे उत्तम तरीका है। इस मास्क के उपयोग से त्वचा के रोम छिद्रों की गहराई तक सफाई हो जाती है तथा त्वचा से गंदगी दूर हो जाती है। आपको ऐसे मास्क का उपयोग करना चाहिए जिसमें एंटीइन्फ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण हों।

4. सोख लें

4. सोख लें

मेकअप करने के बाद आपको हमेशा ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग करना चाहिए। मेकअप करने के बाद आप देखते हैं कि आपके चेहरे पर त्वचा की एक परत जम गयी है। इस ऑइल को मेकअप से छुपाने के बजाय इस तेल को सोख लें। ब्लॉटिंग पेपर की सहायता से अतिरिक्त ऑइल को सोख लें और अतिरिक्त चमक दूर करें।

5. पाउडर का उपयोग करें

5. पाउडर का उपयोग करें

विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा ऐसा कहा जाता है कि ऐसे लोग जिनकी त्वचा तैलीय है उन्हें ब्लॉटिंग पेपर का उपयोग करना चाहिए क्योंकि ब्लॉटिंग पेपर चेहरे से अतिरिक्त ऑइल को सोख लेता है और आपकी त्वचा साफ़ और स्वच्छ दिखती है। आपको मेकअप को सेट करने के लिए खुले पाउडर के स्थान पर प्रेस्ड पाउडर का उपयोग करना चाहिए। प्रेस्ड पाउडर वास्तव में ऑइली स्किन के लिए होता है क्योंकि यह चेहरे से सारा तेल सोख लेता है। तैलीय त्वचा वाले लोगों को क्रीम के साथ मेकअप नहीं करना चाहिये।

6. मैट (चमक रहित उत्पाद) का उपयोग करें

6. मैट (चमक रहित उत्पाद) का उपयोग करें

आपको सभी प्रकार के मैट उत्पादों का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि ये उत्तम रक्षक होते हैं। आपको फ्री मैट फाउंडेशन का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इससे मेकअप अधिक समय तक टिका रहता है। मैट पदार्थों का उपयोग करने से रंगहीनता की समस्या नहीं होती जो आम तौर पर तैलीय त्वचा के साथ होती है। चेहरे की सुन्दरता को निखारने के लिए मैट पदार्थों का उपयोग करें।

7. प्राइमर्स का उपयोग करें

7. प्राइमर्स का उपयोग करें

तैलीय त्वचा वाली लड़कियों को प्राइमर्स का उपयोग करना चाहिए। चेहरे पर प्राइमर का उपयोग करने से आपका मेकअप प्राकृतिक और साफ़ दिखता है। प्राइमर के स्थान पर आप अपने टी ज़ोन पर मैटीफाइंग जेल या क्रीम का उपयोग कर सकती है ताकि आपके मेकअप को अमेज़िंग टच मिले और त्वचा की तैलीयता की भी देखभाल हो जाए।

English summary

Amazing Makeup Tricks For Girls With An Oily T-Zone

We'd say makeup could do the trick for you in order to treat the oiliness.
Please Wait while comments are loading...